घनारी स्कूल के नाम एक और उपलब्धि, विद्यार्थियों को अटल टिंकरिंग लैब समर्पित

Edited By Vijay, Updated: 28 Feb, 2021 09:34 PM

atal tinkering lab dedicates to the students of ghanari school

रविवार को गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घनारी में 10 लाख रुपए की लागत से निर्मित अटल टिंकरिंग लैब भवन का उद्घाटन किया। ज्ञात रहे कि नीति आयोग की ओर से बच्चों में अनुसंधान एवं उद्यमिता बढ़ाने के मकसद से शुरू की गई...

नंगल जरियालां (दीपक): रविवार को गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घनारी में 10 लाख रुपए की लागत से निर्मित अटल टिंकरिंग लैब भवन का उद्घाटन किया। ज्ञात रहे कि नीति आयोग की ओर से बच्चों में अनुसंधान एवं उद्यमिता बढ़ाने के मकसद से शुरू की गई योजना अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टिंकरिंग लैब स्थापित करने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घनारी ने उपलब्धि के सफे पर एक और नाम अंकित कर लिया है। अध्यापकों की कर्तव्यनिष्ठा और बच्चों की मेहनत के दम पर दूसरे चरण  में  जिला भर से केवल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घनारी को ही चुना गया, जिसका विधिवत उदघाटन विधायक राजेश ठाकुर द्वारा किया गया।

विधायक राजेश ठाकुर ने कहा कि देश भर में प्रत्येक अटल टिंकरिंग लैब पर सरकार द्वारा 20 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिसके तहत 10 लाख रुपए पहले और शेष 10 लाख रुपए लैब की स्थापना के 5 वर्ष बाद तक (प्रत्येक वर्ष  2-2 लाख रुपए की दर से) इसके संचालन पर खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घनारी की परफॉर्मैंस को देखते हुए प्रदेश भर में 68 स्कूलों में से घनारी स्कूल को उत्कृष्ट विद्यालय के लिए चुना गया है जिसके तहत 41 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है, जिसके लिए उन्होंने स्कूल स्टाफ एवं बच्चों की भी पीठ थपथपाई। इस मौके पर छात्रों द्वारा बनाए गए आकर्षक मॉडल भी चर्चा का विषय रहे जिसे गण्यमान्य अतिथियों द्वारा खूब सराहा गया।

लैब से बच्चों को ये होंगे फायदे

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घनारी में अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना होने से घनारी स्कूल के अलावा आसपास के स्कूलों के बच्चे भी इस लैब का फायदा ले सकेंगे। प्रधानाचार्य समीर राणा ने बताया कि इस लैब में जहां विद्यार्थी अपने खुद के आविष्कार कर सकेंगे, वहीं विद्याॢथयों के लिए 3 डी प्रिंटर, रोबोटिक्स एवं ईवी 3 जैसे अत्याधुनिक उपकरण इस लैब में उपलब्ध होंगे। विद्याॢथयों में विज्ञान के प्रति रुचि होगी और उन्हें नए-नए आविष्कार करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि बाल वैज्ञानिकों की प्रतिभा निखारने में भी इस लैब की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

समारोह में ये रहे उपस्थित 

अटल टिंकरिंग लैब भवन के विधिवत उद्घाटन समारोह के अवसर पर प्रधानाचार्य समीर राणा, नायब तहसीलदार कैलाश चंद, एसएमसी प्रधान सोमा देवी, ग्राम पंचायत घनारी के प्रधान सरदार कर्म सिंह, उपप्रधान रजनीश, बी.डी.सी. सदस्य सूरत सिंह, भाजपा नेता राममूॢत शर्मा, जिला परिषद सदस्य संगीता देवी, दियोली के प्रधान पूर्ण चंद, उपप्रधान संदीप कुमार, सेवानिवृत्त डिप्टी डायरैक्टर ओंकार भारद्वाज, अधीक्षक उच्च शिक्षा ऊना सुरेंद्र कंवर, भंजाल स्कूल के प्रधानाचार्य ललित मोहन, गगरेट स्कूल के प्रधानाचार्य गणेश, शिव राम, राजेंद्र भारद्वाज, रामकृष्ण, चंद्रमोहन, तरसेम चौधरी, सूरजभान, रामस्वरूप, सदा राम, सुरेंद्र सिंह, विचित्र सिंह, स्कूल स्टाफ बलदेव सिंह मान, कुसुम लता, सुनीता देवी, सूरज प्रकाश हांडा, डाॅ. अशोक मिन्हास, बलविंदर कुमार, अरुणा राणा, संजीव कुमार, जसवीर सिंह, चारू शर्मा, रामकुमार, जयचंद, सोनिका देवी, इंदु शेखर, मनोज कुमार, अरुण कुमार, प्रवीन शर्मा, इंदिरा देवी, कमल, गुरनाम सिंह, शशि पाल शर्मा, आशीष डोगरा, पवन कुमार, प्रिया व अरुण कुमार सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!