हिमाचल के इन 3 हवाई अड्डों से होगी हैली टैक्सी की नियमित उड़ान

Edited By Vijay, Updated: 21 Sep, 2018 06:08 PM

regular flight of heli taxi from these three airports in himachal

शिमला, भुंतर और गग्गल एयरपोर्ट से हैली टैक्सी की नियमित उड़ानें आगामी साल मार्च माह से शुरू हो जाएंगी। इन तीनों हवाई अड्डों के अलावा चंडीगढ़ से रोजाना 2 से 3 उड़ानें शुरू करने का प्रस्ताव है।

शिमला: शिमला, भुंतर और गग्गल एयरपोर्ट से हैली टैक्सी की नियमित उड़ानें आगामी साल मार्च माह से शुरू हो जाएंगी। इन तीनों हवाई अड्डों के अलावा चंडीगढ़ से रोजाना 2 से 3 उड़ानें शुरू करने का प्रस्ताव है। इससे एयर कनैक्टीविटी की समस्या दूर होगी तथा राज्य से दूरी बनाए रखने वाले हाई क्लास टूरिस्ट के यहां पर अधिक संख्या में पहुंचने की संभावना है। इस तरह राज्य सरकार प्रदेश में चंडीगढ़-शिमला, चंडीगढ़-धर्मशाला (गग्गल) और चंडीगढ़-भुंतर के लिए नियमित हवाई सेवा शुरू करने जा रही है, साथ ही शिमला से भुंतर या धर्मशाला तथा धर्मशाला से शिमला व भुंतर के बीच भी हैली टैक्सी सेवा शुरू करने की योजना है। इसके लिए कुछ कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है। इसकी एवज में कंपनियों ने सरकार से कोई मांग नहीं की है।

मार्च में हर हाल में शुरू होगी योजना
सरकार की योजना है कि 6 सीटर हैलीकॉप्टर नियमित रूप से इन रूटों पर दिन में 2 से 3 उड़ानें भरें। यदि सब कुछ सही रहा था तो यह उड़ानें मार्च की बजाय फरवरी माह से भी शुरू हो सकती हैं। हालांकि मार्च माह में इस सेवा हो हर हाल में शुरू करने की योजना है। इस सेवा के शुरू होने के बाद हैली टैक्सी सेवा के लिए प्रदेश सरकार के पवन हंस हैलीकॉप्टर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में सरकार ने मुख्यमंत्री के सरकारी हैलीकॉप्टर पवन हंस की सेवाएं शिमला से चंडीगढ़ के मध्य हैली टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए ली है, जिससे सप्ताह में 2 दिन उड़ानें भरी जाती हैं।

प्रदेश सरकार को छोटे हवाई जहाजों की तलाश में
हिमाचल प्रदेश नियमित हवाई सेवाएं शुरू करने के लिए छोटे हवाई जहाजों की तलाश में है। वर्तमान में 19 से 20 सीटर विमान देश के कई स्थानों पर उड़ान भर रहे हैं। सरकार का मानना है कि इन विमानों से प्रदेश के लिए नियमित उड़ानें हो सकती हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार एयर इंडिया और हिन्दोस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच समझौता करवाने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश सरकार ने भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इसके लिए सहयोग देने का आग्रह किया है। यदि यह समझौता हुआ तो राज्य के लिए यह छोटे हवाई जहाजों की उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

पिंजौर में अप्रैल से शुरू हो रहा 9 सीटर हैलीकॉप्टर का एयर बेस
अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने बताया कि राज्य में अगले साल फरवरी या मार्च माह तक नियमित हैली टैक्सी सेवा शुरू हो जाएगी। इसके तहत राज्य के सभी हवाई अड्डों से यह सेवा शुरू की जाएगी। यदि छोटे हवाई जहाज की व्यवस्था नहीं हो पाई तथा एयर इंडिया और हिन्दोस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड में बीच समझौता नहीं हो पाया तो एक कंपनी पिस्टन आधारित टैक्रोलॉजी का 9 सीटर जहाज का एयर बेस अगले साल अप्रैल से पिंजौर में शुरू करने जा रही है। यह कंपनी भी प्रदेश के लिए हैली टैक्सी सेवा शुरू करने को तैयार है। इसका खर्चा 24 हजार रुपए है और समझौता न होने की स्थिति में इस कंपनी की सेवाएं शुरू करने की योजना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!