उपचुनाव में मिली हार का पोस्टमार्टम शुरू, कांग्रेस ने गठित की 3 सदस्यीय कमेटी

Edited By Vijay, Updated: 05 Nov, 2019 10:12 PM

congress constitute the 3 member committee

धर्मशाला और पच्छाद उपचुनाव में मिली हार का कांग्रेस ने पोस्टमार्टम करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में हार के कारणों को जानने के लिए प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी एवं सीडब्ल्यूसी की सदस्य रजनी पाटिल ने 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

शिमला (राक्टा): धर्मशाला और पच्छाद उपचुनाव में मिली हार का कांग्रेस ने पोस्टमार्टम करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में हार के कारणों को जानने के लिए प्रदेश कांग्रेस  की प्रभारी एवं सीडब्ल्यूसी की सदस्य रजनी पाटिल ने 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। प्रदेश कांग्रेस के सहप्रभारी एवं एआईसीसी के सचिव गुरकिरत सिंह, पूर्व विधायक अजय महाजन और कुलदीप पठानिया को कमेटी में शामिल किया है। गठित 3 सदस्यीय कमेटी 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट हाईकमान को सौंपेंगी। कमेटी उपचुनाव से संबंधित सभी शिकायतों को भी खंगालेगी और वरिष्ठ नेताओं, दोनों प्रत्याशियों व अन्य पदाधिकारियों से बातचीत कर रिपोर्ट तैयार करेगी। उपचुनाव को लेकर क्या-क्या खामियां रहीं, उसका भी पता लगाया जाएगा।

कांग्रेस कुछ पदाधिकारियों पर फोड़ चुकी है हार का ठीकरा

गौर हो कि धर्मशाला और पच्छाद उपचुनाव में मिली हार का ठिकरा प्रदेश कांग्रेस कुछ पदाधिकारियों पर पहले ही फोड़ चुकी है। इसके तहत ब्लॉक कांग्रेस कमेटी धर्मशाला की कार्यकारिणी को पहले ही भंग किया जा चुका है। पार्टी के इस फैसले का कुछ पदाधिकारियों ने सीधे तौर पर विरोध भी किया था और उपचुनाव के दौरान चुनावी प्रचार में उतरे वरिष्ठ नेताओं की कार्यप्रणाली पर भी अंदरखाते सवाल उठाए गए थे। धर्मशाला कांग्रेस के कुछ पदाधिकारी तो सीधे तौर पर पार्टी के नेताओं को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं। आरोप लगाया गया था कि हार के कारणों को जानने के लिए कमेटी गठित करने के बजाए सीधे कुछ शिकायतों के आधार पर एक तरफा कार्रवाई अमल में लाई गई और ब्लॉक कांग्रेस की कार्यकारिणी को भंग कर दिया गया जबकि धर्मशाला में पार्टी के हार के मुख्य कारण क्या रहे, इसकी पूरी तह नहीं खंगाली गई। उपचुनाव को लेकर पार्टी हाईकमान द्वारा नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक भी अपनी रिपोर्ट हाईकमान को प्रेषित कर चुके हैं।

पीसीसी की डिमांड पर गठित हुई कमेटी

पार्टी हाईकमान ने यह कमेटी प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आग्रह पर गठित की है। गौर हो कि उपचुनाव के परिणाम सामने आने के बाद कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने हार के कारणों को जानने के लिए एक कमेटी गठित करने की बात कही थी। इसी कड़ी में उन्होंने हाईकमान से कमेटी गठित करने का आग्रह किया था, जिसके आधार पर अब 3 सदस्यीय कमेटी का गठन हुआ है।

धर्मशाला उपचुनाव में तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस

धर्मशाला उपचुनाव में कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही है। धर्मशाला में कुछ पदाधिकारी चुनाव प्रबंधन पर भी सवाल उठा रहे हैं जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने विवाद बढ़ते चुप्पी साध ली है। गौर हो कि उपुचनाव में मिली हार के चलते धर्मशाला युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष अक्षित मैनी को भी पदमुक्त करते हुए युकां कार्यकारिणी को भी भंग कर दिया गया है।

क्या बोले कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि उपचुनाव में मिली हार के कारणों का पता लगाने के लिए 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है, उन्होंने कहा कि गठित कमेटी सभी पहलुओं को खंगालेगी और 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देनी होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!