ऊना से जयपुर के लिए शुरू हुई यह ट्रेन, अनुराग ठाकुर ने दिखाई हरी झंडी

Edited By kirti, Updated: 08 Mar, 2020 05:56 PM

this train started from una to jaipur anurag thakur flagged off

रेल सेवा में रविवार को जिला ऊना के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। देवभूमि हिमाचल के जिला ऊना से वीरभूमि राजस्थान के जयपुर के लिए रेलसेवा शुरू हो गई। पहले चंडीगढ़ से जयपुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को ऊना जिला के दौलतपुर तक बढ़ाया गया है।

ऊना (अमित शर्मा) : रेल सेवा में रविवार को जिला ऊना के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। देवभूमि हिमाचल के जिला ऊना से वीरभूमि राजस्थान के जयपुर के लिए रेलसेवा शुरू हो गई। पहले चंडीगढ़ से जयपुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को ऊना जिला के दौलतपुर तक बढ़ाया गया है। दौलतपुर रेलवे स्टेशन से केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं उन्होंने आने वाले समय में जिला ऊना से कई नई ट्रेनें चलाने का भी दावा किया। उन्होंने दौलतपुर तलवाड़ा रेल लाइन भी जल्द बनकर तैयार होने उम्मीद जताई। 

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने देवभूमि हिमाचल से पिंक सिटी जयपुर को जोड़ने वाली इंटरसिटी ट्रेन नम्बर 19717 को दौलतपुर चैक रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जबकि वापसी पर इसका नम्बर 19718 रहेगा। यह ट्रेन प्रतिदिन दौलतपुर चैक से चलेगी और करीब 16 घंटे का सफर तय कर जयपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन 25 स्टेशनों पर रूकेगी। कुल डिब्बे 10 रहेंगे। किराया स्प्लिपर 400 रुपये, जर्नल का 225 रुपये होगा। इसमें 3 ए.सी. कोच भी होंगे। यह ट्रेन पहले चंडीगढ़ से जयपुर के लिए चलती थी जिसका रेल मंत्रालय ने अब विस्तारीकरण जिला ऊना के दौलतपुर चैक तक किया है।

इस ट्रेन के जिला ऊना से चलने के साथ ही यहां से चलने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 9 हो गई है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि देवभूमि हिमाचल व राजस्थान पर्यटक राज्य हैं। दोनों प्रदेशों के आपस में जुड़ने से जहां कनेक्टिविटी आसान हुई है। वहीं पर्यटकों की आमद भी बढ़ेगी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि लगातार रेलवे कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऊना जिला में वाशिंग की सुविधा देने के लिए प्रयास किया जा रहा है। इससे ट्रेनों को सफाई के लिए नंगल पंजाब नहीं जाना पड़ेगा और नंगल व चंडीगढ़ से चलने वाली अन्य ट्रेनों को भी दौलतपुर या ऊना से चलाने में मदद मिलेगी। 

वहीं दौलतपुर से तलवाड़ा तक बनने वाली रेललाइन के भूमि अधिग्रहण में पंजाब सरकार द्वारा की जा रही देरी पर उन्होंने कहा कि रेल विभाग द्वारा पंजाब के सीएम से इस बारे बात की गई है और फिर भी पंजाब अड़ंगा डालता है तो दौलतपुर से तलवाड़ा की बजाय  हिमाचल के ही टैरस को जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि इस रुट पर हिमाचल सरकार की अधिकतर भूमि है जिससे रेलवे को भी लाभ मिलेगा वही रेल लाइन भी जल्दी बन जाएगी। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!