जयराम ने केंद्रीय बजट को सराहा, मॉल रोड तक पहुंचाने वाली लिफ्ट में फंसे पर्यटक,Himachal Express

Edited By kirti, Updated: 05 Jul, 2019 05:20 PM

himachal express

ऊना-बडसर हाइवे पर तनोह के वंडा में ट्रक की जोरदार टक्कर से कार सवार 2 व्यक्ति घायल हो गए। शिमला जिला के रामपुर स्थित महात्मा गांधी चिकित्सा सेवा परिसर में 6 माह से आइसोलेशन वार्ड में मौत की दुहाई मांग रहे शंकर की सुनने वाला कोई नहीं। शक्रवार को भारत...

शिमला : ऊना-बडसर हाइवे पर तनोह के वंडा में ट्रक की जोरदार टक्कर से कार सवार 2 व्यक्ति घायल हो गए। शिमला जिला के रामपुर स्थित महात्मा गांधी चिकित्सा सेवा परिसर में 6 माह से आइसोलेशन वार्ड में मौत की दुहाई मांग रहे शंकर की सुनने वाला कोई नहीं। शक्रवार को भारत की संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट हिमाचल के लिए भी कई उम्मीदें लेकर आया है। ऊना की नगर पंचायत टाहलीवाल की सार्वजनिक भूमि पर नमाज अदा करने को लेकर विवाद बढ़ गया है। कुल्लू में 19 बेटियां ऐसी जिनके हाथों से किताब घर की मजबूरियों ने छीन ली। हिमाचल प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चला रही हैं ताकि युवाओं को घर-द्वार पर ही आत्मनिर्भर बनने का मौका मिल सके। कांगड़ा में खटियाड़ पंचायत के पौंग डैम में दो युवकों की मौत होने का मामला सामने आया है। बिलासपुर जिला में सुबह से हुई बारिश के बावजूद भी पुलिस आरक्षी बनने के लिए युवतियों में खासा उत्साह दिखा। भूकंप को लेकर अलर्ट करने के लिए 11 जुलाई को सुबह डी.सी. कार्यालय में सायरन बजने शुरू हों तो घबराएं नहीं। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

CM Jairam ने की केंद्रीय बजट की सराहना
शक्रवार को भारत की संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट हिमाचल के लिए भी कई उम्मीदें लेकर आया है। हालांकि प्रत्यक्ष रूप से हिमाचल को कुछ नहीं मिला है लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से हिमाचल की उम्मीदें बढ़ गई हैं। रेलवे में पी.पी.पी. मोड के इस्तेमाल से हिमाचल में रेल विस्तार की उम्मीद जगी है। इसके अलावा केंद्रीय बजट में इस बार 6.3 फीसदी की बढ़ौतरी के चलते हिमाचल को विकास के लिए मिलने वाले बजट में इजाफे की संभावनाएं बढ़ गई हैं। केंद्रीय बजट में विश्व के 17 पर्यटक स्थलों को विकसित करने का ऐलान किया गया है, ऐसे में हिमाचल एक पर्यटन स्थल होने के नाते हिमाचल के हिस्से में भी कुछ आने की उम्मीद जगी है।

शिमला में मॉल रोड तक पहुंचाने वाली लिफ्ट में फंसे कई पर्यटक
शिमला में मॉल रोड तक पर्यटकों को पहुंचाने वाली लिफ्ट में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब पर्यटक उसमें फंस गए। उन्हें करीब आधे घंटे बाद बाहर निकाला गया। दरअसल यह सब लाइट बंद होने की वजह से हुआ। बता दें कि जिस लिफ्ट में पर्यटक फंसे थे वो कार्ट रोड से सीधा उन्हें मॉल रोड तक पहुंचाती है।

