अग्निवीर भर्ती की ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, अभ्यर्थी यहां करें चैक

Edited By Vijay, Updated: 31 May, 2024 01:46 PM

result of online examination of agniveer recruitment declared

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती वर्ष 2024-25 के प्रथम चरण ऑनलाइन सीईई का परिणाम घोषित कर दिया गया है। अभ्यर्थी अपना परिणाम भारतीय सेना की अधिकारिक वैबसाइट joinindianarmy.nic.in पर चैक कर सकते हैं।

शिमला/पालमपुर (संतोष/भृगु): अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती वर्ष 2024-25 के प्रथम चरण ऑनलाइन सीईई का परिणाम घोषित कर दिया गया है। अभ्यर्थी अपना परिणाम भारतीय सेना की अधिकारिक वैबसाइट joinindianarmy.nic.in पर चैक कर सकते हैं। सेना भर्ती कार्यालय शिमला की भर्ती निदेशक कर्नल पुष्विंदर कौर ने बताया कि सेना भर्ती कार्यालय शिमला द्वारा अग्निवीर भर्ती ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा के परिणाम के लिए सबसे पहले आवेदक को वैबसाइट पर जाना होगा। वैबसाइट तक पहुंचने के लिए दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। होमपेज पर अग्निवीर कॉमन एंट्रैंस एग्जामिनेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। एआरओ शिमला से संबंधित लिंक को चुनना होगा और सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर एक पीडीएफ के रूप में खुल जाएंगे। उन्होंने बताया कि परिणाम पीडीएफ के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जिसमें सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर है। यदि आपका रोल नंबर इस पीडीएफ में दिया गया है तो इससे आप भर्ती के अगले चरण के लिए चयनित माने जाएंगे।

5 मिनट 30 सैकेंड में लगानी होगी 1.6 किलोमीटर की दौड़
अग्निवीर सामान्य प्रवेश परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को फिजिकल टैस्ट से होकर गुजरना होता है, जिसके तहत उम्मीदवारों को 5 मिनट 30 सैकेंड में 1.6 किलोमीटर दौड़ना होगा। इसके लिए कुल 60 अंक निर्धारित किए गए हैं। फिर उम्मीदवारों को 10 पुल-अप्स करने होंगे और इसके लिए 40 अंक निर्धारित किए गए हैं, साथ ही में उम्मीदवारों को 9 फुट लंबी छलांग (लॉन्ग जंप) और जिग-जैग बैलेंस टैस्ट भी पास करना होगा। जो उम्मीदवार 1.6 किलोमीटर दौड़ को 5 मिनट 45 सैकेंड के न्यूनतम समय पास करेंगे, वही उम्मीदवार भर्ती रैली के अगले चरण के लिए चयनित होंगे। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चैक कर लें।
PunjabKesari

कांगड़ा और चम्बा से प्राप्त हुए थे 15216 ऑनलाइन आवेदन
सेना भर्ती कार्यालय पालमपुर के भर्ती निदेशक कर्नल मनीष शर्मा (सेना मैडल) ने प्रैस वार्ता में बताया कि भर्ती के तहत कांगड़ा और चम्बा जिला से कुल 15216 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) के लिए 14278, अग्निवीर (तकनीकी) के लिए 310, अग्निवीर कार्यालय सहायक/स्टोर कीपर तकनीकी के लिए 393, अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास के लिए 219 और अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास के लिए 16 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। प्रथम चरण में अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) के लिए 6246, अग्निवीर (तकनीकी) के लिए 151, अग्निवीर कार्यालय सहायक/स्टोर कीपर तकनीकी के लिए 129, अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास के लिए 35 और अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास के लिए 6 उम्मीदवारों का चयन दूसरे चरण के लिए हुआ है, इसके अतिरिक्त सैंट्रल श्रेणियों मे अग्निवीर महिला सेना पुलिस (सामान्य ड्यूटी) के लिए 8 एवं सैनिक नर्सिंग के लिए 4 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। अग्निवीर भर्ती दूसरे चरण की प्रक्रिया 28 जून से 8 जूलाई तक यूथ सर्विस हिमाचल प्रदेश स्पोर्ट्स सिंथैटिक ट्रैक धर्मशाला मे आयोजित की जाएगी। 

अग्निवीर महिला सेना पुलिस भर्ती
अग्निवीर महिला सेना पुलिस (सामान्य ड्यूटी) दूसरे चरण की भर्ती आरओ हैडक्वार्टर अम्बला द्वारा 4 फरवरी 2025 से 14 फरवरी 2025 तक खरगा स्पोर्ट्स स्टेडियम, अम्बाला छावनी (हरियाणा) एवं सैनिक नर्सिंग सेना भर्ती कार्यालय, रोहतक (हरियाणा) द्वारा 10 जुलाई 2024 से 22 जुलाई 2024 तक राजीव गांधी स्टेडियम, रोहतक (हरियाणा) में आयोजित की जाएगी। प्रशासनिक गतिविधियों के कारण इस बार भर्ती मैदान मे सुबह 6 बजे प्रवेश मिलेगा और प्रथम रनिंग सुबह साढ़े 7 बजे शुरू होगी। भर्ती प्रक्रिया के दूसरे चरण के लिए प्रवेश पत्र अभ्यर्थियों को सेना की वैबसाइट में पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से निश्चित तिथि से एक सप्ताह पहले भेजा जाएगा।

अनुकूलनशीलता परीक्षण देना होगा
कर्नल ने सभी चयनित अभ्यर्थियों को बताया कि शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को प्रचलित नीति के अनुसार अनुकूलनशीलता परीक्षण देना होगा, जिसके लिए उम्मीदवारों को भर्ती मैदान में स्मार्ट फोन लाना अनिवार्य होंगे। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी भर्ती संबंधित अफवाह पर ध्यान न दें और भर्ती के दौरान दलालों से सावधान रहें। जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र निकलने में समस्या आती है तो वे 3 से 4 दिन पहले सेना भर्ती कार्यालय पालमपुर में भी निजी तौर पर संपर्क कर सकते हैं। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!