रामपुर में तीन जिलों के दूध उत्पादकों का प्रदर्शन, समर्थन मूल्य 30 रुपए करने की मांग

Edited By Simpy Khanna, Updated: 02 Dec, 2019 03:50 PM

demonstration of milk producers of three districts

हिमाचल प्रदेश  के शिमला जिला के रामपुर के समीप दत्तनगर मिल्कफेड के दुग्ध प्रसंध इकाई के बाहर 3 जिलों के 7 खंडों  से आए दूध उत्पादकों ने आज धरना प्रदर्शन किया। इस से पहले दत्तनगर नेशनल हाइवे पर लोग एकत्रित हुए और रैली की शक्ल में मिल्क पलांट पर जा कर...

रामपुर (विशेषर) : हिमाचल प्रदेश  के शिमला जिला के रामपुर के समीप दत्तनगर मिल्कफेड के दुग्ध प्रसंध इकाई के बाहर 3 जिलों के 7 खंडों  से आए दूध उत्पादकों ने आज धरना प्रदर्शन किया। इस से पहले दत्तनगर नेशनल हाइवे पर लोग एकत्रित हुए और रैली की शक्ल में मिल्क पलांट पर जा कर धरना दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मिल्कफेड करीब डेढ़ लाख लीटर दूध लेता है जिस में पचास हजार लीटर दत्तनगर में एकत्रित होता है। ऐसे में प्रदेश में सब से अधिक दूध उत्पादक क्षेत्र के लोगों से अनदेखी की जा रही है। प्रदेश सरकार के सयुक्त उपक्रम मिल्कफ्ड पर गंभीर आरोप लगते हुए दूध उत्पादकों ने कहा उनका मिल्फेड शोषण कर रही है।   उन्होंने बताया कि बाजार में बोतलबन्द पानी 20 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है ,लेकिन दुर्भाग्य से मिल्कफेड किसानों से 16 से 22 रुपए लीटर  दूध ले रही है। जबकि किसानों को दूध  उत्पादन में 30 रुपए प्रति लीटर से अधिक लागत आ रही है।
PunjabKesari

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि दूध  एकत्रीकरण केंद्रों में दूध की गुणवत्ता जांचने के संयंत्र ना होने से दुग्ध उत्पादकों को दूध पतला बता कर दूध के मनमाने दाम दिए जा रहे हैं। उन्होंने गुणवत्ता जांचने के  उपकरण हर केंद्र में देने की मांग की ही। इसी तरह उन्होंने आरोप लगाया की पशु औषधालयों और केन्द्रो में ना तो गुणवत्ता पूर्ण दवाये है और न ही स्टाफ।  इस से भी दुग्ध उत्पादकों को नुकसानी उठानी पढ़ रही है।  इस दौरान माकपा नेता एवं ठियोग के विधायक राकेश सिंघा  समेत किसान सभा के नेताओ ने कहा  एक ओर  प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ रही है ,दूसरी ओर  जो किसान स्वयं आजीविका के संसाधन तैयार कर  रहे हैं उन्हें सरकार सहायता करने की बजाय शोषित कर रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि प्रदेश में बाहर से मिलावटी दूध आ रहा है ,जिसमें कई प्रकार के रसायनों से  यह दूध तैयार होता है। सरकार प्रदेश सीमा पर ऐसे संयंत्र स्थापित करें जिससे हिमाचल में गुणवत्तापूर्ण एवं  सही दूध आये।
PunjabKesari

उन्होंने बताया कि हिमाचल के ऊपरी हिस्सों में दूध जंगलों में चरने वाली गाय का होता है  जो ना केवल पोस्टिक है बल्कि व्  औषधीय गुणों से युक्तहै. ऐसे में इस दूध के दाम बाजार के अन्य दूध से अधिक रखा जाना चाहिए। ठियोग के  विधायक राकेश सिंघा ने बताया दत्त  नगर में जो प्रदर्शन किया जा रहा है, हिमाचल प्रदेश में जो दूध उत्पादक है अपने जीवन यापन को चलाने के लिए दूध उत्पादन करता है। दूध उत्पादक आज हिमाचल का सबसे गरीब है। लेकिन दुर्भाग्य की बात है दूध उत्पादक लंबे समय से दूध की दरें बढ़ाने की मांग उठा रहा है लेकिन उनकी बात  नहीं सुनी जा रही है। आज दूध के दाम पानी की बोतल से कम है।  उन से दूध 18 रुपए प्रति लीटर लिया जा रहा है।
PunjabKesari

उन्होंने बताया कि फैट की मात्रा कम होना बताकर उनके दूध को सस्ता  लिया जाता है। उन्होंने बताया कियह क्षेत्र  दुग्ध उत्पादन का सबसे बड़ा क्षेत्र है।  लेकिन वहां के दुग्ध उत्पादकों की दशा बिगड़ती जा रही है जिसका जिसे लेकर किसान संघर्ष कर रहे। किसान नेता देवकी नंद ने  बताया कि आज जो दत्तनगर में दूध उत्पादक प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां हिमाचल के 3 जिलों के 7  खंडों से दुग्ध उत्पादक  आए हैं। उन्होंने बताया कि गांव के अंदर जो दूध बिक रहा है, वह लागत मूल्य से काफी कम दाम में मिल्कफेड के माध्यम से लिया जा रहा है। इस से किसान की आर्थिक  दशा बिगड़ती जा रही है।
PunjabKesari

उन्होंने बताया कि हालत यह है कि दूध सस्ता और बोतलबंद पानी महंगा मिल रहा है। इसी तरह मिल्कफेड दूध  का पैसा समय पर नहीं दे रहा है। तीसरा पशु औषधालयों  में रिक्तियों के कारण उनकी पशुओं के उपचार में दिखते आ रही है। दुग्ध उत्पादक  कमला देवी ने बताया कि हमारे को दूध का दाम बिल्कुल कम  दिया जा रहा है। सरकारी संयुक्त उपक्रम मिल्कफेड के अधिकारियों को पता नहीं है कि दूध उत्पादकों को कितनी परेशानी होती है। सुबह गाय के गोबर निकालने से लेकर के कई तरह की दिक्कतें आती है। लेकिन दुर्भाग्य की दूध का दाम बिल्कुल कम कर दिया जा रहा है। इस लिए वे मांग
कर रहे हैकि दूध के दाम 30 रुपए प्रति लीटर होना चाहिए।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!