कुल्लू के बंजार में पशुओं व कुत्तों में फैला रैबीज, प्रशासन के फूल हाथ-पांव

Edited By Vijay, Updated: 14 Jun, 2019 11:18 PM

rabies in cattle and dogs

जिला कुल्लू के बंजार नगर मुख्यालय एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा कुत्तों के पागल होने की घटनाओं में कमी तो आई है परन्तु ये अभी भी पूरी तरह से बंद नहीं हुई है। शुक्रवार को भी बंजार के वार्ड नंबर-5 में एक पागल कुत्ते को लोगों ने मारकर उससे...

बंजार: जिला कुल्लू के बंजार नगर मुख्यालय एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा कुत्तों के पागल होने की घटनाओं में कमी तो आई है परन्तु ये अभी भी पूरी तरह से बंद नहीं हुई है। शुक्रवार को भी बंजार के वार्ड नंबर-5 में एक पागल कुत्ते को लोगों ने मारकर उससे पीछा छुड़ाया। कुछ समय पहले पागल कुत्तों द्वारा काटे गए जानवर जिनमें अब गाय-बैल आदि भी शामिल हो चुके हैं, रैबीज के संक्रमण से प्रभावित हो रहे हैं। संक्रमण से प्रभावित जानवर अब लोगों पर हमला कर उन्हें चोट पहुंचाने की चेष्टा कर रहे हैं, जिससे नगर मुख्यालय में अपने रोज के कार्य निपटाने आ रहे ग्रामीण भी दहशत में हैं तथा प्रशासन के भी हाथ-पांव फूलते नजर आ रहे हैं।

पागल गाय को पशु चिकित्सालय में रखने से किया इंकार

नगर पंचायत बंजार द्वारा शुक्रवार को एक पागल गाय कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ी गई लेकिन उसके रखरखाव का कोई साधन नहीं है तथा पशु चिकित्सालय बंजार द्वारा उसे रखने से इंकार कर दिया गया। स्थानीय लोगों राकेश कुमार, सुरेश, राजू, बबलू, रमेश, राजेंद्र व सूरज आदि का कहना है कि नगर पंचायत में एक गाय रैबीज से बुरी तरह से प्रभावित है तथा लोगों पर हमले कर रही है।

पशु को अस्पताल तक पहुंचाएं तो किया जा सकता है वैक्सीनेशन 

बंजार पशु चिकित्सालय की डॉक्टर अनुराधा ने कहा कि अगर क्षेत्र में कुछ जानवर इस बीमारी से प्रभावित है तो उनका शीघ्र वैक्सीनेशन करवाएं। अस्पताल में जितने भी पालतु पशु लाए जा रहे हैं, उनका वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अगर नगर पंचायत में आवारा कुत्तों तथा अन्य जानवरों में यह बीमारी है तो उन्हें अस्पताल तक पहुंचाने की व्यवस्था कर उनका भी वैक्सीनेशन किया जा सकता है।  

नगर पंचायत कर रही विभाग का पूरा सहयोग

नगर पंचायत अध्यक्ष कुंजलाल राणा ने बताया कि नगर पंचायत इस समस्या में पूरा सहयोग कर रही है। शुक्रवार को नंप के कर्मचारियों द्वारा पागल गाय को पकड़ कर पशुपालन विभाग के पास लाया लेकिन डॉक्टर द्वारा पहले पागल गाय को अंदर लाने से मना किया गया, बाद में जब लोगों की भीड़ इकट्ठा होने पर गाय को पशुपालन विभाग के कैंपस में लाया गया।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!