Himachal: प्राकृतिक सौंदर्य और अनूठे आकर्षणों से भरपूर ये पर्यटन स्थल आपकी यात्रा को बना देगा यादगार

Edited By Vijay, Updated: 31 Aug, 2024 11:25 AM

this tourist spot will make your trip memorable

हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा पर्यटन स्थल है जोकि अपने प्राकृतिक सौंदर्य और अनूठे आकर्षणों के लिए जाना जाता है। यह पर्यटन स्थल शिमला से केवल 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसे कुफरी के नाम से जाना जाता है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा पर्यटन स्थल है जोकि अपने प्राकृतिक सौंदर्य और अनूठे आकर्षणों के लिए जाना जाता है। यह पर्यटन स्थल शिमला से केवल 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसे कुफरी के नाम से जाना जाता है। यहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। कुफरी पर्यटकों को हरे-भरे जंगलों और ठंडी हवा के साथ एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है। गर्मियों में भी जब मैदानी क्षेत्रों में तापमान 35 से 40 डिग्री सैल्सियस के बीच होता है, कुफरी में ठंडक बनी रहती है, जिसके कारण यहां गर्मियों और बरसात के मौसम में भी स्वैटर की आवश्यकता पड़ती है। आमतौर पर पर्यटक कुफरी के प्रसिद्ध स्थलों की सैर कर लौट आते हैं, लेकिन यदि आप थोड़ा और समय व्यतीत करें तो यह यात्रा वास्तव में यादगार हो सकती है।

PunjabKesari
ऐतिहासिक स्थल: राष्ट्रपति भवन
कुफरी की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति भवन का दौरा अवश्य करें। छराबड़ा में स्थित यह भवन कुफरी से लगभग 5 किलोमीटर पहले आता है। यहां प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपए का टिकट लगता है। भवन के भीतर भारत के पूर्व राष्ट्रपतियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस भवन के ऐतिहासिक महत्व को समझ सकते हैं। गर्मियों में भारत के राष्ट्रपति यहां कुछ दिन बिताने के लिए आते हैं।

PunjabKesari
कैचमेंट एरिया: घने जंगलों का अनुभव
कुफरी के पास स्थित कैचमेंट एरिया एक और अद्भुत पर्यटन स्थल है। यह क्षेत्र सघन जंगलों से घिरा हुआ है और यहां पर्यटक बैटरी चालित वाहनों के माध्यम से जंगल की सैर का आनंद ले सकते हैं। इस यात्रा का प्रति सीट किराया 200 रुपए है। यह घना जंगल और यहां की प्राकृतिक संपदा एक अलग ही दुनिया का अहसास कराती है।

PunjabKesari
वन्यजीवन के प्रति प्रेम: जानवर गोद लेने की व्यवस्था
वन्यजीव प्रेमियों के लिए कुफरी में हिमालयन नेचर पार्क भी है, जहां 221 से अधिक जानवर हैं। इस पार्क में जानवरों को गोद लेने की भी सुविधा है। आप तेंदुआ, भालू, हिरण जैसे जानवरों को एक साल के लिए गोद ले सकते हैं और उनके नाम का बोर्ड भी लगवाया जा सकता है। तेंदुआ गोद लेने की फीस 1.5 लाख रुपए है, जबकि अन्य जानवरों की गोद लेने की फीस 5000 से 75000 रुपए तक है।

PunjabKesari
यात्रा के विकल्प: हवाई, रेल, और सड़क मार्ग
कुफरी आने के लिए हवाई, रेल और सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। दिल्ली से शिमला के लिए फ्लाइट, बस या ट्रेन द्वारा यात्रा की जा सकती है। शिमला से कुफरी के लिए टैक्सी का किराया 1200 से 1500 रुपए तक है। कुफरी में हिमाचल पर्यटन निगम के रेस्तरां के अलावा कई स्थानीय ढाबे और स्ट्रीट फूड स्टॉल भी हैं, जहां पर 100 से 500 रुपए तक के भोजन का आनंद लिया जा सकता है। इस तरह से कुफरी की यात्रा न केवल प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है, बल्कि यह इतिहास, वन्यजीवन और रोमांच से भरी एक अनोखी यात्रा भी हो सकती है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!