हिमाचल में बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी, KCC Bank में लगी आग, पढ़िए बड़ी खबरें

Edited By Ekta, Updated: 11 Mar, 2019 04:50 PM

himachal express

हिमाचल में मौसम ने एक बार फिर से अपने तेवर बदलने शुरू कर दिए हैं। सोमवार सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और दोहपर बाद बारिश का दौर शुरू हो गया। बारिश से ठंड भी बढ़ गई है। प्रदेश में 15 मार्च तक मौसम खराब रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। हिमाचल...

शिमला: हिमाचल में मौसम ने एक बार फिर से अपने तेवर बदलने शुरू कर दिए हैं। सोमवार सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और दोहपर बाद बारिश का दौर शुरू हो गया। बारिश से ठंड भी बढ़ गई है। प्रदेश में 15 मार्च तक मौसम खराब रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चारों सीटों पर 7वें व अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा। मतदान के चार दिन बाद ही 23 मई को नतीजे घोषित हो जाएंगे। चुनाव में 51 लाख 54 हजार 854 लाख मतदाता अपने मत अधिकार का प्रयोग करेंगे। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। बिलासपुर के स्वारघाट के समीप गम्भर पुल के पास एक ट्रक अनियंत्रित होकर दुकान में जा घुसा। बता दें कि घटना रविवार देर रात को हुई। गनीमत यह रही कि हादसे के समय दुकान में कोई भी नहीं था। हादसे के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

हिमाचल में बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी
हिमाचल में मौसम ने एक बार फिर से अपने तेवर बदलने शुरू कर दिए हैं। सोमवार सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और दोहपर बाद बारिश का दौर शुरू हो गया। बारिश से ठंड भी बढ़ गई है। प्रदेश में 15 मार्च तक मौसम खराब रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। हालांकि मंगलवार को कुछ स्थानों पर ही बारिश होगी। लेकिन उसके बाद फिर मौसम कड़े तेवर दिखाएगा। 

हिमाचल में 51,59,000 मतदाता डालेंगे वोट
देश भर में लोकसभा चुनाव का शंखनाद हो चुका है। हिमाचल प्रदेश में 19 मई को चार सीटों पर चुनाव होगा। जबकि 23 को नतीजे आएंगे। जिसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली है। राज्य निर्वाचन अधिकारी दिवेश कुमार ने बताया कि नामांकन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल और 30 को नामांकन की समीक्षा की जाएगी जबकि 2 मई तक नाम वापिस लिए जाएंगे। सभी मतदान केंद्रों में 7723 ईवीएम एवं वीवीपीटी पर मतदान होगा। हिमाचल प्रदेश में 51,59,000 मतदाता हैं। जिनमें 25 लाख 84 हजार 183 पुरूष और 25 लाख 12 हजार 627 वोटर्स महिला हैं।  

Lok Sabha Election 2019: हिमाचल की चार सीटों पर 19 मई को होगा मतदान
हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चारों सीटों पर 7वें व अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा। मतदान के चार दिन बाद ही 23 मई को नतीजे घोषित हो जाएंगे। चुनाव में 51 लाख 54 हजार 854 लाख मतदाता अपने मत अधिकार का प्रयोग करेंगे। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। इसकी तैयारियों को लेकर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) देवेश कुमार ने रविवार को जिला निर्वाचन अधिकारियों (डी.ई.ओ.) व पुलिस अधीक्षकों के साथ आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके अब तक चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि चुनावों के दृष्टिगत निर्वाचन की तिथि घोषित होते ही आदर्श चुनाव आचार संहिता स्वत: लागू हो गई है। चुनाव आचार संहिता से संबन्धित सभी मामलों पर त्वरित संज्ञान लिया जाएगा। 

अनियंत्रित होकर हार्डवेयर की दुकान में जा घुसा ट्रक
बिलासपुर के स्वारघाट के समीप गम्भर पुल के पास एक ट्रक अनियंत्रित होकर दुकान में जा घुसा। बता दें कि घटना रविवार देर रात को हुई। गनीमत यह रही कि हादसे के समय दुकान में कोई भी नहीं था। हादसे के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि हादसे के समय ट्रक किरतपुर साहिब की तरफ जा रहा था। अचानक ओवरटेक की वजह से हार्डवेयर की दुकान में जा घुसा। पुलिस ने मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। 

