फेक लोन एप से धोखाधड़ी को दिया जा रहा अंजाम

Edited By Kuldeep, Updated: 29 May, 2023 05:50 PM

shimla fake loan app fraud

बढ़ते इंटरनैट के इस्तेमाल ने जहां लोगों की जिंदगी को आसान बनाया है वहीं धोखाधड़ी के मामलों में भी तेजी से बढ़ौतरी हुई है। आज साइबर अपराधी नए-नए हथकंडे को अपनाकर लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं।

शिमला (राक्टा): बढ़ते इंटरनैट के इस्तेमाल ने जहां लोगों की जिंदगी को आसान बनाया है वहीं धोखाधड़ी के मामलों में भी तेजी से बढ़ौतरी हुई है। आज साइबर अपराधी नए-नए हथकंडे को अपनाकर लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। इसी कड़ी में अब शातिर अपराधी फेक लोन एप के माध्यम से ठगी को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में साइबर क्राइम पुलिस ने एडवाइजरी जारी करने के साथ ही फेक ङ्क्षलक, फेक एप और इंटरनैशनल/ इंटरनैट जनरेटिड नंबरों की एक सूची जारी की है। साइबर पुलिस के अनुसार शातिर ठग लोन एप बनाकर गूगल स्टोर या गूगल पर डाल देते हैं और उनके माध्यम से लोन देने का लालच दिया जाता है। ऐसे में व्यक्ति तुरंत लोन पाने के लालच में संबंधित लोन देने वाले एप को इंस्टाल कर देते हैं।

डाऊनलोडिंग के समय एप यूजर से उसकी गैलरी, कांटैक्ट्स व लोकेशन आदि के एक्सेस की अनुमति मांगते हंै, जो अक्सर यूजर दे देते हंै। कई बार शातिर ठग एप के माध्यम से एप यूजर के फोन में बिना उसकी जानकारी के ही थर्ड पार्टी एप या मालवेयर इंस्टाल कर देते हैं और इसके माध्यम से यूजर की निजी जानकारियां चुरा लेते हंै। कई दफा निजी जानकारियों का इस्तेमाल ब्लैकमेल करने के लिए भी किया जाता है। ऐसे में साइबर पुलिस ने सभी को सचेत रहने को कहा है। इसके साथ ही साइबर पुलिस ने 12 फर्जी लोन एप का भी पता लगाया है और उनके नाम सार्वजनिक किए हैं। इनमें सेफ लोन, पे भारत, कैंडी कैश,क्विक कैश सहित अन्य एप शामिल हैं।

फेक लिंक पर न करें क्लिक
साइबर पुलिस के अनुसार सामने आया है कि शातिर अपराधी फेक लिंक भी लोगों को भेज रहे हैं। संबंधित लिंक पर क्लिक करते ही लोग ठगी का शिकार हो रहे हंै और कई मामले ऐसे में भी सामने आया है कि अपराधी लोगों को डराने व पैसा जमा करने के लिए इंटरनैशनल/ इंटरनैट जनरेटिड नंबरों को इस्तेमाल कर रहे हैं। साइबर पुलिस ने ऐसे 11 नंबरों का भी पता लगाया और उन्हें सार्वजनिक किया है। इसके साथ ही 10 फेक लिंक की सूची भी जारी की है।

फेक एप, फेक लिंक पर क्लिक न करें : भूपेंद्र नेगी
ए.एस.पी. साइबर क्राइम भूपेंद्र सिंह नेगी का कहना है कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम भूपेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि फेक एप, फेक लिंक पर क्लिक न करें तथा इंटरनैशल/ इंटरनैट जैनरेटिड नंबरों से आने वाले फोन कॉल्स को बिल्कुल भी न उठाएं क्योंकि ऐसा करने से कोई भी ठगी का शिकार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि ठगी का शिकार होने पर तत्काल शिकायत दर्ज करवाएं। टोल फ्री नंबर 1930 पर भी शिकायत की जा सकती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!