केंद्र सरकार के बजट से सोलन में खुशी की लहर, Swine flu से अब तक 5 लोगों की मौत, पढ़ें खास खबरें

Edited By kirti, Updated: 01 Feb, 2019 05:08 PM

imachal wrap up

केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट से सोलन के लोगों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है। हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2019 के पहले महीने में ही स्वाइन फ्लू ने शिमला में दस्तक दे दी है। कुल्लू पुलिस ने नाके के दौरान 225 ग्राम चरस के साथ दो नशा तस्करों को...

शिमला: केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट से सोलन के लोगों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है। हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2019 के पहले महीने में ही स्वाइन फ्लू ने शिमला में दस्तक दे दी है। कुल्लू पुलिस ने नाके के दौरान 225 ग्राम चरस के साथ दो नशा तस्करों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। उपमंडल कुमारसैन की ग्राम पंचायत जार के नाहल गांव में एक 2 मंजिला मकान में आग लगने से लाखों रूपए का नुकसान हो गया। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 4 से 7 फरवरी तक बर्फबारी की चेतावनी मौसम केंद्र ने जारी की है।पर्यटन नगरी डलहौजी में कल रात से शुरू हुई लगातार भारी बर्फबारी के जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

केंद्र सरकार के बजट से सोलन में खुशी की लहर
केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट से सोलन के लोगों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है क्योंकि चुनावों के समय में जिस बजट का लोग इंतजार कर रहे थे वैसा ही बजट लोगों को देखने को मिला। यह बजट मध्यवर्ती लोगों के लिए बहुत ही लुभावना है क्योंकि इस बजट से टैक्स की सीमा को बढ़ा दिया है, जिसकी वजह से आम आदम को राहत मिली है। पैंशनरों को लुभाने के लिए 40 साल से लटकी वन रैंक वन पैंशन स्कीम को भी चालू कर दिया गया है, साथ ही महिलाओं की मैटरनिटी लीव को बढ़ा दिया है। इस बजट से हर वर्ग को खुश करने का प्रयास किया गया है और इस बजट से आने वाले चुनावों में भाजपा सरकार ने मतदाताओं के दिलों में जगह बनाने का प्रयास किया है।

केंद्र सरकार ने पेश किया लोगों को ठगने वाला बजट
केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट को कांग्रेस ने निराशाजनक बताते हुए एक फिर से लोगों को ठगने वाला बजट करार दिया है। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस महासचिव व मुख्य प्रवक्ता नरेश चौहान ने कहा है कि केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा पेश किया गया अंतरिम बजट महज लोकसभा चुनावों के मद्देनजर लोगों को बरगलाने वाला बजट है। सरकार के पास केवल एक महीना ही बचा है और कभी भी लोकसभा चुनावों की घोषणा हो सकती है। मोदी सरकार ने बजट में जो घोषनाएं की हैं वे 5 साल पहले हो जानी चाहिए थीं लेकिन मोदी सरकार ने वो राहत अब चुनावों के वक्त देने की बात की है। देश के लोग समझदार हैं, सभी को पता है कि यह अंतरिम बजट है, जिसका कोई भी मतलब नहीं है।

IGMC में अबतक 5 लोगों की मौत
हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2019 के पहले महीने में ही स्वाइन फ्लू ने शिमला में दस्तक दे दी है। शहर के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में स्वाइन फ्लू से हुई मौतों के बाद लोग दहशत के साए में आ गए हैं। अस्पताल में अब तक पहले माह में 139 मामले सामने आए है। जिनमें 44 मरीजों में स्वाइन फ्लू के लक्षण पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। हैरान करने वाली बात यह है कि मरने वालों में से चार से लेकर 65 साल तक आयु के लोग शामिल है। ताजा मामले के तहत अस्पताल में 12 मरीजों का उपचार चल रहा है। जोकि प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए हैं। जिनमें शिमला,सोलन,बिलासपुर, कुल्लू ,हमीरपुर, और मंडी जिला से आए मरीजों में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए हैं।

कुल्लू पुलिस को नाके पर मिली बड़ी सफलता
हिमाचल प्रदेश में कुल्लू पुलिस ने नाके के दौरान 225 ग्राम चरस के साथ दो नशा तस्करों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। जानकारी के मुताविक बजौरा नाके पर हैड कांस्टेबल तिलक राज की टीम में कांस्टेबल श्याम सिंह और सुनील महंत रात्रि गशत के दौरान नाकाबंदी पर थे। इस दौरान बस में सफर कर रहे दो व्यक्तियों के समान की चैकिंग के चलते पुलिस को उनसे चरस मिली है। मोहन सिंह राबत ने बताया कि भुंतर पुलिस लगातार नशा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जाए रही है और नाकाबंदी व गश्त के दौरान नशे तस्करों को पकड़ कर जेल में डाला जा रहा है। एसपी कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि दोनो चरस तस्करों को पुलिस कोर्ट में पेश करेगी और कोर्ट से पुलिस रिमांड में दोनो चरस तस्करों से कड़ी पुछताछ करेगी कि चरस कहां से खरीदी और कहां पर बेचनी थी।

दो मंजिला मकान में लगी भीषण आग
उपमंडल कुमारसैन की ग्राम पंचायत जार के नाहल गांव में एक 2 मंजिला मकान में आग लगने से लाखों रूपए का नुकसान हो गया। जबकि घर की निचली मंजिल में गौशाला में गाए की दम घुटने मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार जार पंचायत के नाहल गांव में दीपकुमार मैहता पुत्र सालिगराम मैहता के मकान में वीरवार देररात्री करीब ढाई बजे अचानक आग लग गई। स्थानीय लोगों ने पावर स्प्रेयर मशीनों की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की व आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम ने आकर आग पर काबू पाया व आसपास आग को फैलने से रोका।

