AIIMS के निर्माण कार्य में क्वालिटी से समझौता न करे कंपनी : जेपी नड्डा

Edited By Vijay, Updated: 21 Nov, 2020 09:23 PM

jp nadda and jairam thakur in kothipura

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ मिलकर बिलासपुर के कोठीपुरा में बन रहे एम्स के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और समीक्षा की। इस अवसर पर पीजीआई चंडीगढ़ के निदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों तथा निर्माण कर...

बिलासपुर (मुकेश/बंशीधर): भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ मिलकर बिलासपुर के कोठीपुरा में बन रहे एम्स के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और समीक्षा की। इस अवसर पर पीजीआई चंडीगढ़ के निदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों तथा निर्माण कर रही कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में निर्माण कर रही कंपनी के प्रतिनिधियों ने प्रैजैंटेशन दी तथा बताया कि अभी तक करीब 47 प्रतिशत काम पूरा हुआ है जिस पर करीब 500 करोड़ रुपए खर्च हुआ है। बैठक में जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह संस्थान राज्य के लोगों को विशेष स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा।

स्वास्थ्य संस्थान के लिए चुने गए हैं प्रदेश के 18 डॉक्टर

उन्होंने इस तथ्य पर संतोष व्यक्त किया कि कोविड-19 संकट के बावजूद एम्स का निर्माण कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने कहा कि दिसम्बर 2021 तक इसका काम पूरा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दिसम्बर महीने में एमबीबीएस कक्षाएं शुरू करने के लिए प्रयास किए जाएं। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के 18 डॉक्टरों को इस स्वास्थ्य संस्थान के लिए चुना गया है। उन्होंने निर्माण कर रही कंपनी को निर्देश दिए कि वे निर्माण कार्य में किसी क्वालिटी के साथ समझौता न करें। इसके साथ ही उन्होंने निर्माण कर रही कंपनी को निर्देश दिए कि स्थानीय मुद्दों को डीसी के समक्ष रखें ताकि उनका समाधान सुनिश्चित किया जा सका।

एम्स से संबंधित सभी मुद्दों को हल करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार एम्स से संबंधित सभी मुद्दों को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है और जल्द पानी की आपूर्ति और बिजली आदि की आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस संस्था के लिए बिजली माफ ी की मांग की संभावना को तलाशेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली आपूर्ति के लिए 73 करोड़ रुपए और जलापूर्ति व्यवस्था के लिए 65 करोड़ रुपए जारी किए हैं तथा इनका कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने हिमाचल प्रदेश में एम्स को मंजूरी देने और इसके निर्माण के लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि संस्थान राज्य के भीतर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में एक मील का पत्थर साबित होगा। जगत प्रकाश नड्डा और मुख्यमंत्री ने एम्स के विभिन्न ब्लॉकों का भी निरीक्षण किया और निर्माण कार्य के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

दिसम्बर में शुरू होंगी एमबीबीएस की कक्षाएं

पीजीआई चंडीगढ़ के निदेशक डॉ. जगत राम ने प्रैजैंटेशन देते हुए बताया कि इस संस्थान में एमबीबीएस की 100 सीटें होंगी और कक्षाएं इसी साल दिसम्बर में शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि जनवरी, 2021 में ओपीडी शुरू करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि एम्स बिलासपुर में 750 बैड, 183 संकाय सदस्य और 600 नर्सों की सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि संस्थान में एक अस्थायी बिजली उप-स्टेशन स्थापित किया गया है। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजिंद्र गर्ग, सदर विधायक सुभाष ठाकुर सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!