सीटू ने किया मिनी सचिवालय का घेराव, कहा मजदूरों को जल्द दिए जाए उनके लाभ

Edited By prashant sharma, Updated: 22 Apr, 2021 05:29 PM

situ laid siege to secretariat said workers should be given their benefits

हिमाचल प्रदेश में मजदूरों के हितों की अनदेखी को लेकर भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर यूनियन के द्वारा कुल्लू के मिनी सचिवालय का घेराव किया गया। वही, इस दौरान मजदूरों को दी जाने वाली सुविधाओं को भी जल्द बहाल करने की मांग रखी गई।

कुल्लू (संजीव जैन) : हिमाचल प्रदेश में मजदूरों के हितों की अनदेखी को लेकर भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर यूनियन के द्वारा कुल्लू के मिनी सचिवालय का घेराव किया गया। वही, इस दौरान मजदूरों को दी जाने वाली सुविधाओं को भी जल्द बहाल करने की मांग रखी गई। जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर यूनियन संबंधित सीटू के द्वारा एक रोष रैली भी निकाली गई और धरना प्रदर्शन भी किया गया। संगठन के महासचिव भूप सिंह भंडारी ने मजदूरों को सम्बोधित करते हुए कहा कि  श्रमिक कल्याण बोर्ड मे पंजीकृत मजदूरों को पिछले काफी समय से बोर्ड के द्वारा मिलने वाली सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। मजदूरों ने बोर्ड से मिलने वाली सुविधाए इंडक्शन हीटर ,साईकल, सोलरलैंप, कंबल ,स्टील डिनर सैट, आॅफलाईन पानी फिल्टर, छात्रवृति आदि के लिए काफी समय से आवेदन किए है परन्तु अभी तक सुविधाए मजदूरों का नहीं मिल पा रही है।

वहीं, मजदूरों के पंजीकरण प्रकिया सरल किया जाए एवं आवेदन करने के पशचात एक माह में मजदूरों को पंजीकरण कार्ड दिए जाए। कुछ जिलों में मजदूरों को आवंटित की जाने वाली सामग्री भी मजदूरों को नहीं बांटी गई है। उसे तुरन्त आवंटित की जाए। बोर्ड से पंजीकृत मजदूरों को मिलने वाले लाभों का विवरण पंजीकृत यूनियनों को दिया जाए या बोर्ड की वेबसाईट में दर्शाया जाए ताकि पारर्दशिता बनी रहे। भूप सिंह का कहना है कि श्रमिक बोर्ड से मिलने वाली पेंशन राशि को बढ़ाकर दो हजार रुपए मासिक किया जाए। इन सभी समस्याओं के लेकर आज प्रदेश के जिला मुख्यालय पर आंशिक प्रदर्शन किया जा रहा है। अगर बोर्ड समय पर पंजीकृत मजदूरों के द्वारा आवेदन की गई किसी भी तरह की सहायता को बांटने में विलम्ब करेगी तो यूनियन पूरे प्रदेश में आन्दोलन करेगी। जिसकी जिम्मेदारी पूरी तरह प्रशासन की होगी। इस दौरान रामचन्द, पवन, शेर सिंह, ईशरु राम, प्रताप सिंह, केशवराम, प्रवीण कुमार आदि ने भी मजदूरों को संबोधित किया।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!