चलोंठी में भूस्खलन से 3 मंजिला भवन को खतरा, एमसी ने करवाया खाली

Edited By Kuldeep, Updated: 29 Jun, 2024 08:49 PM

shimla chalonthi landslide building danger

मानसून के शुरू होते ही शिमला शहर में भूस्खलन का दौर शुरू हो गया है। वीरवार रात को हुई बारिश से शिमला के चलोंठी में भारी भूस्खलन होने से 3 मंजिला भवन खतरे की चपेट में आ गया है।

शिमला (अम्बादत): मानसून के शुरू होते ही शिमला शहर में भूस्खलन का दौर शुरू हो गया है। वीरवार रात को हुई बारिश से शिमला के चलोंठी में भारी भूस्खलन होने से 3 मंजिला भवन खतरे की चपेट में आ गया है। चंलोठी के जियालाल हाऊस में भारी बारिश के कारण भवन के एक तरफ भारी भूस्खलन होने से भवन में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं। बारिश के बाद अचानक भवन के साथ भारी भूस्खलन हुआ और भवन के फर्श पर भारी दरारें आ गई हैं। 3 मंजिला भवन में 7 किराएदार और भवन मालिक रहते हैं। भूस्खलन के बाद भवन में आईं दरारों से खौफजदा भवन मालिक ने प्रशासन को सूचित किया। जिसके बाद एमसी के एपी महबूब शेख अपनी टीम के साथ पहुंचे। इस दौरान पुलिस कर्मी और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। बता दें कि भवन के नीचे फोरलेन की टनल की खुदाई का काम भी चल रहा है, ऐसे में मामले की जानकारी मिलने पर फोरलेन निर्माण कार्य के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंची एमसी की टीम ने निरीक्षण किया और भवन काे असुरक्षित पाया, जिसके बाद भवन को खाली करवा दिया गया। उधर, भवन मालिक कांता ठाकुर ने बताया कि नीचे फोरलेन निर्माण कार्य के तहत टनल की खुदाई चल रही है, जिसके चलते भवन को खतरा पैदा हो गया है।

उन्होंने इसकी शिकायत 6 महीने पहले ही प्रशासन को दे दी थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई और आज बारिश के दौरान हुए भूस्खलन से उनके घर को खतरा पैदा हो गया। बता दें कि भवन में कई महीने पहले ही दरारें आ गई थीं, जिनकी मुरम्मत तो करवाई गई लेकिन कोई ठोस उपाय नहीं किया गया। वहीं मौके पर पहुंचे एपी ब्रांच के अधिकारियों ने शुरूआती निरीक्षण में पाया कि यहां की जमीन कच्ची है और भवन निर्माण के दौरान भवन की सुरक्षा के लिए पक्का डंगा नहीं बनाया गया। ऐसे में भूस्खलन के बाद भवन में भारी दरारें आ गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा स्थिति में भवन में रहना खतरा साबित हो सकता है, ऐसे में जब कि भवन को सुरक्षित बनाने के लिए पक्का डंगा नहीं बनाया जाता, तब तक भवन असुरक्षित माना जाएगा। एपी नगर निगम महबूब शेख ने कहा कि चंलोठी में भूस्खलन होने से साथ लगते भवन में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं। एमसी की टीम मौके पर पहुंची और निरीक्षण करने के बाद भवन को असुरक्षित घोषित कर दिया गया, साथ ही भवन को खाली भी करवाया दिया गया है।

फोरलेन निर्माण प्रबंधन करेगा प्रभावितों को किराए का भुगतान
भूस्खलन के बाद खतरे की जद में आए भवन को एमसी द्वारा तुरंत प्रभाव से खाली करवा दिया गया। ऐसे में भवन मालिक और 6 किराएदारों के लिए एकाएक शिफ्ट होने की समस्या पैदा हो गई है। ऐसे में मौके पर पहुंचे फोरलेन निर्माण प्रबंधन के अधिकारियों ने भवन मालिक सहित सभी किराएदारों का किसी अन्य जगह पर शिफ्ट होने का किराया देने का आश्वासन दिया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!