निवेशकों के झांसे में आया नाहन का शख्स, 40 लाख रुपए की ठगी

Edited By Kuldeep, Updated: 08 Jun, 2024 11:15 PM

nahan person 40 lakh fraud

जिला मुख्यालय नाहन का एक शख्स कथित निवेशकों के झांसे में आकर करीब 35 से 40 लाख रुपए की राशि गंवा बैठा। ठगों ने निवेश के नाम पर ऐसा षड्यंत्र रचा कि जब तक पीड़ित को इसका एहसास हुआ, तब तक वह अपने जीवन भर की जमापूंजी गंवा चुका था।

नाहन (आशु): जिला मुख्यालय नाहन का एक शख्स कथित निवेशकों के झांसे में आकर करीब 35 से 40 लाख रुपए की राशि गंवा बैठा। ठगों ने निवेश के नाम पर ऐसा षड्यंत्र रचा कि जब तक पीड़ित को इसका एहसास हुआ, तब तक वह अपने जीवन भर की जमापूंजी गंवा चुका था। ठगी के इस मामले में पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज करवाई है। शिकायत के बाद पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच में जुटी है। जानकारी के अनुसार नाहन के यशवंत विहार क्षेत्र के एक शख्स ने सदर पुलिस थाना में इस संदर्भ में शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायतकर्त्ता ने पुलिस को बताया कि उसे व्हाट्सएप पर एक ऐसे ग्रुप में जोड़ा गया, जहां प्रतिदिन स्टॉक मार्कीट से जुड़ी जानकारी डाली जाती थी। कुछ दिन बाद कथित निवेशकों ने ग्रुप में एक ऐसी योजना चलाई, जिसमें 5 गुणा और कुछ समय बाद 10 गुणा रिटर्न का भरोसा दिलाया गया। इसके बाद शिकायतकर्त्ता को एक एप पर अकाऊंट खोलने के साथ उसके लाभों के बारे में बताया गया।

इसके चलते शिकायतकर्त्ता भी प्रभावित हो गया और उसने 2 मई, 2024 को अपने उस खाते में 50,000 रुपए जमा किए, जो अकाऊंट नम्बर उसे व्हाट्सएप पर साझा किया गया था। इसके बाद इसी दिन उसने 30 लाख रुपए फिर से खाते में डाल दिए। इसके बाद 6 मई को उसने 10,000 उपरोक्त दी गई एप से निकाले, जो उसके पी.एन.बी. खाते में 2 से 3 घंटे में आ गए। इस पर उसे संबंधित लोगों पर और अधिक विश्वास हो गया। शिकायतकर्त्ता ने इसके बाद 8 मई को उसने 4 लाख 5 हजार रुपए अपनी पत्नी के खाते से अपने पास मंगवाए और कुल 4.81 लाख रुपए व्हाट्सएप पर दिए गए खाता नम्बर में जमा करवा दिए।

लग्जरी लाइफ का भी दिखाया सपना
शिकायतकर्त्ता ने पुलिस को बताया कि इसके बाद 14 मई को उसने अपनी पत्नी से पुनः 55000 रुपए अपने खाते में मंगवाए और अगले दिन 15 मई को दिए गए नम्बर पर जमा करवा दिए। इसके बाद शिकायतकर्त्ता ने व्हाट्सएप पर बार-बार प्रो. सिद्धार्थ सहित अन्य व्यक्ति से अपने पैसे निकालने के लिए बार-बार मैसेज किए, क्योंकि कम्यूनिकेशन व्हाट्सएप पर मैसेज के माध्यम से ही होता था। जब भी वह पैसे निकालने की बात करते, तो यह ठग शिकायतकर्त्ता को परिवार व लग्जरी लाइफ के लिए अधिक निवेश करने की सलाह देते। साथ ही कहा कि जून माह के मध्य वह अपना सारा पैसा निकाल सकते हैं। कुछ समय और निवेश करें। इस पर शिकायतकर्त्ता ने पैसे न होने के कारण और अधिक निवेश करने से साफ इंकार कर दिया।

आगे बात नहीं बनी, तो इंटरैस्ट फ्री लोन के झांसे में लिया
आगे निवेश के इनकार करने के बाद ठगों ने शिकायतकर्त्ता को कहा कि वह उसे 20 लाख रुपए बिना किसी इंटरैस्ट के 15 दिन के लिए लोन दे सकते हैं और इसमें से जो लाभ होगा, उसमें से पहले उनका लोन देकर फिर अपना पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए शिकायतकर्त्ता तैयार हो गया। इसके बाद पिताके खाते से 28 लाख रुपए आरटीजीएस के माध्यम से यह राशि भी दिए गए खाता नम्बर में जमा करवा दी।

ऐसे चला पता कि ठगी का हो गया शिकार
बताया जा रहा है कि यह सारी राशि जमा करवाने के बाद जब वह 30 मई की शाम को घर पहुंचा, तो उसकी पत्नी ने यू-ट्यूब पर उसी एप का एक वीडियो दिखाया, जिसमें वह निवेश किया करते थे। वीडियो में दिखाया गया था कि यह एक स्कैमर एप है, जिसने बहुत से लोगों को अपना शिकार बनाया है। इसके बाद शिकायतकर्त्ता ने जब बैंक जाकर संबंधित खाते की जानकारी जुटाई, तो पता चला कि उस पर पहले ही किसी ने फ्रीज लगा दिया है। एक-दो दिन के बाद शिकायतकर्त्ता के मोबाइल पर एप भी चलनी बंद हो गई। इसके बाद उसने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करवाई।

पुलिस मामले की छानबीन में जुटी : एसपी
एसपी सिरमौर रमन कुमार मीणा ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में विक्रम सिंह पुत्र बांका राम की शिकायत पर सदर पुलिस थाना में आई.पी.सी. की धारा 420 के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!