नंदपुर व थड़ा में भीषण अग्निकांड, 418 कनाल भूमि पर लगी गेहूं की फसल जलकर राख

Edited By Vijay, Updated: 07 May, 2024 07:02 PM

wheat crop burnt to ashes in 418 kanal fields

ऊना जिला के उपमंडल अम्ब के तहत नंदपुर और पंजोआ के थड़ा हुए अग्निकांड में करीब 418 कनाल भूमि में खड़ी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई, जिसके चलते किसानों को काफी नुक्सान हुआ है।

अम्ब (अश्विनी): ऊना जिला के उपमंडल अम्ब के तहत नंदपुर और पंजोआ के थड़ा हुए अग्निकांड में करीब 418 कनाल भूमि में खड़ी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई, जिसके चलते किसानों को काफी नुक्सान हुआ है। जानकारी के अनुसार नंदपुर में 400 कनाल भूमि पर लगी गेहूं की फसल में आग लग गई। बताया जा रहा है कि नंदपुर में अचानक एक खेत से धुआं उठता देख आसपास काम कर रहे किसानों में हड़कंप मच गया। देखते ही देखते खेतों में आग की लपटें उठने लगीं और आग ने गेहूं की फसल को अपनी चपेट में ले लिया। खेतों में आग लगी देखकर आसपास के ग्रामीण काफी संख्या में खेतों में पहुंच गए और अपने स्तर पर आग पर काबू पाने की कोशिश करने लगे तथा आग की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम व ग्रामीणों ने जब तक आग पर काबू पाया तब तक खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो चुकी थी। बताया जा रहा है कि इस अग्निकांड में नंदपुर के करीब 20 किसानों की फसल जलकर राख हुई है। इतना ही नहीं, नंदपुर निवासी हरभजन पुत्र प्रकाश चंद की पशुशाला और उसमें रखा हजारों रुपए का सामान भी आग की भेंट चढ़ गया। 

उधर, पंजोआ के थड़ा निवासी महिंद्र सिंह के खेतों में खड़ी फसल जलकर राख हो गई। महिंद्र की करीब 18 कनाल भूमि पर लगी गेहूं की फसल जलने से 2 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। नंदपुर के प्रधान श्रवण कुमार बिट्टू ने बताया कि नंदपुर में जिन किसानों की फसलें जली हैं, उनमें से अधिकतर लोग कृषि के पेशे से जुड़े हुए हैं। खेतीबाड़ी के अलावा उन्हें आमदनी का कोई भी साधन नहीं है। उन्होंने प्रशासन से आग से किसानों को हुए नुक्सान का मुआवजा देने की मांग उठाई है। तहसीलदार अम्ब प्रेम धीमान ने कहा कि आग की घटना की सूचना मिलने पर उनकी ओर से संबंधित हलका पटवारी को मौके पर भेजकर रिपोर्ट तैयार करवाई गई है। पटवारी की रिपोर्ट का आकलन करने के बाद पीड़ित किसानों को उचित मुआवजा प्रदान किया जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!