भारी बर्फबारी के चलते कटा ऊपरी शिमला, 68 सड़कें अवरुद्ध

Edited By Simpy Khanna, Updated: 08 Jan, 2020 11:30 AM

upper shimla 68 roads blocked due to heavy snowfall

बर्फबारी के चलते ऊपरी शिमला का संपर्क राजधानी से कट गया है। शिमला सहित ऊपरी शिमला में बीते दो-तीन दिनों से हो रही बर्फबारी व बारिश से सभी संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। ऊपरी शिमला में लगभग 68 सड़कें अवरुद्ध हैं। जिलाधीश शिमला अमित कश्यप ने कहा कि जिले...

शिमला (ब्यूरो): बर्फबारी के चलते ऊपरी शिमला का संपर्क राजधानी से कट गया है। शिमला सहित ऊपरी शिमला में बीते दो-तीन दिनों से हो रही बर्फबारी व बारिश से सभी संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। ऊपरी शिमला में लगभग 68 सड़कें अवरुद्ध हैं। जिलाधीश शिमला अमित कश्यप ने कहा कि जिले के अधिकांश हिस्सों में बर्फ बारी जारी है और कई स्थानों पर विशेष रूप से खड़ापत्थर और नारकंडा में भारी बर्फ बारी देखी जा रही है। नारकंडा में 8 से 9 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। 
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बर्फ को हटाने के लिए जिले में पर्याप्त मशीनरी तैनात है, लेकिन लगातार बर्फ बारी से सड़क की सफाई बाधित हो रही है। यहां तक कि जो सड़कें खुली हैं, उनमें अभी भी बर्फ  है। जिला में भारी बर्फ बारी के कारण अवरुद्ध सड़कों को खोलने का काम जिला प्रशासन और संबंधित विभागों द्वारा युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। शिमला से ठियोग मार्ग अवरुद्ध है। यहां पर 9 ङ्क्षलक रोड अवरुद्ध हैं। शिमला से चौपाल जाने वाला मुख्य मार्ग अवरुद्ध है। 13 लिंक सड़कों में से कोई भी अवरुद्ध नहीं है। खड़ापत्थर तथा डोडरा क्वार में सभी सड़कें अवरुद्ध हैं। प्रशासन ने सभी वाहन चालकों को सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी है। 
PunjabKesari

वहीं शिमला शहर की सड़कें यातायात के लिए खुली हैं। जिलाधीश ने कहा कि वाहनों की स्किडिंग से बचने के लिए सड़कों पर रेत फैलाने का काम चल रहा है। ढली कुफ री सड़क फि सलन भरी है। कुफ री-चायल मार्ग अवरुद्ध है। इसे सड़क योग्य बनाने के लिए रेत फैला दी गई है। जिला प्रशासन ने किसी भी आपात स्थिति के लिए नागरिकों को हैल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। नागरिक आपातकालीन स्थिति में 1077 और लैंडलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।
PunjabKesari

बर्फ हटाने के लिए 24 जे.सी.बी. व डोजर तैनात

ऊपरी शिमला में बर्फबारी को हटाने के लिए जिला प्रशासन ने विभिन्न जगहों पर 24 जे.सी.बी. व डोजर तैनात किए हुए हैं। प्रशासन ने ठियोग में 1 जे.सी.बी. और मतियाना में 1 जे.सी.बी. को सड़क निकासी के लिए तैनात किया है। खड़ा पत्थर में 7 जे.सी.बी., नारकंडा में 1 रोबोट व 1 डोजर, डोडरा क्वार में 2 जे.सी.बी., चौपाल में 2 एल. एंड टी., 3 जे.सी.बी. और 1 डोजर तथा शिमला शहर में 4 जे.सी.बी. व 1 रोबोट तैनात किए गए हैं।

सब-डिवीजन की बसों के बदले रूट

एच.आर.टी.सी. की बसें शिमला शहर के भीतर खड़ी हैं। उपमंडल शिमला ग्रामीण में, ठियोग और डोडराक्वार बसें बर्फ ीले इलाकों में नहीं चल रही हैं। सब-डिवीजन चौपाल में बसें हरिपुरधार से होकर जा रही हैं, रोहड़ू सब-डिवीजन में बसें पांवटा साहिब से जा रही हैं, उप-डिवीजन रामपुर बुशहर की बसें बसंतपुर से होकर जा रही हैं।बिजली आपूॢत की स्थिति : शिमला शहरी, शिमला ग्रामीण, ठियोग, चौपाल, रामपुर बुशहर और कुमारसैन में बिजली सामान्य है। रोहड़ू में 38 डी.टी.आर. डाऊन, चौहारा में 7 डी.टी.आर. डाऊन और टिक्कर में 30 डी.टी.आर. डाऊन, वहीं शिमला शहर के साथ-साथ जिले के बाकी हिस्सों में पानी की आपूॢत में कोई बड़ा व्यवधान नहीं है।

जिला के कट ऑफ क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं के पर्याप्त भंडार : शिमला शहर और आसपास के क्षेत्रों के साथ-साथ शेष जिले में सब्जियों, दूध, रोटी आदि की पर्याप्त आपूॢत रखी गई है। शेष जिले में भी आवश्यक वस्तुओं के पर्याप्त भंडार बनाए हुए हैं। लंबे समय तक शैल्फ  जीवन और पाऊडर दूध के साथ दूध के पहले के स्टॉक जिले के कट ऑफ  क्षेत्रों जैसे चौपाल, रामपुर, डोडरा क्वार आदि के साथ अन्य आवश्यक उपभोक्ता वस्तुओं के लिए पहले से ही भंडार सुनिश्चित किए गए हैं।
PunjabKesari

बर्फबारी का दीदार होने से खुशी से झूम उठे पर्यटक : पहाड़ों की रानी शिमला में मंगलवार को बर्फबारी का दीदार होने पर पर्यटक खुशी से झूम उठे। दोपहर के समय शुरू हुई बर्फबारी के बीच पर्यटकों ने खूब मौज-मस्ती की। हालांकि शिमला में अभी अधिक बर्फबारी नहीं हुई, लेकिन बीते सोमवार को शाम के समय और मंगलवार दोपहर को हुई बर्फबारी के चलते पर्यटकों ने इस पल को अपने-अपने कैमरों में कैद किया। बर्फबारी की आस लिए काफी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!