विधानसभा : सीएम बोले-गग्गल एयरपोर्ट के विस्तार से विस्थापित होंगे 1446 परिवार

Edited By Vijay, Updated: 23 Mar, 2023 06:04 PM

1446 families to be displaced by expansion of gaggal airport

सामाजिक प्रभाव आकलन की ड्राफ्ट रिपोर्ट के अनुसार जिला कांगड़ा के गग्गल एयरपोर्ट के विस्तार से 1446 परिवार विस्थापित होंगे। इस परियोजना से किसी भी गरीब परिवार के घर को नहीं उजड़ने देंगे। सरकार विस्थापितों के लिए योजना लेकर आएगी।

सरकार नहीं उजड़ने देगी गरीब का घर, विस्थापितों के लिए लाएगी योजना
शिमला (भूपिन्द्र): सामाजिक प्रभाव आकलन की ड्राफ्ट रिपोर्ट के अनुसार जिला कांगड़ा के गग्गल एयरपोर्ट के विस्तार से 1446 परिवार विस्थापित होंगे। इस परियोजना से किसी भी गरीब परिवार के घर को नहीं उजड़ने देंगे। सरकार विस्थापितों के लिए योजना लेकर आएगी। यह बात मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने वीरवार को विधानसभा में बजट सत्र के प्रश्नकाल के दौरान विधायक विपिन सिंह परमार, चैतन्य शर्मा, सुधीर शर्मा व पवन काजल के संयुक्त सवाल के जवाब में कही। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 14 गांवों में से 10 गांव के लोगों ने हामी भर दी है तथा शेष 4 गांव के भी अधिकांश लोगों ने सहमति दी है। जो इसके लिए तैयार नहीं है उनसे बात की जाएगी। 

विस्थापितों को समय पर दिया जाएगा मुआवजा 
सीएम ने कहा कि विस्थापितों को समय पर मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक प्रभाव आकलन की ड्राफ्ट रिपोर्ट के बाद अब इसको लेकर 10 व 11 अप्रैल को सुनवाई है। इसकी रिपोर्ट का आकलन शिमला में हाई पावर कमेटी के एक्सपर्ट करेंगे। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट के विस्तार के लिए टैक्नो फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। केंद्र सरकार से रिपोर्ट स्वीकृत होने के बाद इसके लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा। इस हवाई अड्डे के रनवे को 1376 मीटर से 3010 मीटर तक बढ़ाने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि 70 साल से हिमाचल में कोई बड़ा एयरपोर्ट नहीं बना। सुरक्षा और पर्यटन की दृष्टि से इस एयरपोर्ट का विस्तारीकरण जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे के विस्तार पर 10 हजार करोड़ रुपए खर्च आएगा। इसमें से 2 हजार करोड़ रुपए भूमि अधिग्रहण पर खर्च होगा।

फिर से की जाए परियोजना की समीक्षा : जयराम
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने अनुपूरक सवाल करते हुए इस परियोजना की फिर से समीक्षा करने की बात कही ताकि कम से कम लोग विस्थापित हों, साथ ही उन्होंने विस्थापितों को फैक्टर-2 के तहत मुआवजा देने की मांग की। इस दौरान विधायक पवन काजल ने एयरपोर्ट विस्तार से परिवारों के विस्थापित होने पर चिंता जताई तथा कहा कि लोग इसका विरोध कर रहे हैं। आने वाले दिनों में वह जेल भरो आंदोलन भी कर सकते हैं। विधायक विपिन सिंह परमार ने भी अनुपूरक सवाल किए। 

15 दिन में भरे जाएंगे प्रधानाचार्यों के पद : राेहित ठाकुर
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने विधायक रीना कश्यप के सवाल के जवाब में कहा कि प्रदेश में प्रधानाचार्यों के 269 पद रिक्त हैं। इसमें से पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में प्रधानाचार्यों के 15 पद रिक्त हैं। इन रिक्त पदों को 15 दिनों के अंदर भरा जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया जारी है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!