नेरचौक ही नहीं अब मंडी के इस अस्पताल में भी होगा कोरोना संक्रमितों का इलाज

Edited By Vijay, Updated: 04 Dec, 2020 06:32 PM

now this hospital in mandi will also be treated for corana infected

मंडी जिला के सुंदरनगर में बीबीएमबी कॉलोनी में स्थित अस्पताल को डैडिकैटिड कोविड स्वास्थ्य एवं देखभाल केंद्र बनाया गया है। 40 बैड की सुविधा वाले इस स्वास्थ्य एवं देखभाल केंद्र में सोमवार से संक्रमितों का इलाज शुरू हो जाएगा। यहां केवल कोरोना संक्रमण के...

मंडी (पुरुषोत्तम): मंडी जिला के सुंदरनगर में बीबीएमबी कॉलोनी में स्थित अस्पताल को डैडिकैटिड कोविड स्वास्थ्य एवं देखभाल केंद्र बनाया गया है। 40 बैड की सुविधा वाले इस स्वास्थ्य एवं देखभाल केंद्र में सोमवार से संक्रमितों का इलाज शुरू हो जाएगा। यहां केवल कोरोना संक्रमण के लक्षणों वाले रोगियों को डॉक्टरी देखरेख में रखा जा सकेगा। हर बैड पर ऑक्सीजन की सुविधा रहेगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए पूरी व्यवस्था कर ली है। वहां पर प्रतिनियुक्त स्टाफ को उपयुक्त प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने यह जानकारी कोरोना की स्थिति और नियंत्रण पर विचार विमर्श के लिए बुलाई बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में दी। बैठक में एडीएम श्रवण मांटा, सीएमओ डाॅ.देवेंद्र शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेश ठाकुर, डाॅ. अरिंदम रॉय सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

भंगरोटू मैदान में बनेगा फैब्रीकेटिड अस्पताल

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि बीबीएमबी के अलावा नेरचौक अस्पताल के साथ ही भंगरोटू मैदान में भी कोरोना मरीजों के लिए फैब्रीकेटिड अस्पताल बनाया जा रहा है। ये जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएगा। 80 बैड के इस अस्पताल में भी हर बैड पर ऑक्सीजन की सुविधा रहेगी। इससे नेरचौक अस्पताल पर मरीजों का दबाव कम होगा।

रोजाना लिए जाएंगे कम से कम एक हजार सैंपल

डीसी ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार मंडी जिला में कोरोना मामलों की टेस्टिंग में और तेजी लाई जाएगी। अब से जिला में कोरोना जांच के लिए रोजाना कम से कम एक हजार सैंपल लिए जाएंगे। सैंपल की संख्या बढ़ाने के लिए सभी विकासखंडों को लक्ष्य दिए गए हैं। जोनल अस्पताल मंडी और नेरचौक मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ जिला के सभी सिविल अस्पतालों में ‘रैपिड एंटीजेन टैस्ट’ की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने और भी केंद्र स्थापित किए हैं। जिला में कुल 43 केंद्रों पर ‘रैपिड एंटीजेन टैस्ट’ किए जा रहे हैं।

रोग का जल्द पता लगने से इलाज संभव

उन्होंने लोगों से आगे आकर कोरोना जांच करवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह समझने की जरूरत है कि कोरोना जांच से रोग का जल्द पता लगने से समय रहते इलाज संभव है, जिससे बहुमूल्य जीवन बचाए जा सकते हैं। किसी में कोरोना के लक्षण हों तो वे छिपाएं नहीं और न ही घर पर मनमर्जी से दवाई खाएं। तुरंत अस्पताल में रैपिड टैस्ट करवा लें। इसकी रिपोर्ट 15 से 20 मिनट में आ जाती है। रोग का जल्दी पता लगने से समय पर उचित इलाज दे पाना संभव होगा जिससे बहुमूल्य जीवन बचेंगे।

सैंकड़ों बुजुर्गों ने समय पर इलाज से जंग जीती

डीसी ने कहा कि कोरोना लक्षण आने पर भी डॉक्टर की मदद लेने में देरी से स्थितियां बिगड़ रही हैं। अस्पताल में मरीजों के देरी से पहुंचने के कारण गंभीर मामलों में उन्हें बचा पाना मुश्किल हो जाता है। जरूरी है कि डॉक्टरी मदद लेने में देरी न करें। नेरचौक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में लाए गए सैंकड़ों बीमारों-बुजुर्गों ने समय पर इलाज से कोरोना की जंग जीती है। उन्होंने कहा कि यह पाया गया है कि जिसने भी कोरोना संक्रमण के लक्षण आते ही तुरंत जांच करवाई और रोग का जल्द पता लगने से समय पर नेरचौक अस्पताल में जाकर ईलाज करवाया है वे सभी मरीज ठीक होकर अपने घर गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!