रिसर्च के लिए आगे आएं विद्यार्थी, सरकार देगी पैसा : रामलाल मारकंडा

Edited By Vijay, Updated: 19 Sep, 2020 10:38 PM

minister ramlal markanda in hptu

तकनीकी शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने शनिवार को हमीरपुर के निकट मटाहणी में स्थित हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के परिसर में अत्याधुनिक वैब स्टूडियो और डाटा सैंटर का उद्घाटन किया।

हमीरपुर (ब्यूरो): तकनीकी शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने शनिवार को हमीरपुर के निकट मटाहणी में स्थित हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के परिसर में अत्याधुनिक वैब स्टूडियो और डाटा सैंटर का उद्घाटन किया। कोरोना संकट के कारण यह उद्घाटन समारोह सोशल डिस्टैंसिंग और अन्य आवश्यक सावधानियों के साथ आयोजित किया गया। इस अवसर पर डा. मारकंडा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तकनीकी विश्वविद्यालय के लिए 10 करोड़ रुपए का बजट रखा है। यहां ढांचागत विकास, नए पदों के सृजन और अन्य सुविधाओं के लिए भी सरकार जल्द निर्णय लेगी।

मील का पत्थर साबित होंगे अत्याधुनिक वैब स्टूडियो और डाटा सैंटर

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित अत्याधुनिक वैब स्टूडियो और डाटा सैंटर आधुनिक एवं ऑनलाइन शिक्षा तथा डाटा कलैक्शन में एक मील का पत्थर साबित होगा। वैब स्टूडियो को रेडियो से भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि वि.वि. के लिए जमीन हस्तांतरण प्रक्रिया को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है। यहां आवासीय भवनों तथा जनजातीय छात्रावास के निर्माण की प्रक्रिया भी अगले सत्र से शुरू कर दी जाएगी। पीएचडी और कम्प्यूटर साइंस में बीटैक के अलावा यहां स्किल सैंटर भी स्थापित किया जाएगा। विद्यार्थियों और शिक्षकों से रिसर्च कार्यों के लिए आगे आने की अपील करते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि अनुसंधान एवं नए आइडिया के लिए तकनीकी विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को 50-50 हजार रुपए और शिक्षकों को 3-3 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगा।

अनुसंधान कार्यों से होती विश्वविद्यालय की पहचान

उन्होंने कहा कि किसी भी विश्वविद्यालय की पहचान उसके अनुसंधान कार्यों से होती है। तकनीकी विश्वविद्यालय  में इस दिशा में अधिक से अधिक कार्य होना चाहिए। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी इस पर विशेष बल देने की बात कही गई है। इसी के मद्देनजर तकनीकी विश्वविद्यालय का नाम अब तकनीकी एवं स्किल विश्वविद्यालय करने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तकनीकी एवं वोकेशनल शिक्षा को प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचाया जाएगा। इसी कड़ी में लाहौल-स्पीति में तकनीकी विश्वविद्यालय के ऑफ  कैंपस कोर्स शुरू किए गए हैं।

न्यूज लैटर हिमटैक व रिसर्च जर्नल थर्ड आई के संस्करण का विमोचन

समारोह के दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय के न्यूज लैटर हिमटैक के दूसरे संस्करण और रिसर्च जर्नल थर्ड आई के 7वें संस्करण का विमोचन भी किया। समारोह के अध्यक्ष एवं विधायक नरेंद्र ठाकुर ने भी अपने विचार रखे। इससे पहले कुलपति डॉ. एसपी बंसल ने मुख्यातिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा विश्वविद्यालय की विभिन्न उपलब्धियों का विस्तृत ब्यौरा पेश किया। स्थानीय पंचायत प्रधान ऊषा बिड़ला ने विश्वविद्यालय परिसर के साथ लगते क्षेत्र के लोगों की मांगें रखीं। इस मौके पर तकनीकी विश्वविद्यालय गवर्निंग काऊंसिल के सदस्य एवं नगरोटा के विधायक अरुण मेहरा, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा और भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष कमल नयन शर्मा सहित अन्य गण्यमान्य लोग भी मौजूद थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!