40 किमी का सफर, तीन ग्लेशियर, तब जाकर लगी किशोरों को वैक्सीन

Edited By prashant sharma, Updated: 17 Jan, 2022 03:06 PM

40 km journey three glaciers then the teenagers got the vaccine

स्वास्थ्य विभाग की टीम जब किशोरों को वैक्सीन लगाने के लिए निकली थी, तब उन्हें पता नहीं था कि उनका सफर कितना मुश्किल होने वाला है। काम जिम्मेदारी भरा था, इसलिए टीम के हौंसले पस्त नहीं हुए और जनजातीय क्षेत्र भरमौर से बड़ग्रां तक 40 किलोमीटर बर्फ में

चंबा : स्वास्थ्य विभाग की टीम जब किशोरों को वैक्सीन लगाने के लिए निकली थी, तब उन्हें पता नहीं था कि उनका सफर कितना मुश्किल होने वाला है। काम जिम्मेदारी भरा था, इसलिए टीम के हौंसले पस्त नहीं हुए और जनजातीय क्षेत्र भरमौर से बड़ग्रां तक 40 किलोमीटर बर्फ में पैदल सफर कर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किशोरों को वैक्सीन लगाई। टीम जब यह सफर कर रही थी तो उनके हाथ में को-वैक्सीन का बॉक्स था, घंटों पैदल सफर था। राह में अड़चन डालने के लिए तीन ग्लेशियर भी थे, परंतु टीम अपने मुकाम पर पहुंची और जिस कार्य के लिए उनके कदम उठे थे उसे पूराकर ही लौटी। टीम के सफर में आलम यह था कि अगर कोई सदस्य बर्फ में फिसला तो उसे दूसरा संभालता रहा। बर्फ से लकदक ग्लेशियर को पार करते स्वास्थ्य कर्मियों का वीडियो स्वास्थ्य विभाग ने सोशल मीडिया ग्रुप में शेयर किया है। 
PunjabKesari
भरमौर से निकली टीम तीन दिन से बड़ग्रां में ही फंसी है। भरमौर से सुबह निकली टीम देर शाम को बड़ग्रां पहुंची थी। टीम ने ग्रामीणों से बच्चों को टीकाकरण के लिए एक स्थान पर लाने के लिए कहा है, क्योंकि स्कूलों में अवकाश के चलते इन दिनों बच्चे घरों में ही हैं। स्कूल के नजदीक गांव के बच्चों को तो टीका लगा दिया गया है, लेकिन दूरदराज इलाकों के बच्चों को बुलाया जा रहा है। इसके चलते टीम अभी वहीं रुकी है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता दलीप कुमार और शिक्षा विभाग के कर्मचारी 15 से 18 वर्ष की आयु वाले किशोरों को वैक्सीन लगाने के लिए गए हैं। खंड चिकित्सा अधिकारी भरमौर डॉ. अंकित मांडला ने बताया कि भरमौर से बड़ग्रां के लिए स्वास्थ्य टीम बर्फ में 40 किमी पैदल चलकर गई है। तीन दिन से टीम वहीं है। 15 से 18 वर्ष की आयु वाले किशोरों का टीकाकरण किया जा रहा है।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!