हिमाचल में चमकी बुखार से फीकी हुई लीची की चमक, बागवान व दुकानदार परेशान

Edited By Vijay, Updated: 22 Jun, 2019 03:38 PM

litchi sale influenced by chamki fever

बिहार में चमकी बुखार और लीची को लेकर फैले भ्रम को लेकर हिमाचल में भी लीची की बिक्री प्रभावित हुई है। इससे दुकानदार व बागवान परेशान दिख रहे हैं। लीची की बिक्री में आई मंदी से उन बागवानों की हवाइयां उड़ गईं हैं, जिन्होंने व्यापक स्तर पर लीची के बाग...

हमीरपुर (राकेश पाल): बिहार में चमकी बुखार और लीची को लेकर फैले भ्रम को लेकर हिमाचल में भी लीची की बिक्री प्रभावित हुई है। इससे दुकानदार व बागवान परेशान दिख रहे हैं। लीची की बिक्री में आई मंदी से उन बागवानों की हवाइयां उड़ गईं हैं, जिन्होंने व्यापक स्तर पर लीची के बाग लगाए हैं। फलों की रानी के तौर पर पहचाने जाने वाला रसीला फल ‘लीची’ विवादों में है। दरअसल डॉक्टरों के साथ बिहार सरकार के कुछ अधिकारियों का कहना है कि बच्चों की मौत के पीछे उनका लीची खाना भी एक कारण है। इसका असर यह हुआ है कि बिहार समेत देश भर में लीची को संदिग्ध नजर से देखा जा रहा है। हालात ये हो गए हैं कि लोगों ने लीची खरीदना तक बंद कर दिया है। इस वजह से दुकानदारों को खरीददार नहीं मिल रहे हैं और इस फल के कारोबार पर भी असर पड़ रहा है।
PunjabKesari, Litchi Image

लीची की बिक्री में करीब 30 फीसदी आई गिरावट

रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक हफ्ते में हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी व ऊना सहित प्रदेश के अन्य इलाकों में लीची की बिक्री में करीब 30 फीसदी तक की गिरावट आई है।  माना जाता है कि लीची का सीजन केवल 20 से 25 दिन का होता है । इसके बाद लीची खराब होना शुरू हो जाती है। इस बार लीची की बम्पर फसल होने से बागवानों को अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद थी लेकिन चमकी बुखार के कारणों में लीची को लेकर फैली अफवाह ने बागवानों और फल विक्रेताओं की परेशानी बढ़ा दी है । फलों की दुकानों में लीची तो है  लेकिन खरीददार नहीं मिल रहे हैं।
PunjabKesari, Litchi Image

बच्चों की मौत को लीची नहीं कुपोषण जिम्मेदार

वहीं मैडिकल ऑफिसर एवं महामारी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर पुष्पिंदर वर्मा का कहना है कि लीची को लेकर कोई डरने वाली बात नहीं है। उन्होंने कहा कि कमजोर व कुपोषण के शिकार बच्चों द्वारा कच्ची लीची खाने से बुखार का टॉक्सिन प्रभावी हो सकता है। अधिकतर उन बच्चों पर ही इसका असर हुआ जो लीची के बगीचों में घूमते रहे व कच्ची लीची खाते रहे , ऐसे में हिमाचल में लीची को लेकर कोई समस्या नहीं है।
PunjabKesari, Litchi Image

लीची में ऐसा कोई तत्व नहीं जिससे हो चमकी बुखार

बागवानी विशेषज्ञ यह मानते हैं कि लीची में ऐसा कोई तत्व नहीं होता, जिससे चमकी बुखार हो। बिहार में बच्चों के मरने की बड़ी वजह कुपोषण माना जा रहा है। इस बारे में बागवानी विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर पवन ठाकुर ने बताया कि जिन क्षेत्रों में कोहरा नहीं पड़ता और पानी की सुविधा है वहां लीची की खेती को बढ़ाने के प्रयास जारी रहेंगे। उन्होंने माना कि लीची को लेकर उठे भ्रम को लेकर बागवानों को मंदी के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!