ऊना-बड़सर NH पर ट्रक-कार के बीच जोरदार टक्कर
ऊना-बडसर हाइवे पर तनोह के वंडा में ट्रक की जोरदार टक्कर से कार सवार 2 व्यक्ति घायल हो गए। जिनकी पहचान दुर्गा दास व अश्विनी कुमार के रुप में हुई है। जिन्हें इलाज के लिए सिविल अस्पताल लाया गया। वहां पर प्राथमिक उपचार देकर क्षेत्रीय अस्पताल ऊना भेज दिया गया। हादसा शुक्रवार सुबह 8 बजे के करीब हुआ। जानकारी के मुताबिक इटीयस कार में सवार होकर यह दोनों व्यक्ति रिवालसर से लुधियाना अपने काम से जा रहे थे कि यहां पहुंचने पर दुघर्टना का शिकार हो गए। गनीमत यह रही कि कार के मौके पर बैलून खुलने से वह दोनों बाल-बाल बच गए। जबकि ट्रक के साथ कार की जोरदार टक्कर होने पर काफी नुकसान पहुंचा है।

ऊना में नमाज अदा करने को लेकर उपजा विवाद
ऊना की नगर पंचायत टाहलीवाल की सार्वजनिक भूमि पर नमाज अदा करने को लेकर विवाद बढ़ गया है। शुक्रवार सुबह से ही विभिन्न हिंदू संगठनों के लोगों ने टाहलीवाल बाजार में विवादित स्थल तक रोष रैली निकाली। भीड़ ने एक ओर जहां जय श्री राम, वीर बजरंगी, भारत माता की जय व वंदे मातरम् के नारे लगाए। वहीं विवादित स्थल पर हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस दौरान हिंदू संगठनों ने मुस्लिम वर्ग द्वारा विवादित स्थल पर लगाए गए टैंट के पोल भी उखाड़ फैंके। मामले की गंभीरता को देखते हुए सुबह से टाहलीवाल बाजार से लेकर विवाद स्थल तक भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

रामपुर अस्पताल में भर्ती शंकर मांग रहा मौत की दुहाई
शिमला जिला के रामपुर स्थित महात्मा गांधी चिकित्सा सेवा परिसर में 6 माह से आइसोलेशन वार्ड में मौत की दुहाई मांग रहे शंकर की सुनने वाला कोई नहीं। अपनों ने तो चिकित्सालय के बाहर लावारिस छोड़ दिया था लेकिन अब समाजसेवी संस्थाएं और लोग भी मुंह मोड़ चुके हैं, ऐसे में पैरालाइसिस के चलते दोनों टांगों से चल-फिर पाने में बिलकुल असमर्थ शंकर चिकित्सालय के लिए भी आफत बन गया है। दिसम्बर, 2018 में शंकर को कोई चिकित्सा परिसर के बाहर छोड़ गया था। अब शंकर की हालत ऐसी है कि मानसिक तौर से भी वह बीमार हो गया है। 4 जिलों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वाले चिकित्सा परिसर का आइसोलेशन वार्ड पिछले 6 माह से अकेले शंकर के लिए रखा गया है।

कुल्लू में 19 बेटियां ऐसी जिनके हाथों से किताब घर की मजबूरियों ने छीन ली
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में 19 बेटियां ऐसी जिनके हाथों से किताब घर की मजबूरियों ने छीन ली। अब वह घर का कामकाज कर रही हैं। इनमें कुछ दिव्यांग भी शामिल है। जिला प्रशासन की ओर से करवाए गए सर्वे में जब यह खुलासा हुआ कि जिला कि यह बेटियां किताबी ज्ञान से दूर हैं तो जिला प्रशासन भी सकते में आ गया। सर्वे में यह बात सामने आई की अकेले कुल्लू ब्लॉक में ही 8-9 बेटियां ऐसी हैं जो शिक्षा से दूर घर में चूल्हा जला रही हैं। इस मामले में हैरानी की बात तो यह है कि जब इन बेटियों ने स्कूल आना बंद किया तो संबंधित स्कूलों के शिक्षकों ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया कि बेटियां क्यों स्कूल नहीं आ रही। जब जिला प्रशासन की टीम ने सर्वे किया तो इन बेटियों के स्कूल न जाने की बात सामने आई।

