पालमपुर में डाकघर पासपोर्ट केंद्र आरंभ

Edited By Updated: 21 Mar, 2017 10:12 PM

palampur  post office  passport center  start

प्रदेश का प्रथम डाकघर पासपोर्ट कार्यालय पालमपुर में आरंभ हुआ। सांसद शांता कुमार ने इस कार्यालय का उद्घाटन किया। ऐसे में अब तक प्रदेश में शिमला के पश्चात पालमपुर में भी पासपोर्ट बनाने की सुविधा उपलब्ध होगी।

पालमपुर : प्रदेश का प्रथम डाकघर पासपोर्ट कार्यालय पालमपुर में आरंभ हुआ। सांसद शांता कुमार ने इस कार्यालय का उद्घाटन किया। ऐसे में अब तक प्रदेश में शिमला के पश्चात पालमपुर में भी पासपोर्ट बनाने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस अवसर पर शांता कुमार ने कहा कि पासपोर्ट आज के परिवेश में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उन्होंने कहा कि पहले समूचे प्रदेश के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए शिमला का रुक करना पड़ता था, परंतु विदेश मंत्रालय ने उनके पक्ष को सुना तथा पालमपुर व हमीरपुर में डाकघर पासपोर्ट कार्यालय खोलने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की। समारोह में मुख्य डाकपाल जनरल एम.एल. कालिया, डाक सेवाओं के निदेशक निर्मल सिंह तथा पासपोर्ट अधिकारी प्रवीण मोहन सहाय भी उपस्थित रहे। मुख्य डाकपाल जनरल एम.एल. कालिया ने कहा कि डाक विभाग द्वारा विदेश मंत्रालय के सहयोग से प्रदेश के समूचे 18 मुख्य डाकघरों में यह सुविधा आरंभ करने का निर्णय चरणबद्ध ढंग से लिया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 810 मुख्य डाकघरों में डाकघर पासपोर्ट केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

पुरानी स्मृतियों को याद कर भावुक हुए शांता
पासपोर्ट कार्यालय के शुभारंभ अवसर पर भावुक हुए शांता कुमार ने पुरानी स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि उनके पिता भी पालमपुर में पोस्ट मास्टर के पद पर कार्य कर चुके हैं तथा वे साथ लगते स्कूल में अध्ययनरत रहे हैं और अपने भाई के साथ डाकघर में आकर टैलीग्राम मशीन के साथ शरारत किया करते थे। उन्होंने कहा कि डाकघर उनके लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां उन्होंने जीवन के कई महत्वपूर्ण दिन गुजारे। 

एक माह से कम अवधि में बनेंगे पासपोर्ट
पासपोर्ट के लिए अब पूर्व की भांति 2 महीने तक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। 20 से 25 दिन की अवधि में पासपोर्ट बन कर तैयार हो जाएगा। ऑनलाइन पुलिस वैरीफिकेशन सुविधा से सभी जनपदों के पुलिस मुख्यालय के जोडऩे के बाद यह संभव हो पाया है। पालमपुर में डाकघर पासपोर्ट केंद्र में डिजिटल फ ोटो, ङ्क्षफगर पिं्रट, डाक्यूमैंट वैरीफिकेशन जैसी सुविधाएं जहां पासपोर्ट बनाने की अवधि को कम करेंगी, वहीं ऑनलाइन पुलिस मुख्यालय के जोडऩे से पुलिस वैरीफि केशन भी कम समय में संभव हो पाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!