पायलट मौत मामला: पायलट के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज, गिरफ्तार

Edited By Kuldeep, Updated: 10 Feb, 2020 10:03 PM

paprola pilot negligence case registered

विश्व विख्यात घाटी बीड़-बिङ्क्षलग में बीते रविवार को टैंडम उड़ान दौरान हुई को-पायलट की मौत मामले पर पुलिस ने टैंडम करवाने वाले पायलट के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

पपरोला: विश्व विख्यात घाटी बीड़-बिङ्क्षलग में बीते रविवार को टैंडम उड़ान दौरान हुई को-पायलट की मौत मामले पर पुलिस ने टैंडम करवाने वाले पायलट के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही पुलिस द्वारा एक कंपनी के ग्लाइडर को भी कब्जे में लिया है। बैजनाथ के डीएसपी पूर्ण चंद ठुकराल ने बताया कि पुलिस ने पायलट श्याम लाल के खिलाफ गलत व लापरवाही से उड़ान भरने के तहत आईपीसी की धारा 336, 304 ए के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक पायलट श्याम लाल ने बताया कि उड़ान भरने के दौरान को-पायलट अंकुश सही ढंग से टैंडम में नहीं बैठ सका था जिसके चलते अपनी स्थिति में सुधार की एवज में गलती से अंकुश ने ग्लाइडर पर लगे हारनेस लॉक खोल दिए व उसी दौरान वह जंगल में जा गिरा। बताया गया कि मौत का शिकार हुआ अंकुश पिछले काफी समय से टैंडम उड़ानों का प्रशिक्षण ले रहा था और वह श्याम लाल से ज्यादा प्रशिक्षित हो चुका था।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही प्रशासन मृतक के परिवार को फौरी राहत दे सकेगा

डी.एस.पी. ने बताया कि प्रथम दृष्टता में पुलिस पर्यटन विभाग द्वारा उड़ानों को लेकर बनाए गए नियमों की पूरी जानकारी लेकर मामले में आगामी कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि मृतक अंकुश का सोमवार को सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम करवा दिया गया है और शव गांववासियों व परिजनों के हवाले कर दिया गया है। डी.एस.पी. ने बताया कि पायलट को गिरफ्तार कर लिया गया है। उधर, एस.डी.एम. बैजनाथ छवि नांटा ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही प्रशासन मृतक के परिवार को फौरी राहत दे सकेगा। यदि पायलट या को-पायलट ने उड़ान दौरान नशे का सेवन किया होगा तो प्रशासन किसी भी प्रकार की फौरी राहत नहीं देगा।

पर्यटन विभाग करेगा नियमानुसार कार्रवाई : सुनयना शर्मा

जिला पर्यटन अधिकारी सुनयना शर्मा ने बताया कि बीड़-बिलिंग में हुए हादसे को लेकर विभाग नियमानुसार कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि ट्रेङ्क्षनग देेने वाला पायलट यदि बिना लाइसैंस टैंडम का प्रशिक्षण करवा रहा होगा तो विभाग इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। इसके साथ ही ग्लाइडर देने वाली कंपनी से भी पर्यटन विभाग पूछताछ करने के बाद आगामी कदम उठाएगा।

ये था मामला

बीड़-बिलिंग में बीते रविवार को टैंडम उड़ान के दौरान बरोट निवासी एक  युवक लापरवाही का शिकार होकर अपनी जान गंवा बैठा था। टैंडम के दौरान पायलट के साथ बैठा को-पायलट सही ढंग से न बैठ पाने के चलते अपनी पोजीशन सुधारने की एवज में गलती से हारनेस लॉक के खुलने के दौरान जंगल में जा गिरा था और मौके पर ही उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद रैस्कयू टीम द्वारा उसका शव जंगल से बरामद किया गया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!