भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रश्मिधर सूद काे बघाट बैंक की कमान

Edited By Naresh Pal, Updated: 05 Dec, 2020 03:41 PM

sate president of bjp mahila morcha rashmidhar sood crowned president of bank

भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रश्मिधर सूद बघाट अर्बन सहकारी बैंक सोलन में नवगठित बोर्ड आफ मैनेजमेंंट कमेटी की अध्यक्ष बनी है। बैंक के इतिहास में इस कमेटी का गठन पहली बार हुआ है। यह कमेटी बैंक में एक एक्सपर्ट के रूप में काम करेगी। रिर्जव बैंक...

सोलन (पाल):  भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रश्मिधर सूद बघाट अर्बन सहकारी बैंक  सोलन में नवगठित बोर्ड आफ मैनेजमेंंट कमेटी की अध्यक्ष बनी है। बैंक के इतिहास में इस कमेटी का गठन पहली बार हुआ है। यह कमेटी बैंक में एक एक्सपर्ट के रूप में काम करेगी। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के बाद बघाट बैंक को इस कमेटी का गठन करना अनिवार्य हो गया था। रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने 31 दिसम्बर 2019 को एक गाइडलाइन जारी की थी जिसके मुताबिक देश के उन सभी अर्बन बैंक को बोर्ड आफ मैनेजमेंट कमेटी का गठन करना अनिवार्य है जिनका डिपोजिट 100 करोड़ से अधिक है। बघाट बैंक का डिपोजिट 700 करोड़ रुपए से अधिक है। रिर्जव बैंक ने इस कमेटी का गठन करने के लिए 31 दिसम्बर 2020 तक का समय दिया हुआ था।

इस कमेटी में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को नियुक्त किया गया है। लघु उद्योग से रश्मिधर सूद, इकोनोमिक्स से श्याम भटनागर, ग्रामीण अर्थ एवं कृषि से लक्ष्मी ठाकुर, बैंक के सेवानिवृत कर्मचारी से कुलजीत सिंह, सहकारिता क्षेत्र से जे.एन.बत्ता तथा कानून के क्षेत्र से योगेश ठाकुर को इसका सदस्य बनाया गया है। बैंक में हुई कमेटी की बैठक में रश्मिधर सूद को अध्यक्ष बनाया गया। इस कमेटी का बैंक में अब महत्वपूर्ण भूमिका है। बैंक के निदेशक मंडल के निर्णयों पर अब इस कमेटी को चैक  होगा । बैंक के निदेशक मंडल द्वारा पारित सभी प्रस्ताव  मैनेजमेंट कमेटी के पास जाएंगे। इस कमेटी की मंजूरी मिलने के बाद ही प्रस्ताव लागू।

बैंक को मैनेजमेंट कमेटी के गठन के लिए लम्बी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। पहले बैंक की आम सभा में इसको लेकर प्रस्ताव पारित करना । फिर इसके लिए सरकार से मंजूरी ली गई। सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ही कमेटी का गठन हुआ। हिमाचल प्रदेश में दो ही अर्बन सहकारी बैंक है जिनका डिपोजिट 100 करोड़ रुपए से अधिक है। यह दोनों बैंक सोलन में ही है। बघाट बैंक सोलन व परवाणू अर्बन सरकारी बैंक पिछले कई वर्षों  से इस क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहे है । इस तरह से बैंक में अब दो बोर्ड बन गए है। बैंक के संचालन के लिए निदेशक मंडल और विशेषज्ञ निगरानी के लिए प्रबंध मंडल कमेटी का गठन हुआ है।

बघाट सहकारी बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता ने बताया कि सोलन रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया के निर्देश पर बघाट अर्बन सहकारी बैंक में बोर्ड आफ मैनेजमेंट कमेटी का गठन हुआ है। रश्मिधर सूद को इस बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया है। सभी अर्बन बैंक को बोर्ड आफ मैनेजमेंट कमेटी का गठन करना अनिवार्य है जिनका डिपोजिट 100 करोड़ से अधिक है। अब यह कमेटी विशेषज्ञ के रूप में काम करेगी। बघाट सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक के.सी. शर्मा ने बताया कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने 31 दिसम्बर 2019 को एक गाइडलाइन जारी की थी जिसके मुताबिक देश के उन सभी अर्बन बैंक को बोर्ड आफ मैनेजमेंट कमेटी का गठन करना अनिवार्य है जिनका डिपोजिट 100 करोड़ से अधिक है। बघाट बैंक का डिपोजिट 700 करोड़ रुपए से अधिक है। रिर्जव बैंक ने इस कमेटी का गठन करने के लिए 31 दिसम्बर 2020 तक का समय दिया हुआ था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!