बड़े काम की है यह मिट्टी, भगाई कई रोग

Edited By Vijay, Updated: 16 Feb, 2019 04:18 PM

this soil is great of work used for treatment of many diseases

अपने आसपास अपने नदी नालों के किनारे मिलने वाली काली मिट्टी या कीचड़ को तो देखा ही होगा। कोई आपको इस मिट्टी से किसी बीमारी को ठीक होने का दावा करे तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन अब यह सच्चाई है कि यह मिट्टी कई रोगों के लिए रामबाण साबित हो रही है।...

पालमपुर (मुनीष दीक्षित): अपने आसपास अपने नदी नालों के किनारे मिलने वाली काली मिट्टी या कीचड़ को तो देखा ही होगा। कोई आपको इस मिट्टी से किसी बीमारी को ठीक होने का दावा करे तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन अब यह सच्चाई है कि यह मिट्टी कई रोगों के लिए रामबाण साबित हो रही है। इस मिट्टी से कई बीमारियों को ठीक करने का दावा हिमाचल प्रदेश के राजीव गांधी राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वैदिक संस्थान पपरोला ने किया है।
PunjabKesari

मिट्टी के दम पर ठीक किए जा सकते हैं ये रोग

संस्थान के स्वस्थ वृत्त एवं योग विभाग से जुड़े चिकित्सकों व इसमें स्नातकोत्तर कर रहे छात्रों का दावा है कि इस मिट्टी के दम पर गर्दन, कमर व घुटने के दर्द सहित यूरिक एसिड, आंखों के कुछ विकार, कोलैस्ट्रोल व कुछ असाध्य रोगों को भी ठीक किया जा सकता है। इस पर 4 साल से लगातार शोध चल रहा है और इसके काफी सफल परिणाम सामने आने लगे हैं। विभाग की टीम ने 4 साल में करीब 3 हजार लोगों का इस विधि से उपचार किया है और इसके सफल परिणाम आए हैं।
PunjabKesari

आयुर्वेद से जुड़े कई ग्रंथों व किताबों में है उल्लेख

विभाग के विभागाध्यक्ष डा. टेक चंद ठाकुर ने बताया कि आयुर्वेद से जुड़े कई ग्रंथों व किताबों में कई स्थानों पर इस मिट्टी से कई बीमारियां ठीक करने का उल्लेख है। इस तरफ आधुनिक दौर में कम काम हुआ। 4 साल से आयुर्वैदिक कॉलेज के स्वस्थ वृत्त एवं योग विभाग ने इस पर कार्य करना शुरू किया और इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।
PunjabKesari

मिट्टी का रोग के अनुसार लेप करके कम किया जाता है दर्द

इस चिकित्सा में गर्म पानी का सेक देकर तथा उसके बाद इस मिट्टी का रोग के अनुसार लेप करके दर्द को धीरे-धीरे कम किया जाता है। इसमें कुछ प्राणायाम व योग भी बताए जाते हैं। इसके अलावा कुछ हवन सामग्री का भी प्रयोग होता है। इसमें दवाई नहीं दी जाती है। यदि किसी को अधिक परेशानी है तो ही उसे दवाई दी जाती है। कुछ आंखों से जुड़े विकारों में भी यह काफी उपयोगी हुई है।
PunjabKesari

इन रोगों पर रामबाण हो रहा मिट्टी का उपचार

मिट्टी व गर्म पानी के सेक तथा योग व प्राणायाम से यहां गर्दन, कमर व पीठ दर्द ठीक हो रही है। इसके अलावा यूरिक एसिड, कोलोस्ट्रोल व पेट के कई विकारों को भी दूर किया जा रहा है। मिट्टी से ही आंखों की एलर्जी को भी ठीक किया जा रहा है। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी का एक और ऐसा दर्दनाक रोग है जिसे एंकीलोसिंग स्पॉन्डिलायटिस कहा जाता है। यह एक प्रकार की बहुत ही असाध्य रोगावस्था होती है। यह गठिया का एक आम प्रकार भी होता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!