गर्मियों में स्वास्थ्य के लिए रामबाण है नींबू पानी, इसे कैसे और कितना लेना चाहिए जानने के लिए पढ़िए

Edited By Kuldeep, Updated: 05 Jun, 2024 05:12 PM

shimla summer lemon health good

गर्मियों के मौसम में वैसे तो पेय पदार्थ बहुत जरूरी हैं, लेकिन इसमें नींबू पानी एक महत्वपूर्ण कड़ी का काम करता है। गर्मियों में नींबू की मांग भी बढ़ जाती है और इसकी आपूर्ति कम और मांग अधिक होने के कारण इनके दाम भी खासे सुर्ख रहते हैं।

शोध में खुलासा, विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर के तापमान को कम करने में करता है मदद, गर्मियों में बढ़ जाती है नींबू की मांग
शिमला (संतोष कुमार):
गर्मियों के मौसम में वैसे तो पेय पदार्थ बहुत जरूरी हैं, लेकिन इसमें नींबू पानी एक महत्वपूर्ण कड़ी का काम करता है। गर्मियों में नींबू की मांग भी बढ़ जाती है और इसकी आपूर्ति कम और मांग अधिक होने के कारण इनके दाम भी खासे सुर्ख रहते हैं। शोध से पता चला है कि विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है। यह शरीर को मॉइश्चराइज और ऑक्सीजन भी प्रदान कर सकता है, जिससे गर्मियों के दौरान ऊर्जा में सुधार और तरोताजा महसूस करने में मदद मिलती है। यह हमारे घरेलू इलैक्ट्रोलाइट के महत्वपूर्ण भागों में से एक है। गर्मियों के दिनों में मानव शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ज्यादा पसीना आना और बढ़ते तापमान की वजह से ऐसा होता है। ऐसे में नींबू पानी पीने से शरीर को फायदा मिलता है। इससे थकान दूर होती है और ताजगी का अहसास होता है। नींबू से शरीर को विटामिन सी भी मिलता है और ये कई तरीकों से फायदेमंद होता है। लेकिन हर चीज का इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से ही करना चाहिए।

गर्मी में कितना पी सकते हैं नींबू पानी
आईजीएमसी शिमला की डाइटीशियन डॉ. याचना शर्मा ने कहा कि गर्मियों में हाइड्रेट रहना जरूरी है। इसके लिए रोज कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए। इसका एक हिस्सा नींबू पानी का भी रख सकते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है। इससे इम्युनिटी अच्छी होती है। स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। नींबू पानी का सेवन हमें हाइड्रेट रखता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी-6, ई, थियामिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट पेट को साफ रखते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन एक दिन में 2 गिलास से ज्यादा नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

इस तरह से लाभ पहुंचाता है नींबू पानी
नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। यह पाचन तंत्र को एक्टीवेट कर देता है, जिससे भोजन का पाचन आसानी से होता है। यह कब्ज से राहत देता है और पेट फूलने की समस्या से आराम मिलता है। नींबू पानी में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है, जो पेट को भरा हुआ महसूस करवाता है, जिसके कारण हमें भूख कम लगती है और हम कम खाने के साथ अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। नींबू में पाया जाने वाले विटामिन सी से इम्युनिटी मजबूत होती है, जो हमें रोगों से लड़ने में मदद करती है। नींबू पानी में पुदीना, खीरा या अदरक भी मिला सकते हैं। नमक और काली मिर्च की एक चुटकी मिलाने से स्वाद और स्वास्थ्य दोनों अच्छे रहते हैं। डायबिटीज के रोगियों को नींबू पानी में शहद की जगह नीम या तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसी स्थिति में न करें सेवन
डाइटीशियन डाॅ. याचना शर्मा ने कहा कि खट्टे फलों में टायरामाइन होता है, जो सिरदर्द का कारण बन सकता है, इसलिए माइग्रेन से ग्रसित लोगों को नींबू से परहेज करना चाहिए। नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जो हड्डियों और दांतों को कमजोर बना सकती है। यदि पेट में जलन, एसिडिटी या दस्त की समस्या है तो नींबू पानी ज्यादा नहीं पीना चाहिए। खाली पेट नींबू पानी पीने से दांतों का इनेमल खराब हो सकता है, इसलिए इसे पीने के बाद अपने मुंह को पानी से धो लें। यदि आप किसी भी दवा का सेवन कर रहे हैं तो नींबू पानी पीने से पहले अपने डाक्टर से सलाह लें।

गर्मियों में बढ़ जाती है नींबू की मांग : विशेषर
सब्जी मंडी शिमला के प्रधान विशेषर नाथ ने कहा कि गर्मियों के मौसम में नींबू की अच्छी-खासी मांग बढ़ जाती है और इसकी आपूर्ति कम होती है, जिससे इनके दामों में उछाल आता है। इस समय मंडी में 160 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से नींबू के दाम चल रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!