आलू उत्पादकों के हितों की रक्षा के लिए बनेगी सशक्त व्यवस्था : मुकेश अग्निहोत्री

Edited By Rahul Singh, Updated: 22 Aug, 2024 08:46 AM

a strong will be created for potato producers mukesh agnihotri

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना जिले के आलू उत्पादकों की फसलों की सुरक्षित और चिंतामुक्त बिक्री सुनिश्चित करने के लिए एक सशक्त व्यवस्था बनाई जाएगी। इस कदम से किसानों के हितों की रक्षा होगी और उन्हें किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचाया जा...

ऊना: उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना जिले के आलू उत्पादकों की फसलों की सुरक्षित और चिंतामुक्त बिक्री सुनिश्चित करने के लिए एक सशक्त व्यवस्था बनाई जाएगी। इस कदम से किसानों के हितों की रक्षा होगी और उन्हें किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचाया जा सकेगा। उपमुख्यमंत्री ने यह बात बुधवार को पंडोगा में जनसमस्याओं की सुनवाई के दौरान कही। उपमुख्यमंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। सरकार ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए हिम उन्नति योजना लागू की है, जिसके लिए 150 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इस योजना के तहत 50,000 किसानों को शामिल करने के लिए 2,600 कृषि समूहों की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है। प्राकृतिक रूप से उगाए गए गेहूं और मक्की को क्रमशः 40 रुपये और 30 रुपये प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा, जो देशभर में सबसे अधिक है। इससे युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

हरोली क्षेत्र में सड़कों-पुलों के निर्माण-विस्तार पर खर्चे जाएंगे 70 करोड़

उपमुख्यमंत्री कहा कि हरोली विधानसभा में विभिन्न सड़कों के सुधार और विस्तार कार्य तथा पुलों के निर्माण पर 70 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। इनमें पंडोगा बैरियर से पंजावर तक की 9 किलोमीटर सड़क के सुधार और विस्तार कार्य पर 11.10 करोड़ रुपये, पंजावर-बाथड़ी रोड़ पर भदसाली से बढेड़ा सड़क के कार्य पर 12.25 करोड़, पंजावर-बाथड़ी से सलोह-बढेड़ा के साढे 8 किलोमीटर रोड़ पर 9.46 करोड़, हरोली से पालकवाह तक की 5 किलो सड़क पर 6.50 करोड़, नंगल खुर्द-चांदपुर की साढ़े 5 किलोमीटर लंबी सड़क पर 6.05 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे। इसके अलावा चांदपुर खड्ड पर करीब 4.87 करोड़ और हरोली खड्ड पर 5.75 करोड़ रुपये से दो पुलों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के लिए नाबार्ड में 2 सड़कों को मंजूरी मिली है। इनमें लिंक रोड़ श्री गिड़गिड़ा साहिब से टाहलीसाहिब और लिंक रोड़ मेन रोड़ से बाबा भरथरी मंदिर तथा किन्नू मुहल्ला पंजुआणा-बालीवाल सड़क पर 4 करोड रुपये और लिंक रोड़ गोंदपुर बैहली से बाथी गुरपलाह पर 11.77 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।

यह परियोजनाएं क्षेत्र की भविष्य की यातायात आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए की जा रही है और इससे लोगों को सीधा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पंडोगा गांव में 3 करोड़ रुपये की लागत से आम रास्ते और पुलिस चौकी के लिए दो पुलियों का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही, 2.37 करोड़ रुपये की लागत से पंडोगा में बाढ़ नियंत्रण और बस्ती के साथ सुरक्षा दीवार का निर्माण किया जा रहा है, जिससे करीब 100 परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने पंडोगा के जैलदार मोहल्ले में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

विकास परियोजनाओं का निरीक्षण
इसके बाद, उपमुख्यमंत्री ने पंडोगा, खड्ड और पनेड़ा क्षेत्र में खड्डों और नालों के तटीकरण कार्यों समेत अन्य विकास परियोजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने आठवाईं खड्ड पर 3.35 करोड़ और खड्ड गांव में 6.90 करोड़ से किए जा रहे बाढ़ नियंत्रण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने इन कार्यों को समय पर और उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उपमुख्यमंत्री ने पनेड़ा में चेक डैम का दौरा करते हुए डैम से सिल्ट हटाने और उसकी मरम्मत की जरूरत को भी प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए।

श्री शेष नाग मंदिर में पूजा-अर्चना

अपने दौरे के दौरान, उपमुख्यमंत्री ने खड्ड गांव स्थित प्राचीन श्री शेष नाग मंदिर में माथा टेका और जिला एवं प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की। इस दौरान, ऊना जिला कांग्रेस के अध्यक्ष रणजीत राणा, प्रदेश परिवहन निगम के निदेशक मंडल के सदस्य धर्मेंद्र धामी, पंडोगा के पूर्व प्रधान मनीष कंग, उपप्रधान गुरपाल, पूर्व पंचायत समिति सदस्य अमित ठाकुर, ईसपुर ट्रक यूनियन के प्रधान पंकज दत्ता, विभिनन विभागों के अधिकारी तथा पार्टी कार्यकर्ता उनके साथ रहे।

रामपुर पुल का निरीक्षण

मंगलवार देर शाम, उपमुख्यमंत्री ने ऊना के समीप रामपुर-संतोषगढ़ सड़क पर भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुए पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को पुल की जल्द से जल्द मरम्मत के निर्देश दिए, ताकि यातायात सुचारू रूप से चल सके।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!