इस खास मकसद के लिए 15 देशों के 45 लोग निकले लेह से शिमला के रोमांचक सफर पर(PICS)

Edited By kirti, Updated: 28 Jun, 2019 10:37 AM

leh manali

खतरों और रोमांच से भरे लेह-मनाली-शिमला रूट पर हर कोई सफर करने को ललायित रहता है। लेकिन इस सफर का रोमांच तब और भी बढ़ जाता है जब इसे किसी खास मकसद से किया जा रहा हो। कुछ ऐसे ही खास मकसद से इस रोमांचकारी और जोखिम भरे सफर पर निकले हैं 15 देशों के 45...

मंडी(नीरज) : खतरों और रोमांच से भरे लेह-मनाली-शिमला रूट पर हर कोई सफर करने को ललायित रहता है। लेकिन इस सफर का रोमांच तब और भी बढ़ जाता है जब इसे किसी खास मकसद से किया जा रहा हो।
PunjabKesari

कुछ ऐसे ही खास मकसद से इस रोमांचकारी और जोखिम भरे सफर पर निकले हैं 15 देशों के 45 लोग। खास बात यह है कि यह सफर ऑटो में किया जा रहा है, जिसे अमूमन शहर का वाहन कहा जाता है। द एडवेंचरिस्ट और कूलअर्थ संस्था ’’द रिक्शा हिमालया रन’’ के नाम से यह सारा आयोजन करवा रही हैं।  
PunjabKesari

प्रत्येक देश से आए तीन लोगों के दल से दो हजार पाउंड की राशि पर्यावरण के लिए और इतनी ही राशि उनके अपने देश के किसी एक स्कूल के लिए ली गई है। इस राशि के बदले में इन्हें संस्था की तरफ से ऑटो दिए गए हैं जिनपर इन्होंने अपने देश से संबंधित रंग करवाए हैं।
PunjabKesari

बीते शुक्रवार को यह सभी लोग लेह से अपने-अपने ऑटो में सवार होकर शिमला के लिए निकले हैं और शुक्रवार शाम तक इन सभी ने शिमला पहुंचना है। सभी ने लेह से शिमला के लिए अलग-अगल रूट तय किए हैं। न्यूजीलैंड के लोगों का दल मंडी पहुंचा तो यहां पत्रकारों के साथ अपने अनुभवों को सांझा किया। 
PunjabKesari

दल के प्रमुख जॉन स्टोक्स ने बताया कि पहाड़ी दर्रों और बर्फ व जोखिम भरी सड़कों को पार करके वह मंडी पहुंचे हैं।उन्होंने बताया कि रिक्शा रन दो खास मकसदों के लिए की जा रही है। पर्यावरण संरक्षण और युगांडा के स्कूल के लिए चैरिटी जुटाना इसका मुख्य मकसद है।
PunjabKesariPaste

इसी दल में शामिल न्यूजीलैंड निवासी नाईजल एंड्रयूस ने अपने अनुभवों को सांझा करते हुए बताया कि यह यात्रा उनकी जिंदगी की सबसे रोमांचकारी यात्रा है जिसे वह कभी नहीं भुला पाएंगे। एंड्रयूस ने बताया कि यात्रा काफी कठीन थी और ऑटो में इसे पूरा करना एक नई बात थी क्योंकि शहरों का वाहन माने जाने वाले ऑटो को कठीन भौगोलिक परिस्थितियों में इस्तेमाल किया गया है।  
PunjabKesari

इस दल की इकलौती महिला सदस्य निक्की मकॉय ने बताया कि दो पुरूषों के साथ सफर करना उनके लिए नया अनुभव था और उन्होंने यात्रा के दौरान खुद को काफी सहज महसूस किया।निक्की के अनुसार यह एक चैलेंज था जिसे टीम वर्क के रूप में पूरा करना था और इस कार्य को पूरा करने में दोनों पुरूषों का उन्हें काफी अच्छा सहयोग मिला है।
PunjabKesari

यह तीनों न्यूजीलैंड के रहने वाले हैं लेकिन आपस में इनका कोई रिश्ता नहीं। जॉन स्टोक्स न्यूजीलैंड में फूड एक्सपोर्टर का काम करते हैं जबकि नाईजल एंड्रयूस पैट्रोलियम के क्षेत्र में काम करते हैं और निक्की मकॉय गार्डनर हैं।  
PunjabKesari

खतरों और रोमांच से भरा इनका यह सफर अब समापन की ओर है और इसके बाद सभी वापिस अपने वतन लौट जाएंगे। लेकिन लेह से शिमला तक ऑटो में सफर करके इन्होंने एक नया इतिहास रचाा है और इस रोमांचक सफर में एक अलग गाथा लिखी है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!