MC ने जारी किए आदेश, शिमला के 52 असुरक्षित भवनों का कटेगा बिजली और पानी

Edited By Simpy Khanna, Updated: 07 Aug, 2019 10:28 AM

mc issued order to be cut by electricity and water

शिमला शहर में बेहद जर्जर व असुरक्षित भवनों को खाली करने के साथ-साथ नगर निगम ने इन भवनों का बिजली-पानी काटने के आदेश जारी कर दिए हैं। फील्ड विजिट के दौरान अब तक नगर निगम ने 52 भवनों का बिजली-पानी काटने के आदेश जारी कर दिए हैं, साथ ही कुछेक मामलों में...

 

शिमला (वंदना): शिमला शहर में बेहद जर्जर व असुरक्षित भवनों को खाली करने के साथ-साथ नगर निगम ने इन भवनों का बिजली-पानी काटने के आदेश जारी कर दिए हैं। फील्ड विजिट के दौरान अब तक नगर निगम ने 52 भवनों का बिजली-पानी काटने के आदेश जारी कर दिए हैं, साथ ही कुछेक मामलों में एम.सी. ने पुलिस को खतरनाक भवनों को जबरन खाली करवाने के निर्देश भी दिए हैं। इसके लिए पुलिस विभाग को एम.सी. की ओर से पत्र लिखा गया है ताकि बरसात के दौरान ये असुरक्षित भवन कोई कहर न बरपा सकें। एम.सी. की ए.पी. ब्रांच के कनिष्ठ अभियंता इन दिनों वार्ड वाइज जाकर खतरनाक भवनों का रिकार्ड तैयार कर रहे हैं।

इस दौरान कई भवन ऐसे पाए गए हैं जो बेहद खतरनाक और जर्जर अवस्था में हैं और कभी भी गिर सकते हैं। ऐसे में इन भवनों को खाली करने के साथ इनका बिजली-पानी काटा जा रहा है ताकि लोग इन घरों को खाली कर दें। प्रशासन का कहना है कि कई मामलों में भवनों को खाली करने का नोटिस पहले नगर निगम की ओर से भवन मालिक को दिया गया है लेकिन अब तक मकान खाली नहीं किए गए हैं। ऐसे में इन मामलों में पुलिस की मदद ली जा रही है ताकि बरसात के दौरान इन भवनों के कारण जानमाल का नुक्सान न हो सके। नगर निगम की ओर से ढली, संजौली, कृष्णानगर, कसुम्पटी, समरहिल, कनलोग व बालूगंज सहित कई अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण कर इन भवनों को खाली करने के आदेश दिए गए।

डाटा तैयार कर रहा निगम नगर निगम

शहर में वार्ड वाइज असुरक्षित भवनों का रिकार्ड तैयार कर रहा है। एम.सी. के पास मौजूदा समय में अनसेफ भवनों का कोई रिकार्ड नहीं है। ऐसे में निगम कर्मचारी फील्ड में उतर कर सर्वे कर रिकार्ड तैयार कर रहे हैं। हालांकि नगर निगम के पास मौजूदा समय में 84 असुरक्षित भवनों का रिकार्ड है। इसके अलावा प्रशासन को कई भवनों को अनसेफ करने को लेकर आवेदन भी प्राप्त हुए हैं। जिसकी फील्ड विजिट कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। प्रशासन का कहना है कि शहर में अनसेफ भवनों की संख्या अधिक है। ऐसे में डाटा तैयार किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!