Teacher's Day : दिल्ली में राष्ट्रपति के हाथों हिमाचल के इस शिक्षक सहित 46 को मिला National Award

Edited By Vijay, Updated: 05 Sep, 2019 04:37 PM

teachers get national award

शिक्षक दिवस के अवसर पर वीरवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में देश के 46 शिक्षकों को ‘‘नैशनल टीचर अवार्ड 2019’’ से सम्मानित किया। इनमें जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व उत्तराखंड समेत अन्य...

शिमला: शिक्षक दिवस के अवसर पर वीरवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में देश के 46 शिक्षकों को ‘‘नैशनल टीचर अवार्ड 2019’’ से सम्मानित किया। इनमें जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों के शिक्षक शामिल हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को ये अवार्ड देता है। हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा से राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चम्बा के प्रधानाचार्य विकास महाजन को राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड से नवाजा गया।

हिमाचल से चयनित हुआ एक शिक्षक

हिमाचल से इस बार राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड के लिए एक ही शिक्षक का चयन हुआ था। विकास महाजन नगर परिषद चम्बा के वार्ड हरदासपुरा के मोहल्ला मुगला के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह बतौर प्रधानाचार्य बाल स्कूल चम्बा में सेवाएं दे रहे हैं। विकास महाजन स्कूल में गरीब तबके के छात्रों के लिए मदद करते रहते हैं। विभिन्न संस्थाओं से मिलकर छात्रों को छात्रवृत्ति दिलवाने के लिए भी प्रयासरत हैं।

इन शिक्षकों को मिला अवार्ड

हिमाचल के अलावा हरियाणा स्थित रेवाड़ी के गवर्नमैंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल मोहनपुर बवाल के हिंदी शिक्षक राजेश कुमार, जम्मू-कश्मीर स्थित कठुआ के गवर्नमैंट अप्पर प्राइमरी स्कूल लाहारी बरनोटी के शिक्षक गुरनाम सिंह, पंजाब स्थित मानसा के गवर्नमैंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल रंगहेरिल बुद्धलाडला के विज्ञान शिक्षक अमरजीत सिंह, उत्तर प्रदेश स्थित बारांबकी के अप्पर प्राइमरी स्कूल म्यानगंज दरियाबाद के अस्सिटैंट टीचर आशुतोष आनंद, उत्तराखंड स्थित देहरादून के गवर्नमैंट इंटर कॉलेज मिश्रापट्टी शहसपुर के फिजिक्स के लैक्चरार रमेश प्रसाद बदुनी, दिल्ली के शहीद भाई बल मुकुंद गवर्नमैंट सर्वोदय विद्यालय शंकराचार्य मार्ग, उत्तरी दिल्ली के वाइस प्रिंसीपल देवेंद्र कुमार को ये पुरस्कार मिला है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!