ऊना के गबरू ने बनाया बैटरी से चलने वाला Auto, अब IIT मंडी के लिए चयनित हुआ प्रोजैक्ट

Edited By Ekta, Updated: 06 Feb, 2019 11:21 AM

auto powered battery by una gabaru

बैटरी चालित ऑटो इजाद करने वाले ऊना के बसोली निवासी विपिन धीमान के प्रोजैक्ट को उद्योग विभाग के सी.एम. स्टार्टअप स्कीम के तहत अप्रूवल मिल गई है। अब विपिन अपने इस प्रोजैक्ट पर आगामी कार्य के लिए आई.आई.टी. मंडी के लिए चुने गए हैं। उद्योग विभाग द्वारा...

ऊना (विशाल): बैटरी चालित ऑटो इजाद करने वाले ऊना के बसोली निवासी विपिन धीमान के प्रोजैक्ट को उद्योग विभाग के सी.एम. स्टार्टअप स्कीम के तहत अप्रूवल मिल गई है। अब विपिन अपने इस प्रोजैक्ट पर आगामी कार्य के लिए आई.आई.टी. मंडी के लिए चुने गए हैं। उद्योग विभाग द्वारा उन्हें अपने प्रोजैक्ट पर आगामी शोध के लिए आई.आई.टी. मंडी भेजा जाएगा जहां वह अपने बैटरी चालित ऑटो की तकनीक को और उत्तम करने के लिए मेहनत करेंगे। आई.आई.टी. मंडी में विपिन को टैक्रीकल एक्सपर्ट्स का भी सहारा मिलेगा जोकि इस प्रोडक्ट को बेहतर बनाने में विपिन की मदद करेंगे। 
PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि बीटैक कर चुके आटोमोबाइल इंजीनियर एवं क्रिएटिव डिजाइनर विपिन धीमान ने पिछले वर्ष अपनी अथक मेहनत से एक ऐसा ऑटो बनाया था जोकि बैटरी से चलता है। लगभग सवा लाख रुपए की लागत से बने इस आटो की बैटरी को एक बार चार्ज करने पर वह 100 से 150 किलोमीटर तक चल सकता है। इस प्रोजैक्ट को आगामी शोध की अप्रूवल के लिए विपिन ने उद्योग विभाग के पास आवेदन किया था। स्टार्टअप स्कीम की स्क्रूटनी टीम ने उसके ऑटो डिजाइन को पास करते हुए आगामी कार्य के लिए आई.आई.टी. मंडी के लिए चयनित किया है।
PunjabKesari

बसोली के रहने वाले विपिन कुमार कहते हैं कि इस ऑटो को अब वह ऑटो चार्ज तकनीक पर करने सहित सोलर सिस्टम से जोड़ने की तकनीक पर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि वह इस प्रोजैक्ट के पास होने पर बड़े स्तर पर इनका निर्माण करेंगे। जी.एम. डी.आई.सी. अंशु धीमान कहते हैं कि विपिन के प्रोजैक्ट को मंजूरी मिल चुकी है और अब वह आगामी शोध के लिए आई.आई.टी. मंडी के लिए चयनित हुए हैं। उन्होंने बताया कि स्टार्टअप स्कीम के तहत प्रोडक्ट को पेटैंट करने और प्रोडक्शन प्लांट लगाने पर भी विपिन को सबसिडी दी जाएगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!