118 वर्ष पुराना स्टीम लोकोमोटिव इंजन खराब, अब रखेंगे बाबा भलकू रेलवे म्यूजियम के बाहर

Edited By Kuldeep, Updated: 03 Jun, 2024 11:36 PM

steam locomotive engine broken down

विश्व धरोहर शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर अब ब्रिटिशकालीन समय का ‘स्टीम लोकोमोटिव इंजन’ दौड़ता नजर नहीं आएगा।

शिमला (अभिषेक): विश्व धरोहर शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर अब ब्रिटिशकालीन समय का ‘स्टीम लोकोमोटिव इंजन’ दौड़ता नजर नहीं आएगा। एक वर्ष से इसका संचालन बंद होने के बाद अब तक इसकी मुरम्मत नहीं हो पाई है। ऐसे में अब यह स्टीम इंजन भविष्य में इस रेलवे ट्रैक पर चलता नजर नहीं आएगा। हालांकि बीते वर्ष इस इंजन की मुरम्मत अमृतसर में करवाने की बात कही गई थी, लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी इसे अमृतसर स्थित वर्कशॉप में नहीं भेजा गया है। सूत्रों के अनुसार इस इंजन की हालत अब बेहद खराब हो चुकी है और अब शायद ही यह पटरी पर चल पाए। इसको देखते हुए अब इसे शिमला के बाबा भलकू रेलवे म्यूजियम के बाहर रखने की तैयारी है, जहां लोग इस इंजन को देख सकेंगे। इसको लेकर पूर्व में बैठक में चर्चा भी हो चुकी है और अब जल्द इसको लेकर उच्च स्तर पर निर्णय लेने के बाद आगामी कदम उठाया जाएगा।

वर्तमान में यह स्टीम इंजन शिमला रेलवे स्टेशन पर खड़ा है। बीते एक वर्ष में कई बार विदेशों से इस इंजन वाली ट्रेन की बुकिंग के लिए कॉल्स आई है, लेकिन इंजन में तकनीकी खराबी के चलते बुकिंग नहीं की गई। अब इस इंजन के खराब होने से भविष्य में देश-विदेश से यात्री इस इंजन से लैस ट्रेन की बुकिंग करवाकर इसमें सफर का आनंद नहीं उठा पाएंगे। इस इंजन का वजन 41 टन है और इसकी 80 टन तक खींचने की क्षमता है।

कालका-शिमला ट्रैक पर 1906 में अंग्रेजों ने चलाया था स्टीम इंजन
कालका-शिमला ट्रैक पर स्टीम इंजन 1906 में अंग्रेजों ने चलाया था। स्टीम इंजन को अभी भी रेलवे ने सहेज कर रखा है। 1971 तक स्टीम इंजन ट्रैक पर दौड़ता रहा। 1971 में सर्विस करने के बाद इस इंजन को ट्रैक पर चलाना बंद कर दिया गया। 2001 में स्टीम इंजन की मुरम्मत करवाई गई। यह इंजन शिमला में खड़ा रहता है और इसे पर्यटकों द्वारा बुक किए जाने पर ही चलाया जाता है। 520 केसी नामक यह स्टीम इंजन नाॅर्थ ब्रिटिश लोकोमोटिव कंपनी इंगलैंड के द्वारा बनाया गया था।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!