विदेशी मेम को पसंद आया हिमाचली गबरू, ऑटो में लेह-टू-शिमला का रोमांचक सफर, पढ़िए Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 28 Jun, 2019 04:33 PM

himachal express

कहते हैं प्यार न उम्र देखता है न मजहब और न ही सरहदें। ऐसा ही प्यार जब परवान चढ़ा तो एक विदेशी मैम हिमाचली गबरू के प्यार में सात समंदर पार हमीरपुर आ पहुंची। दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से सात फेरे लिए। तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा की बिगड़ती सेहत को...

शिमला: कहते हैं प्यार न उम्र देखता है न मजहब और न ही सरहदें। ऐसा ही प्यार जब परवान चढ़ा तो एक विदेशी मैम हिमाचली गबरू के प्यार में सात समंदर पार हमीरपुर आ पहुंची। दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से सात फेरे लिए। तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा की बिगड़ती सेहत को देखते हुए केंद्र सरकार ने आपातकालीन व्‍यवस्‍थाओं को जांचने की कवायद शुरू की। खतरों और रोमांच से भरे लेह-मनाली-शिमला रूट पर हर कोई सफर करने को ललायित रहता है। लेकिन इस सफर का रोमांच तब और भी बढ़ जाता है जब इसे किसी खास मकसद से किया जा रहा हो। प्रदेश की नदियों में लगातार जल स्तर घटना जा रहा है और पानी की गुणवत्ता में भी कमी आई है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सिंधु नदी बेसिन की पांच प्रमुख नदियों (सतलुज, ब्यास, चिनाव, रावी और झेलम) का नमामि गंगे की तर्ज पर हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान पुनरुद्धार करने जा रहा है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।    

हिमाचली गबरू से शादी करने सात समंदर पार आई विदेशी मैम
कहते हैं प्यार न उम्र देखता है न मजहब और न ही सरहदें। ऐसा ही प्यार जब परवान चढ़ा तो एक विदेशी मैम हिमाचली गबरू के प्यार में सात समंदर पार हमीरपुर आ पहुंची। दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से सात फेरे लिए। बता दें कि लड़की यूरोप के हंगरी की निवासी है। हंगरी से बेटी को आर्शीवाद देने के लिए सिर्फ उसके मां-पिता ही नहीं बल्कि उनके दोस्त भी हमीरपुर आ पहुंचे।   

दलाई लामा की सेहत को लेकर केंद्र सरकार ने की Emergency Mock drill
तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा की बिगड़ती सेहत को देखते हुए केंद्र सरकार ने आपातकालीन व्‍यवस्‍थाओं को जांचने की कवायद शुरू की। इसी कड़ी में गुरुवार रात को अचानक प्रशासनिक अमला सावधान कर दिया गया और मैडिकल इमरजेंसी के हालात में महामहिम को तुरंत हेली‍कॉप्‍टर के जरिए दिल्‍ली पहुंचाने को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान मैक्‍लोडगंज से लेकर कांगड़ा (गगल) एयरपोर्ट तक सड़क मार्ग पर लगने वाले समय का पूर्वानुमान लगाने के लिए महामहिम दलाईलामा के निवास स्‍थान से लेकर गगल एयरपोर्ट तक एंबुलेंस और अन्‍य वाहन दौड़ाए गए।  

'नमामि गंगे' की तर्ज पर होगा सिंधु नदी बेसिन की नदियों का Restoration
विश्व में आज के समय में जल संकट तेजी से उभर रही बढ़ी समस्या है। हिमाचल प्रदेश में जल संकट से अछूता नहीं है। प्रदेश की नदियों में लगातार जल स्तर घटना जा रहा है और पानी की गुणवत्ता में भी कमी आई है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सिंधु नदी बेसिन की पांच प्रमुख नदियों (सतलुज, ब्यास, चिनाव, रावी और झेलम) का नमामि गंगे की तर्ज पर हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान पुनरुद्धार करने जा रहा है। इसी मकसद से हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान द्वारा शिमला में दो दिवसीय लांच वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें नदियों का वानिकी गतिविधियों के माध्यम से विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाने के लिए विशेषज्ञ ने विचार विमर्श किया।  

जिला प्रशासन ने लगाई किन्नर कैलाश यात्रा पर रोक
किन्नर कैलाश यात्रा पर हिमाचल के किन्नौर जिला प्रशासन ने रोक लगा दी है। दरअसल यात्रा के दौरान हुई 2 युवकों की मौत के बाद जिलाधीश किन्नौर गोपाल चंद ने विशेष बैठक का आयोजन किया। बैठक में यात्रा के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी घटना ने हो तथा यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। 

