डॉक्टरों ने किया कमाल, महिला के पेट से निकाली 21 किलोग्राम की रसौली

Edited By Vijay, Updated: 14 Dec, 2018 04:59 PM

operation of the 21 kg tumour from the stomach of woman

जोनल अस्पताल में तैनात गायनी रोग विशेषज्ञ डा. कपिल की टीम ने शुक्रवार को एक 56 वर्षीय महिला के पेट से 21 किलोग्राम की रसौली निकालकर उसे नया जीवनदान दिया है। प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी रसौली भी पंडोह के ग्राहण निवासी श्यामलाल की 18 वर्षीय बेटी...

मंडी (पुरुषोत्तम): जोनल अस्पताल में तैनात गायनी रोग विशेषज्ञ डा. कपिल की टीम ने शुक्रवार को एक 56 वर्षीय महिला के पेट से 21 किलोग्राम की रसौली निकालकर उसे नया जीवनदान दिया है। प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी रसौली भी पंडोह के ग्राहण निवासी श्यामलाल की 18 वर्षीय बेटी सुनीता देवी के पेट से डा. कपिल की टीम द्वारा वर्ष 2012 में निकाली गई थी। 6 वर्ष पहले निकाली गई उस रसौली का वजन 25 किलोग्राम था और शुक्रवार को चले डेढ़ घंटे के ऑप्रेशन में टीम ने सरकाघाट के अप्पर ढलवान की वीना देवी पत्नी नेत्र सिंह के पेट से जो रसौली निकाली उसका वजन 21 किलोग्राम निकला। चिकित्सक टीम की इस सफलता की काफी प्रशंसा हो रही है। क्षेत्रीय अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सकों व सी.एम.ओ. डा. जीवानंद ने भी डा. कपिल की टीम को इस उपलब्धि पर उनकी पीठ थपथपाई है।
PunjabKesari

विशालकाय रसोली को देख हतप्रभ रह गई डॉक्टरों की टीम

शुक्रवार सुबह क्षेत्रीय अस्पताल के ऑप्रेशन थिएटर में जब अप्पर ढलवान की वीना देवी पत्नी नेत्र सिंह की शल्य चिकित्सा शुरू हुई तो पेट से निकली विशालकाय रसौली से चिकित्सकों की टीम भी हतप्रभ रह गई। बताया गया कि महिला को सांस लेने में ज्यादा तकलीफ होने लगी तो परिवार के लोग उसे क्षेत्रीय अस्पताल में 9 दिसम्बर को उपचार के लिए लाए थे। जहां डॉक्टरों ने अल्ट्रासाऊंड के बाद शुक्रवार को ऑप्रेशन किया और पेट से रसौली निकाल उसे नया जीवनदान दिया।
PunjabKesari

इलाज न मिलता तो जा सकती थी महिला की जान

डा. कपिल ने बताया कि महिला को रसौली में एकाएक फुलाव की वजह से सांस लेने में काफी दिक्कते आ रही थी। अगर समय रहते महिला को इलाज नहीं मिलता तो उसका जीवन खतरे में पड़ सकता था। उन्होंने कहा कि रसौली के कुछ मेजर सैंपल शिमला स्थित आई.जी.एम.सी. भेजे जा रहे हैं और कुछ प्राइवेट लैब में भी भेजे जा रहे हैं ताकि इस बात का पता चल सके कि रसोली ने पेट में इतना विशालकाय रूप कैसे ले लिया। उन्होंने कहा कि वे इससे पूर्व 2012 में ही कैहनवाल की एक महिला के पेट से 23 किलोग्राम की रसौली निकाल चुके हैं। डा. कपिल अभी तक अपने 20 साल की सेवा में 10 हजार के आसपास ऑप्रेशन कर चुके हैं।
PunjabKesari

इस टीम ने किया कमाल

जोनल अस्पताल में तैनात गायनी रोग विशेषज्ञ डा. कपिल के अलावा इस टीम में उनके सहयोग डा. अश्वनी,डा. तनु, सिस्टर रितू व ओ.टी.ए. कंचन शामिल थे। करीब डेढ़ घंटे के इस ऑप्रेशन में टीम ने आपसी तालमेल से महिला को नया जीवनदान दिया।

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!