यहां भू-स्खलन से गिरने की कगार पर स्कूल भवन, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा (Video)

Edited By Vijay, Updated: 07 Aug, 2019 11:41 PM

भांदल पंचायत के सामुदायिक भवन में चल रही प्राथमिक पाठशाला लंगेरा के नीचे भू-स्खलन होने से भवन गिरने की कगार पर है और बच्चों के साथ किसी भी समय अप्रिय घटना हो सकती है। यह बात भांदल पंचायत के प्रधान याकूब मागरा व उपप्रधान विपिन कुमार ने स्कूल भवन की...

सलूणी (शक्ति प्रसाद): भांदल पंचायत के सामुदायिक भवन में चल रही प्राथमिक पाठशाला लंगेरा के नीचे भू-स्खलन होने से भवन गिरने की कगार पर है और बच्चों के साथ किसी भी समय अप्रिय घटना हो सकती है। यह बात भांदल पंचायत के प्रधान याकूब मागरा व उपप्रधान विपिन कुमार ने स्कूल भवन की दयनीय हालत की सुध लेने बाबत कार्यवाहक खंड विकास अधिकारी जोगिंद्र कुमार को ज्ञापन सौंपते हुए कही। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 में प्राथमिक पाठशाला लंगेरा का भवन भू-स्खलन की जद्द में आने से क्षतिग्रस्त हो गया था और ऐसी सूरत में बच्चों को कक्षाएं लगाने की व्यवस्था न होने पर पंचायत ने सामुदायिक भवन स्कूल चलाने को स्कूल अध्यापक के सुपुर्द किया था। तब से लेकर आज तक सामुदायिक भवन में स्कूल चल रहा है।

8 साल बाद भी भवन नहीं बना पाया शिक्षा विभाग

करीब 8 साल बीत गए लेकिन शिक्षा विभाग ने स्कूल भवन का निर्माण करना तो दूर भवन निर्माण के लिए औपचारिकताएं पूरी करने में भी रुचि नहीं दिखाई। परिणामस्वरूप अभी हाल ही में भारी बारिश के चलते सामुदायिक भवन के नीचे भू-स्खलन होने से भवन की दीवारों में दरारें आने व बरामदा धंसने से भवन पर खतरा मंडराने से बच्चों के साथ किसी भी समय अप्रिय घटना होने का अंदेशा है।

स्कूल भवन के निर्माण बारे अवगत करवा चुके हैं पंचायत व एस.एम.सी.

पंचायत व स्कूल प्रबंधन समिति लिखित तौर पर संबंधित विभाग को स्कूल भवन के निर्माण बारे अवगत करवा चुके हैं लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। उन्होंने बताया कि एस.एम.सी. व पंचायत ने इस मामले पर गंभीरता दिखाते हुए प्रस्ताव पारित कर संबंधित विभाग व डी.सी. चम्बा को भेजकर प्राथमिकता के आधार पर सामुदायिक भवन की मुरम्मत कर बच्चों की समस्या का निदान करने की मांग की ताकि  बच्चे सुचारू रूप से पढ़ाई कर सकें।

क्या बोले कार्यवाहक खंड विकास अधिकारी

कार्यवाहक खंड विकास अधिकारी सलूणी जोगिंद्र कुमार ने कहा कि पंचायत प्रधान ने सामुदायिक भवन क्षतिग्रस्त होने के बारे में जो ज्ञापन सौंपा है उस पर प्रभावी कार्रवाई करते हुए कनिष्ठ अभियंता को प्राकलन तैयार करने के निर्देश दिए हैं। प्राकलन तैयार होने पर धनराशि की स्वीकृति के लिए डी.सी. चम्बा को भेजा जाएगा। धनराशि स्वीकृत होने पर भवन का काम किया जाएगा।

स्कूल के नाम जमीन हो तो जल्द शुरू हो जाएगा भवन का काम

डी.ई.ओ. हितेंद्र कुमार ने बताया कि प्राथमिक पाठशाला लंगेरा का भवन वर्ष 2011 में भू-स्खलन होने से क्षतिग्रस्त हुआ है और उस जगह पर दोबारा भवन का निर्माण करने का विभाग खतरा लेना नहीं चाहता। अन्य जगह भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध न होने से भवन निर्माण का मामला लटका हुआ है। अगर लोग स्कूल के नाम जमीन करते हैं तो डी.सी. चम्बा से धनराशि स्वीकृत होते ही कार्य शुरू किया जाएगा। खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि स्कूल का दौरा कर स्कूल को सामुदायिक भवन से सुरक्षित जगह शिफ्ट करें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!