विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने स्वीकार किए तीन निर्दलीय विधायकों के त्यागपत्र

Edited By Kuldeep, Updated: 03 Jun, 2024 05:41 PM

shimla assembly speaker independent mla resignation accepted

हिमाचल प्रदेश में जारी सियासी उठाक-पटक के बीच विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने सोमवार को 73 दिन बाद 3 निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह (देहरा), केएल ठाकुर (नालागढ़) व आशीष शर्मा (हमीरपुर) के इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं।

शिमला (कुलदीप): हिमाचल प्रदेश में जारी सियासी उठाक-पटक के बीच विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने सोमवार को 73 दिन बाद 3 निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह (देहरा), केएल ठाकुर (नालागढ़) व आशीष शर्मा (हमीरपुर) के इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं। तीनों निर्दलीय विधायकों ने 22 मार्च को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद 23 मार्च को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बाचतीत के दौरान कहा कि उन्होंने सभी पहलुओं पर पड़ताल करने के बाद अपना निर्णय सुनाया है। उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने के बाद तीनों निर्दलीय विधायक भाजपा में शामिल हुए, जिस कारण उनके ऊपर दल-बदल विरोधी कानून भी लागू होता है। इसको लेकर भी राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी की तरफ से याचिका दायर की गई थी।

विधानसभा में अब सदस्य संख्या 59
68 सदस्यों वाली हिमाचल प्रदेश विधानसभा में अब सदस्य संख्या घटकर 59 रह गई है। इसमें सत्तारूढ़ कांग्रेस विधायकों की संख्या 34 और विपक्षी भाजपा विधायकों की संख्या 25 है। विधानसभा में अब कुल मिलाकर 9 रिक्तियां हो गई हैं, जिसमें 6 रिक्तियों को विधानसभा उपचुनाव परिणाम के बाद भर दिया जाएगा तथा शेष को उपचुनाव के बाद भरा जाएगा।

इस तरह घटित हुआ घटनाक्रम
3 निर्दलीय विधायकों ने 22 मार्च को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया। इसके बाद गत 23 मार्च को भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। तीनों निर्दलीय विधायकों ने अपना पक्ष राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के समक्ष भी रखा। इसके बाद राज्यपाल ने उनके पत्रों की प्रति को 2 राज्यों को लेकर कोर्ट से आए निर्णय का हवाला देते हुए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया को भेजा। विधानसभा अध्यक्ष ने राज्यपाल को इसका जवाब भी दिया। इस्तीफा मिलने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने निर्दलीय विधायकों का पक्ष जानने के लिए नोटिस भी भेजा। इसके बाद तीनों निर्दलीय विधायकों ने लिखित एवं मौखिक रूप से जानकारी दी कि उनकी तरफ से स्वेच्छा से इस्तीफा दिया गया है। अपनी मांग को लेकर निर्दलीय विधायकों ने 1 दिन धरना भी दिया तथा हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया। हाईकोर्ट के डबल बैंच ने इस मामले की सुनवाई के बाद 2 न्यायाधीशों की अलग-अलग राय सामने आई, जिसके बाद मामला तीसरे न्यायाधीश को भेजा गया। अब तीसरे न्यायाधीश का जो भी निर्णय होगा, उसको अंतिम माना जाएगा। हालांकि हाईकोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष के क्षेत्राधिकार में किसी तरह हस्तक्षेप नहीं किया।

इस्तीफा स्वीकार करने संबंधी अधिसूचना जारी
विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा की तरफ से 3 निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह, आशीष शर्मा एवं के.एल. ठाकुर के इस्तीफे स्वीकार संबंधी अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके अनुसार अब देहरा, हमीरपुर एवं नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र रिक्त हो गए हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!