टाटा, महिंद्रा और गोदरेज ग्रुप हिमाचल में निवेश को तैयार
हिमाचल में टाटा, महिंद्रा और गोदरेज ग्रुप ने निवेश की इच्छा जताई है। वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुंबई में टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष रतन टाटा से मुलाकात की तथा उनसे प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री ने टाटा से प्रदेश में विशेषकर पर्यटन, आई.टी. व इलैक्ट्रिक वाहन के निर्माण जैसे क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं पर विचार करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने टाटा ग्रुप को प्रदेश में बद्दी, परवाणु तथा नालागढ़ जैसे औद्योगिक स्थलों जोकि रेलवे सुविधा से जुड़े हुए हैं, उसमें इलैक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में निवेश के लिए आमंत्रित किया। 

सोलन में हुआ Blast, दहल उठा Old Bus Stand
सोलन में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब यहां पुराने बस अड्डे पर अचानक एक दुकान में जोरदार धमाका हुआ। एस धमाके की आवाज सुनते ही आसपास के दुकानदार अपनी दुकानों से बाहर आ गए और इसकी सूचना उन्होंने अग्निशमन विभाग एवं पुलिस को दी गई। हैरानी वाली बात यह है कि न तो दुकान में आग लगी और न ही कोई शॉट सर्किट हुआ फिर भी धमाके के साथ शटर टूट गया। दुकान के अंदर रखे दो सिलेंडर, गैस, कुकर सब ठीक थे। लेकिन यह हादसा कैसे हुआ सोलन में चर्चा का विषय बना हुआ है।

MLA निधि रोकने से गुस्साए सतपाल रायजादा पहुंचे BDO कार्यालय
अगर विधायक निधि को रिलीज करने से रोकने के लिए अधिकारियों पर प्रदेश सरकार व भाजपा नेताओं को अधिकारियों पर दबाव बनाए रखना है तो इससे अच्छा है कि विधायक निधि ही बंद कर दी जाए। बी.डी.ओ. कार्यालय में विधायक निधि को इश्यू करने के बजाए दबाए रखा जा रहा है जिससे गांवों में कई काम ठप पड़े हैं। यह बात विधायक निधि का रुपया पंचायतों को इश्यू न करने से गुस्साए सदर ऊना के विधायक सतपाल रायजादा ने बी.डी.ओ. ऑफिस में अधिकारियों के साथ गहमा-गहमी के दौरान कहे। रायजादा शुक्रवार को कार्यालय ऊना पहुंचे जहां वह अधिकारियों पर जमकर बरसे।  

BSL नहर में कूदा 20 वर्षीय युवक
हिमाचल प्रदेश में सुंदरनगर की नहरों में हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे है। बता दें कि वीरवर देर रात एक युवक (20) कंट्रोल गेट के पास आया और अपना सामान का बैग व जूते कच्ची सड़क पर छोड़कर बीएसएल नहर में कूद गया। प्रत्यदर्शियों के अनुसार नहर में कूदने के उपरांत युवक अपने आप को बचाने को लेकर छटपटाता रहा, लेकिन अंधेरा व बहाव तेज होने के कारण मौके पर मौजूद लोग उसे बचाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। इस हादसे के कारण मौके पर लोगों का जमघट लग गया। वहीं घटना की सुचना मिलते ही सुंदरनगर पुलिस थाना की टीम हेड कांस्टेबल ललित कुमार की अगवाई में मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी। 

इस खास मकसद के लिए 15 देशों के 45 लोग निकले लेह से शिमला के रोमांचक सफर पर
खतरों और रोमांच से भरे लेह-मनाली-शिमला रूट पर हर कोई सफर करने को ललायित रहता है। लेकिन इस सफर का रोमांच तब और भी बढ़ जाता है जब इसे किसी खास मकसद से किया जा रहा हो। कुछ ऐसे ही खास मकसद से इस रोमांचकारी और जोखिम भरे सफर पर निकले हैं 15 देशों के 45 लोग। खास बात यह है कि यह सफर ऑटो में किया जा रहा है, जिसे अमूमन शहर का वाहन कहा जाता है। द एडवेंचरिस्ट और कूलअर्थ संस्था ’’द रिक्शा हिमालया रन’’ के नाम से यह सारा आयोजन करवा रही हैं।   

चंडीगढ़-मनाली NH पर कार और बाइक की आमने-सामने जोरदार टक्कर, एक की मौत
चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे 14 मील के समीप कार और बाइक की आमने-सामने जोरदार टक्कर होने से एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया जिसमें बाइक सवार की मौत हो गई जबकि कार चालक व बाइक में बैठा एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है। टैक्सी चालक की पहचान बालकृष्ण स्थानीय लोकल और घायल की पहचान अनिल पुत्र अत्तर सिंह गांव लिहत्तर थाना बल मंडी निवासी के रूप में हुई है।  

महिला ने मिट्टी का तेल छिड़ककर खुद को लगाई आग
कुल्लू जिला की भुंतर क्षेत्र में एक महिला ने खुद को आग लगा लगी थी लेकिन आईजीएमसी ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गई। दरअसल महिला घटना में बुरी तरह झुलस गई थी। शुरड़ गांव की सोनम डोलमा (45) नेपाली निवासी ने बाथरूम में मिट्टी का तेल छिड़ककर अपने आपको आग लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!