डीसी ऑफिस की दीवार पर दिखेगी कुल्लू की संस्कृति

Edited By prashant sharma, Updated: 11 Dec, 2020 12:23 PM

kullu culture will be seen on dc office wall

जिला कुल्लू में हुए पिछले 50 वर्षो में विकास कार्यो को लेकर और जिला की संस्कृति को लेकर इन दिनों कुल्लू शहर के डीसी कार्यालय की दीवार पर पेटिंग बनाई जा रही है।

कुल्लू : जिला कुल्लू में हुए पिछले 50 वर्षो में विकास कार्यो को लेकर और जिला की संस्कृति को लेकर इन दिनों कुल्लू शहर के डीसी कार्यालय की दीवार पर पेटिंग बनाई जा रही है। तैयार की जा रही पेटिंग में दशहरा उत्सव सहित विकास कार्य की छटा देखने को मिलेगी। जी हां, 25 जनवरी 1971 यह वही दिन था। जब हिमाचल को पूर्ण राज्य के रुप में एक अलग पहचान मिली थी। आज ही के दिन हिमाचल देश का 18वां राज्य बना था। ऐसे में आने वाले जनवरी को हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा मिले पूरे 50 वर्ष हो जाएंगे। इसी के चलते प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश के जिलाभर में सरकारी दीवारों पर विकास कार्य को पेटिंग के माध्यम से दर्शाया जा रहा है। ताकि जिला के लोगों सहित बाहरी राज्यों से भी हिमाचल घूमने आने वाले सैलानियों को यहां हुए विकास कार्य सहित यहां की संस्कृति को भी देखने को मौका मिले।

डीसी कार्यालय के बाहर वाली दीवार पर पेटिंग बननी शुरू हो चुकी है। गौर रहे कि 25 जनवरी 1971 का दिन हिमाचल के लिए सबसे खास माना जाता है। कहते हैं कि इस ऐलान की खुशी में उस दौर में लोगों ने अपनी खुशी का इजहार नाटियां डाल कर किया था। उस दौर के बाद से ही नाटियां का भी दौर शुरू हुआ है। प्रत्यक्षदर्शी कहते हैं कि लेडीज पार्क में चल रही नाटी में तो हिमाचल निर्माता तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. वाईएस परमार भी खूब झूमे थे। वहीं, पूर्ण राज्य का दर्जा मिले प्रदेश को 25 जिनवरी 2021 को 50 वर्ष पूरे होने वाले है। ऐसे में सरकार की और से दीवारों पर इस तरह की पेटिंग बनाई जा रही है। बाकायदा इसके लिए करीब 2 लाख के बजट का भी प्रावधान है। इस मामले पर पुष्टि करते हुए एसडीम कुल्लू अमिल गुलेरिया ने बताया कि पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने पर 50 वर्ष पूर्ण होने पर डीसी दीवार सहित स्पोट्स मैदान की दीवार पर भी इस तरह की पेटिंग बनाई जाएगी। जहां पर विकास कार्यो सहित कुल्लवी संस्कृति को दर्शाया जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!