लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव को लेकर मतगणना आज, 62 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

Edited By Kuldeep, Updated: 04 Jun, 2024 12:01 AM

lok sabha and assembly by elections counting of votes

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा व 6 सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए मैदान में उतरे 62 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 4 जून को होगा।

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश में लोकसभा व 6 सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए मैदान में उतरे 62 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 4 जून को होगा। इसमें लोकसभा के लिए 37 व विधानसभा उपचुनाव में 25 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। मतों की गणना सुबह 8 बजे एक साथ प्रदेश में 31 स्थानों पर बनाए गए 74 मतगणना केंद्र में होगी। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। पोस्टल बैलेट की गणना 4 स्थानों पर यानि आरओ मुख्यालय यानि शिमला, मंडी, कांगड़ा व हमीरपुर में होगी। मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। मतगणना केंद्र में 3 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी, जिसमें सीआरपीएफ, राज्य पुलिस व जिला पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों में काऊंटिंग ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं। राज्य में लोकसभा के लिए 7952 तथा विधानसभा उपचुनाव के लिए 608 ईवीएम मशीनों की गणना की जाएगी।

मतगणना का कार्य 5,000 कर्मचारी करेंगे। प्रत्येग मतगणना टेबल पर काऊंटिंग सुपरवाइजर, काऊंटिंग सहायक के अलावा माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं। मतगणना के दिन जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा, उनमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, अभिनेत्री कंगना रनौत, चार बार के राज्यसभा सदस्य आनंद शर्मा और राज्य सरकार में मौजूदा लोक निर्माण कार्य मंत्री विक्रमादित्य सिंह शामिल हैं। चार बार के सांसद और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार ठाकुर हमीरपुर से पांचवी बार चुनाव मैदान में हैं। वहीं राजनीति में कदम रख रही कंगना मंडी से अपनी किस्मत आजमा रही हैं। भाजपा की राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कश्यप शिमला सीट से चुनाव मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में राज्यसभा के चार बार सदस्य रहे आनंद शर्मा कांगड़ा सीट से और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व कांग्रेस की राज्य इकाई की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह मंडी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

एक साथ होगी पोस्टल व ईवीएम की गणना
लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के लिए होने वाली मतगणना में पोस्टल बैलेट व ई.वी.एम. की गणना एक साथ की जाएगी। इनकी गणना के लिए अलग-अलग केंद्र स्थापित किए गए हैं।

मतगणना शुरू होने से पहले होगी रैंडमाइजेशन : मनीष गर्ग
हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि चुनाव आयोग ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना कर्मचारियों की अंतिम ट्रेनिंग सोमवार को करवाई गई। साथ ही मतगणना कर्मचारियों की पहली रैंडमाइजेशन कर दी गई है, जिसमें यह निर्धारित किया गया है कि किन-किन कर्मचारियों की मतगणना में ड्यूटी लगाई गई है तथा दूसरी रैंडमाइजेशन मतगणना से ठीक पहले की जाएगी। इसमें कर्मचारियों को मतगणना टेबल एलॉट किए जाएंगे।

अंतिम निर्णय चुनाव आयोग लेगा
मनीष गर्ग ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान आई शिकायतों में प्रमाण मिले हैं कि कुछ कर्मचारी राजनीतिक जनसभा में गए थे। इन लोगों को निलंबित किया गया है व अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है। इसे चुनाव आयोग फॉलो करेगा। ऐसा नहीं है कि चुनाव समाप्त होने पर उन पर की गई कार्रवाई भी समाप्त हो गई। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश हैं कि चुनावों के दौरान जो कार्रवाई चुनाव आयोग द्वारा की जाती है, उस पर अंतिम निर्णय भी चुनाव आयोग ही करेगा। इसकी सूचना सभी विभागों को दी जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!