हिमाचल में भारी बारिश से कहीं बादल फटे, कहीं मौत की तैराकी, पढ़िए Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 09 Aug, 2019 05:43 PM

himachal express

कांग्रेस महासचिव विक्रमादित्य सिंह ने कश्मीर से धारा-370 और 35ए को हटाने के फैसले को पहले जहां सही ठहराया था वहीं अब वह इसके खिलाफ हो गए हैं। शिमला में प्रैस वार्ता के दौरान विक्रमादित्य ने कहा कि कश्मीर में केंद्र सरकार ने चुने हुए प्रतिनिधियों को...

शिमला: कांग्रेस महासचिव विक्रमादित्य सिंह ने कश्मीर से धारा-370 और 35ए को हटाने के फैसले को पहले जहां सही ठहराया था वहीं अब वह इसके खिलाफ हो गए हैं। शिमला में प्रैस वार्ता के दौरान विक्रमादित्य ने कहा कि कश्मीर में केंद्र सरकार ने चुने हुए प्रतिनिधियों को साइड लाइन किया गया है। हिमाचल प्रदेश में कुदरत का कहर जारी है। मनाली-चंडीगढ़ हाईवे पर कुल्लू के बीच बनाला में गुरुवार देर रात ट्राले पर पहाड़ी से बड़ी चट्टान गिर गई। कुल्लू जिले में मूसलाधार बारिश ने कहर बरपाया हुआ है। लोगों के लिए बारिश अब आफत बन गई है। कुल्लू में दो दिनों से हो रही बारिश से घाटी का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील गोबिंद सागर में मौत की तैराकी हो रही है। सैकड़ों लोग रोजाना जान हथेली पर रख झील में अठखेलियां कर रहे हैं। हिमाचल के बद्दी में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई। बद्दी के पास झाड़माजरी में हेलमेट का गोदाम तिनके की तरह बह गया। बारिश से कुंजहाल नाला उफान पर है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।    

J&K से धारा-370 हटाने के फैसले पर अपने ही बयान से मुकरे कांग्रेस नेता विक्रमादित्य
कांग्रेस महासचिव विक्रमादित्य सिंह ने कश्मीर से धारा-370 और 35ए को हटाने के फैसले को पहले जहां सही ठहराया था वहीं अब वह इसके खिलाफ हो गए हैं। शिमला में प्रैस वार्ता के दौरान विक्रमादित्य ने कहा कि कश्मीर में केंद्र सरकार ने चुने हुए प्रतिनिधियों को साइड लाइन किया गया है। यह लोकतंत्र के लिए सही नहीं है। उन्होंने कहा कि वे धारा-370 को हटाने के खिलाफ है जबकि 35ए का वे समर्थन करते हैं। विक्रमादित्य सिंह ने शिमला में पत्रकार वार्ता कर केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला।  

जब रिज पर अचानक पहुंचे CM जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार सुबह अचानक रिज मैदान पर आ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा के लिए जगह का चयन किया। दरअसल गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में अटल जी की प्रतिमा को रिज मैदान पर लगाए जाने को लेकर फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि यदि कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ तो शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थिएटर के सामने अटल की मूर्ति लगेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वाजपेयी देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री रहे हैं। उनके देहांत के बाद प्रदेश सरकार ने रिज मैदान पर उनकी प्रतिमा लगाने का फैसला किया था। जिसको पिछले रोज हुई कैबिनेट की बैठक से भी मंजूर कर लिया गया। गेयटी थिएटर के सामने अटल जी की मूर्ति लगाई जाएगी।  

चंडीगढ़-मनाली NH पर चलते ट्राले पर गिरी चट्टान
हिमाचल प्रदेश में कुदरत का कहर जारी है। मनाली-चंडीगढ़ हाईवे पर कुल्लू के बीच बनाला में गुरुवार देर रात ट्राले पर पहाड़ी से बड़ी चट्टान गिर गई। हादसे में ट्राला चालक को हल्‍की चोटें आई हैं, जबकि अन्‍य सवार 4 लोग सुरक्षित है। चट्टान गिरने से ट्राला क्षतिग्रस्‍त हुआ है। फोरलेन रोड निर्माण के चलते पहाड़ियों की कटिंग चल रही है। दरअसल चट्टान ट्राले के पिछले हिस्से पर गिरी। इस वजह से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। 

कुल्लू की मणिकर्ण घाटी में फटा बादल, मची तबाही
कुल्लू जिले में मूसलाधार बारिश ने कहर बरपाया हुआ है। लोगों के लिए बारिश अब आफत बन गई है। कुल्लू में दो दिनों से हो रही बारिश से घाटी का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ऊझी घाटी के बाद अब मणिकर्ण वैली के कटागला में शुक्रवार सुबह बादल फटा। बादल फटने से यहां लोगों में अफरा-तफरी मच गई। जिससे बारिश का पानी सभी नालों में इतना बरसा कि घाटी के लोगों की नींद तक चली गई। दाड़ी में एक गौशाला बह गई। साथ ही एक गाय की भी बहने की खबर है। 

