20 जून को 33 परीक्षा केंद्रों पर 11,506 उम्मीदवार देंगे बीएड की प्रवेश परीक्षा

Edited By Vijay, Updated: 13 Jun, 2024 10:46 PM

b ed entrance exam

बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने 33 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। आगामी 20 जून को होने वाली इस प्रवेश परीक्षा में 11,506 उम्मीदवार बैठेंगे।

शिमला (अभिषेक): बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने 33 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। आगामी 20 जून को होने वाली इस प्रवेश परीक्षा में 11,506 उम्मीदवार बैठेंगे। प्रवेश परीक्षा केे आयोजन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है और इसके लिए उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर स्थित कालेजों और एचपीयू में परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। एचपीयू में 6 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें डाॅ. अम्बेदकर भवन, विधि विभाग, गांधी भवन, नेता जी सुभाष चंद्र बोस भवन/प्री-एग्जामिनेशन कोचिंग सैंटर व स्वामी विवेकानंद मल्टी फैकल्टी भवन/बायोटैक/इक्डोल शामिल हैं।

इसके अलावा अंब कालेज, बिलासपुर कालेज, चम्बा कालेज में 2, डब्ल्यूआरएस राजकीय कालेज देहरी, एचपीयू क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला, घुमारवीं कालेज, हमीरपुर कालेज में 2, जोगेंद्रनगर कालेज, डीएवी कालेज कांगड़ा में 2, कुल्लू कालेज, मंडी कालेज में 2, नादौन कालेज, नाहन राजकीय कालेज, संस्कृत कालेज नाहन, नूरपुर कालेज, पालमपुर कालेज, रामपुर बुशहर कालेज, सरकाघाट कालेज, सोलन राजकीय कालेज, संस्कृत कालेज, एम.एल.एस.एम. कालेज सुंदरनगर कालेज और ऊना कालेज शामिल हैं। यह प्रवेश परीक्षा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अधीन आए 52 निजी बीएड कालेजों के अलावा विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग और धर्मशाला स्थित राजकीय कालेज ऑफ एजुकेशन की सीटों को भरने के लिए आयोजित होगी।

एचपीयू शिमला कुल 5,550 बीएड की सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। इसमें एचपीयू के शिक्षा विभाग की 250 सीटों के अलावा धर्मशाला स्थित राजकीय कालेज ऑफ एजुकेशन की 100 सीटों और निजी बीएड कालेजों की 5,200 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा अमल में लाएगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. श्याम लाल कौशल ने बताया कि इस बार बीएड की प्रवेश परीक्षा में 11,506 उम्मीदवार बैठेंगे। इसके लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर परीक्षा केंद्र स्थापित कर दिए हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!