बांस के उत्पाद बनाने का हुनर सीख मिला स्वरोजगार
हिमाचल प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चला रही हैं ताकि युवाओं को घर-द्वार पर ही आत्मनिर्भर बनने का मौका मिल सके। जिला ऊना में भी जिला प्रशासन व वन विभाग ने मिलकर बैंबूना परियोजना शुरू की है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। बांस से बने फर्नीचर, डस्टबिन और घरों में इस्तेमाल होने वाले दूसरे सामान की बाजार में काफी मांग है। इसी को देखते हुए जिला ऊना की ग्राम पंचायत लमलैहड़ी में स्वयं सहायता समूह बनाकर 7 महिलाओं को बांस के विभिन्न उत्पाद बनाने की ट्रेनिंग दी गई। मार्च, 2019 में त्रिपुरा से एक ट्रेनर विमल देव वर्मा को बुलाकर लमलैहड़ी में महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया और अब वो इस काम में महारत हासिल कर कुशल कारीगर बन चुकी हैं। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अब फर्नीचर, टेबल लैंप व हैंगर आदि बना रही हैं, जिसकी बाजार में अच्छी मांग है।

प्रतिबंध के बावजूद फिर Pong Dam में नहाने उतरे 7 युवक
कांगड़ा में खटियाड़ पंचायत के पौंग डैम में दो युवकों की मौत होने का मामला सामने आया है। ऊना निवासी ये युवक गुरुवार शाम को यहां घूमने के लिए आए थे। जैसे ही वह नहाने लगे तो दोनों गहरे पानी में पहुंच गए और डूब गए। हादसे की सूचना देर रात पुलिस को दी गई। युवकों की पहचान राहुल (19) पुत्र कुलविंद्र सिंह व दीपक (19) पुत्र विश्मामित्र प्रुथीपुर तहसील गनारी जिला ऊना गांव के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि घटना के समय 7 यवक घूमने के लिए आए थे। इन 2 के अलावा बाकी सभी वापस चले गए।

पुलिस भर्ती में 746 युवतियों ने बहाया पसीना
बिलासपुर जिला में सुबह से हुई बारिश के बावजूद भी पुलिस आरक्षी बनने के लिए युवतियों में खासा उत्साह दिखा। बारिश के बावजूद भी सुबह 6 बजे मैदान में खासी भीड़ उमड़ गई थी। वीरवार को करीब 746 अभ्यर्थियों ने पसीना बहाया जिसमें से 378 अभ्यर्थी योग्य पाए गए जिन्हें अब लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। बिलासपुर के लुहणू मैदान में वीरवार को पुलिस भर्ती के लिए लगभग 746 अभ्यर्थियों ने पसीना बहाया। हालांकि इस भर्ती के लिए 973 अभ्यर्थियों ने भाग लेना था। इनमें से 368 अभ्यर्थी अयोग्य घोषित हुए जिनमें से 130 ऊंचाई, 145 लंबी कूद, 81 ऊंची कूद, 11 दौड़ व एक प्रशासनिक खामी से पिछड़ गया।

मंडी में 11 को होगी Mega Mock Drill
भूकंप को लेकर अलर्ट करने के लिए 11 जुलाई को सुबह डी.सी. कार्यालय में सायरन बजने शुरू हों तो घबराएं नहीं। ध्यान रहे कि यह सचमुच की आपदा नहीं एक मॉक अभ्यास है, लेकिन भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील मंडी जिले में इस मॉक अभ्यास को बहुत गंभीरता से करने की तैयारी है। मैगा मॉक अभ्यास के जरिए जिला प्रशासन लोगों को तो शिक्षित करेगा ही, भूकंप आने की स्थिति में आपदा प्रबंधन की अपनी तैयारियों की समीक्षा और कमियों का विश्लेषण भी करेगा। डी.सी. ऋग्वेद ठाकुर ने वीरवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर मैगा मॉक अभ्यास के विभिन्न पक्षों की समीक्षा की।

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!