चंडीगढ़-मनाली NH पर पहाड़ी से गिर रहे पत्थर
चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर मंडी से औट तक की पहाडि़यों से पत्थर गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस कारण इस रूट पर यातायात को बंद कर दिया गया है। मंडी से कुल्लू जाने वाले यात्रियों को वाया बजौरा भेजा जा रहा है। बता दें कि सुबह से मंडी जिला में भारी बारिश हो रही है और इस कारण यहां जगह-जगह भूस्खलन हो रहे हैं। ऐसे में यात्रा कर रहे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अधिक खतरा चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर मंडी से लेकर औट तक है।  

जमीन में लाश दफनाने का मामला: 13 दिन बाद पुलिस के हाथ लगा आरोपी
ऊना के गांव डंगोली में 13 दिन पहले 16 वर्षीय किशोर की हत्या कर शव को जमीन में दफनाने का आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। ऊना पुलिस की टीम ने आरोपी को यूपी के मैनपुरी से गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक किशोर की जेब से मिले मोबाइल नंबर के आधार पर पहचान सिलेंद्र कुमार पुत्र उदयवीर निवासी असलौर, जिला बदायूं यूपी के रूप में की थी। पुलिस ने शक के आधार पर डंगोली गांव के कुछ लोगों से पूछताछ करने के साथ-साथ मोबाइल डिटेल भी खंगाली थी। छानबीन में पता चला कि किशोर एक मिठाई के कारखाने में काम करता था।  

ऊना की गोबिंद झील में हो रही 'मौत की तैराकी' 
हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील गोबिंद सागर में मौत की तैराकी हो रही है। सैकड़ों लोग रोजाना जान हथेली पर रख झील में अठखेलियां कर रहे हैं। ऊना की झील पहले भी कई लोगों को निगल चुकी है। बावजूद इसके रोजाना लोग बेपरवाह होकर झील में डुबकियां लगा रहे हैं। वहीं प्रशासन ने भी अब तक हुए हादसों से मानों कोई सबक नहीं लिया है। 

कांगड़ा में बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त
हिमाचल में लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। शुक्रवार को कांगड़ा के डरोह बस स्टैंड के पास भारी बारिश के चलते सूखा पेड़ मेन हाइवे पर गिर गया, जिस कारण बिजली का खंबा भी टूट गया। गनीमत यह रही कि जब पेड़ गिरा उस समय स्थानीय महिला उधर से गुजर रही थी जो बाल- बाल बच गई। वहीं सड़क के किनारे खड़ी वैन को कोई भी नुकसान नहीं हुआ। जब बिजली का खंबा टूटा तो जोरदार धमाका हुआ जिसके साथ ही क्षेत्र की विधयुत आपूर्ति बाधित हो गई।  

श्रावण अष्टमी मेले का हुआ समापन
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में हवन, पूजा और कन्या पूजन के साथ ही श्रावण अष्टमी नवरात्रों का विधिवत समापन हो गया। एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा व डीएसपी ज्वालामुखी तिलक राज ने जवाला मां का पूजन व कन्या पूजन किया। बता दें कि आज सुबह से बारिश रुक-रुक कर हो रही है। जिसका श्रद्धालु खूब आनंद उठा रहे है। वहीं दूसरी ओर श्रद्धालुओं की संख्या में बारिश के कारण कमी नजर आ रही है। 

भारी बारिश ने बद्दी में मचाई तबाही
हिमाचल के बद्दी में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई। बद्दी के पास झाड़माजरी में हेलमेट का गोदाम तिनके की तरह बह गया। बारिश से कुंजहाल नाला उफान पर है। जानकारी के मुताबिक यह हादसा पानी के तेज बहाव के कारण भूमि कटाव होने से हुआ। गनीमत यह रही कि समय रहते गोदाम से कर्मचारी बाहर निकला। नहीं तो बड़ी घटना घट सकती थी। बता दें कि यह नाला आगे जाकर बालद नदी में मिलता है। 

शादी के 3 महीने बाद नवविवाहिता ने उठाया खौफनाक कदम
शादी के 3 महीने बाद विवाहिता ने घर में पंखे से चुन्नी के सहारे फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मामला सोलन के मधुबन कॉलोनी का है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शुरुआती जांच में पाया कि मृतक (24) सोलन से जेबीटी की ट्रेनिंग कर रही थी और वह अपनी सहेली के साथ यहां पर रहती थी और उसका पति बीती रात ही सोलन आया था।सुबह वह कहीं काम से चला गया। जब निशा ने अपने रिश्तेदारों का फोन नहीं उठाया तो उसका पति उसे देखने के लिए कमरे में आया और उसने दरवाजा खटखटाया लेकिन जब उसने दरवाजा नहीं खुला तो खिड़की से अंदर देखा तो पाया कि वह फंदे से लटकी हुई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!