बाबा बालक नाथ की गुफा के दर्शनों को अब नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

Edited By Vijay, Updated: 19 Nov, 2023 11:09 PM

visit of baba balak nath s cave will no longer have to wait long

उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में बाबा की गुफा तक पहुंचने के लिए तंग पौड़ियों और गुफा के दर्शन करने के लिए बने चबूतरे में कम जगह होने से जहां पहले श्रद्धालुओं को 8 से 9 घंटे तक लाइनों में लगकर इंतजार करना पड़ता था,...

बिझड़ी (सुभाष धीमान): उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में बाबा की गुफा तक पहुंचने के लिए तंग पौड़ियों और गुफा के दर्शन करने के लिए बने चबूतरे में कम जगह होने से जहां पहले श्रद्धालुओं को 8 से 9 घंटे तक लाइनों में लगकर इंतजार करना पड़ता था, अब 5 से 6 घंटे में बाबा की गुफा के दर्शन हो जाएंगे। 5 से 7 श्रद्धालु एक साथ बाबा की गुफा के दर्शन कर सकेंगे। इतना ही नहीं, अब श्रद्धालु आसानी से गुफा के आगे बने चबूतरे से आराम से दर्शन कर सकेंगे क्योंकि गुफा के दर्शनों के चबूतरे व पौड़ियों का विस्तारीकरण का कार्य पूरा हो गया है। कार्य पूर्ण होने के बाद रविवार को इसे श्रद्धालुओं के लिए लोकार्पित भी कर दिया गया। इस अवसर पर बड़सर के विधायक इंद्र दत्त लखनपाल, एसडीएम डाॅ. रोहित शर्मा व महंत श्रीश्री राजेंद्र गिरी महाराज विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस मौके पर विधायक ने बाबा बालक नाथ ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित बाबा बालक नाथ धाम पुस्तक का भी विमोचन किया। 

जालंधर के अरुण ने करवाया गुफा और पौड़ियों का जीर्णोद्धार 
बाल योगी की गुफा के दर्शनों को लाखों की संख्या में श्रद्धालु हर वर्ष पहुंचते हैं और करोड़ों रुपए का चढ़ावा बाबा की सेवा में अर्पण करते हैं लेकिन विस्तारीकरण की मांग पिछले कई वर्षों से अटकी पड़ी थी। अब इसका कार्य संपूर्ण हो गया है। गुफा और पौड़ियों का जीर्णोद्धार जालंधर के अरुण राय ने करवाया है, जिस पर लगभग 20 लाख रुपए के करीब खर्च आया है। अरुण राय बाबा बालक नाथ ट्रस्ट के सदस्य भी हैं। इनके सौजन्य से बाबा की तपोस्थली शाहतलाई में भक्तों के लिए पूरा वर्ष लंगर लगा रहता है। 

श्रद्धालुओं की सुविधार्थ करोड़ों का बजट स्वीकृत : मंदिर अध्यक्ष 
मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम डाॅ. रोहित शर्मा ने बताया कि पहले चरण में बाबा की गुफा की ओर जाने वाली पौड़ियों और दर्शनस्थल का विस्तारीकरण और सौंदर्यीकरण किया गया है। आने वाले समय में भक्तों के लिए जगह-जगह वर्षा शालिका, शौचालय और बिजली की विशेष सुविधा तथा पार्किंग का विशेष प्रावधान किया जाएगा। इसके लिए करोड़ों का बजट स्वीकृत हो चुका है और एशियन डिवैल्पमैंट बैंक की मदद से बाबा बालक नाथ मंदिर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए विशेष योजनाएं तैयार की जा रही हैं।

बाबा बालक नाथ की गुफा से शाहतलाई तक बनेगा रोपवे : लखनपाल
बड़सर के विधायक इंद्रदत्त लखनपाल का कहना है कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए और भक्तों को हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एक बड़े स्तर पर योजना तैयार की जा रही है और उस पर कार्य शुरू भी कर दिया है। शाहतलाई से लेकर बाबा की गुफा तक और चकमोह से लेकर बाबा की गुफा तक जगह-जगह श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ध्यान रखा जाएगा। आने वाले समय में शाहतलाई से बाबा की गुफा तक रोपवे बनाया जाएगा तथा यात्रियों के रहने और खाने का विशेष प्रबंध किया जाएगा।

महंत ने दी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं
महंत राजेंद्र गिरी महाराज ने श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं देते हुए विश्वास दिलाया है कि समय के साथ-साथ भक्तों की हर सुविधा के लिए महंत प्रशासन, मंदिर न्यास प्रशासन मंदिर के विस्तारीकरण में प्रयासरत है। आने वाले समय में भक्तों को पहले से ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी। गुफा दर्शन स्थल और गुफा तक पहुंचने के लिए भव्य तरीके से विस्तारीकरण किया गया है। उल्लेखनीय है कि बाबा बालक नाथ मंदिर में पूरा वर्ष दूर-दूर से भक्तों का आना जाना लगा रहता है। शनिवार व रविवार को तथा चैत्र मास के मेलों के दौरान भक्तों की भीड़ लाखों के आंकड़े को पार कर जाती है।

पर्यटन की दृष्टि से अनेक योजनाएं तैयार : मंदिर आयुक्त
मंदिर न्यास आयुक्त एवं जिलाधीश हमीरपुर हेमराज बैरवा का कहना है कि भक्तों की आशा के अनुरूप सुविधाएं उपलब्ध करवाने और मंदिर तथा आसपास के क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए योजनाएं तैयार की जा रही हैं और उनको अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार और मंदिर प्रशासन के प्रयास जारी हैं। आने वाले समय में बाबा के भक्तों को खाने, रहने और बाबा की गुफा के दर्शनों के अलावा पर्यटन की दृष्टि से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!