रिश्वत ले रहा था पुलिस वाला, कैमरा देखकर हुआ फरार
हिमाचल के भोले-भाले लोग जब गाड़ियों में पंजाब जाते हैं तो उनकी गाड़ियों पर पंजाब यातायाप पुलिस के कर्मी गिद्धों की तरह टूट पड़ते हैं और उन्हें कार्रवाई के नाम पर डराते-धमकाते हैं। इतना ही नहीं उनसे पैसे भी एंठते हैं। यह आरोप सोलन महाव्यापर मंडल के अध्यक्ष कुशल जेठी ने पंजाब पुलिस पर लगाया। उन्होंने कहा कि ज्यादातर हिमाचल के लोग पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ काम से जाते हैं लेकिन कब उन्हें पुलिस पकड़ ले हमेशा यह डर बना रहता है। जेठी ने कहा कि कुछ पुलिस कर्मी तो हमेशा हिमाचल की गाड़ियों की तलाश में रहते हैं और उनसे 500 से लेकर 1000 तक रिश्वत एंठते हैं।  

हमीरपुर में पहुंचा रहा था खतरनाक नशा
हमीरपुर जिला में नशे का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं पूरे प्रदेश में हमीरपुर जिला तीसरे नंबर पर आ गया है जोकि चिंता का विषय बना हुआ है। ताजा मामले में हमीरपुर पुलिस ने चिट्टा तस्कर नाइजीरियन युवक को दिल्ली से पकड़ने में सफलता हासिल की है। साथ में आरोपी के घर से साढ़े पांच लाख का चिट्टा बरामद किया है। बता दें कि उक्त नाइजीरियन व्यक्ति ही हमोरपुर में खतरनाक नशा पहुंचा रहा था। वहीं पिछली 8 मार्च को गिरफ्तार किए गए दो युवकों से मिली लीड के बाद पुलिस ने दिल्ली में दबिश दी। रविवार देर रात को पुलिस के हाथ कामयाबी लगी और पुलिस ने पहले ही इसे पकड़ने के लिए जाल बिछा दिया था। अब आरोपी को गिरफ्तार कर दिल्ली से हमीरपुर लाया जा रहा है। 

KCC Bank में लगी आग, कंप्यूटर और जरूरी दस्तावेज जलकर राख
कांगड़ा सहकारी समिति बैंक के मुख्य कार्यालय में सोमवार सुबह अचानक आग लग गई। जिससे बैंक के अंदर कंप्यूटर, दस्तावेज समेत अन्य जरूरी दस्तावेज जलकर राख हो गए। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं लग पाया है।  

देव आदि ब्रह्मा मंडी को दे गए सुरक्षा कवच
अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में शामिल होने के लिए आने वाले देवी-देवताओं का अपना-अपना इतिहास और मान्यताएं हैं। इन्हीं में से एक देवता ऐसे भी हैं जो हर वर्ष शिवरात्रि के समापन पर मंडी शहर को सुरक्षा कवच देकर जाते हैं। यह हैं देव आदि ब्रह्मा। देव आदि ब्रह्मा का मूल स्थान मंडी जिला के इलाका उत्तरशाल के टिहरी गांव में है। देवता के कारदार झाबे राम बताते हैं कि वर्षों पूर्व जब राजाओं के राज थे तो उस वक्त मंडी शहर पर बुरी आत्माओं का प्रभाव बढ़ने लगा और लोगों को कई प्रकार की बीमारियां घेरने लगी। 

अनिल शर्मा का दावा
प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा और उनके स्पुत्र आश्रय शर्मा ने आचार संहिता का स्वागत किया है। बता दें कि आश्रय शर्मा मंडी सीट से भाजपा के टिकट के प्रवल दावेदार माने जा रहे हैं। ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार का पांच वर्षों का कार्यकाल पूरा हो रहा है और उससे पहले देश में आम चुनाव होना तय थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में केंद्र और प्रदेश सरकारों के सहयोग से विकास के अथाह काम करवाए जा रहे हैं और इन सभी का लाभ भाजपा को लोकसभा चुनावों में मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि भाजपा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

लगघाटी में फागली उत्सव की धूम, देवता का आशीर्वाद लेने उमड़ा जनसैलाब 
कुल्लू की लगघाटी में फागली उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। उत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु देवता के दर्शनों के लिए पहुंचकर आर्शीवाद ले रहे हैं। यह उत्सव फागुन मास के शुक्ल पक्ष के दिनों में मनाया जाता है। उत्सव में देवता के गुरू के भविष्यवाणी करता है। साथ ही पूरे साल में होनी वाली बड़ी घटनाओं के बारे में देवता के गुरु के माध्यम से बताया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!