इन इलाकों में 4 से 7 फरवरी तक Snowfall की संभावना
हिमाचल में बीती रात सेऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वीरवार रात से शिमला के कुफरी, लाहौल-स्पीति, कुल्लू ,किन्नौर ,चंबा और मंडी जिला के कुछ इलाकों में बर्फबारी हुई है। राजधानी शिमला में भी बर्फ के हल्के फाहे गिरे हैं। बर्फबारी के चलते ऊपरी शिमला रोहड़ू और चौपाल में सड़क यातायात के लिए बंद हो गई है। इसके अतिरिक्त ताजा हिमपात से प्रदेश की सैकड़ों सड़कों सहित दो नेशनल हाईवे शिमला-रामपुर-किन्नौर और आनी-जलोड़ी-कुल्लू बंद हो गए हैं। चंबा के भरमौर में बीती रात सबसे जयादा 2 फूट ताजा बर्फबारी हुई है शिमला के कुफरी में भी 10 इंच ताजा हिमपात हुआ है।

Dalhousie में लगातार भारी बर्फबारी लोगों के लिए बनी आफत
पर्यटन नगरी डलहौजी में कल रात से शुरू हुई लगातार भारी बर्फबारी के जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी के कारण कई स्थानों पर पेयजल आपूर्ति व बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। दरअसल यह इस सीजन का चौथा हिमपात है। जिसके चलते सड़कें सुनसान हो गई है और लोग अपने घरों में दुबककर रह गए। बताया जा रहा है कि डलहौजी पठानकोट मार्ग और दूसरे अन्य मार्ग यातायात के लिए अवरुद्ध हो गए हैं।

ABVP ने सरकार के खिलाफ छेड़ी जंग
प्रदेशभर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी कर ली है। और लंबे समय से शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे कामों से नाराज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अब सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेगी। हमीरपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में एबीवीपी हमीरपुर जिला संयोजक सचिन लगवाल ने ने कहा कि ऊना में संपन्न हुए प्रांत अधिवेशन में आगामी दिनो में आंदोलन की रूपरेखा तैयार कीगई है। जिसके तहत ही दो फरवरी को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करके डीसी के माध्यम से शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपे जाएंगे। सचिन लगवाल ने कहा कि प्रदेश की नौणी विवि मेंकुलपति ने अपनेचहेतों को नौकरियां बांटी जा रही हैजो कि गलत है। साथही केन्द्रीय विवि परिसर का शिलान्यास जल्द किया जाए ताकि छात्रों कीसमस्या का समाधान हो सके।

100 मीटर गहरी खाई में गिरी जीप
हिमाचल प्रदेश के मंडी में एक दर्दनाक कार हादसा होने से वन कर्मचारी की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 3 घायल बताए जा रहे हैं। हादसा बीती रात सरकाघाट उपमंडल के तहत आने वाले ढलवाहण गांव के पास हुआ। जानकारी के अनुसार बीती रात चार लोग जीप में सवार होकर ढलवाण से कोलणी जा रहे थे। ढलवाहण से कुछ ही दूरी पर जीप अनियंत्रित होकर लगभग 100 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। जिसके चलते यह हादसा हुआ। मृतक की पहचान बृज लाल पुत्र मस्त राम गांव जवाली डाकघर पटड़ीघाट के रुप में हुई है। जबकि चालक राजेंद्र कुमार पुत्र कृष्ण चंद, धनप्रकाश, हंसराज निवासी कोलणी को प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज नेरचौक रेफर कर दिया गया।

चयन आयोग ने 3 वर्षों से लटकाया परीक्षा परिणाम
जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी पोस्ट कोड 556 का परिणाम लटकाने के चलते अभ्यर्थियों ने एक बार फिर से हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर कार्यालय के बाहर अनिश्तिकालीन धरना शुरू कर दिया है। अभ्यर्थियों ने चेताया है कि अगर दो दिन के भीतर परिणाम नहीं निकाला तो सोमवार से अनिश्चितकालीन भूख हडताल शुरू की जाएगी। खराब मौसम और बारिश के बीच भी अभ्यर्थी रात भर आसमान तले टैंट लगाकर बैठे रहे है। धरने पर बैठे हुए अभ्यर्थियों का कहना है कि परिणाम निकालने के लिए पिछले आठ महीने से आश्वासन दिए जा रहे है जबकि औपचारिकताएं पूरी हो गई है।

मनमानी को लेकर कामगारों ने मीडिया को सुनाया अपना दुखड़ा
औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्ब स्थित TOWER और GUARDRAIL निर्माता कम्पनी केश कोल्ड रोल फॉर्मिंग लिमिटेड पर कामगारों के शोषण के गंभीर आरोप लगे हैं कंपनी मनमाने तरीके से करीब 40 कामगारों को बाहर का रास्ता दिखा रही है। हैरानी यह है कि कंपनी इनके बकाया वेतन देने को भी तैयार नहीं है। दरअसल कंपनी ने पिछले करीब 9 माह से अधिकतर कामगारों का वेतन नहीं दिया है। जिस कारण हर जगह न्याय की गुहार लगा चुके कामगार नाहन पहुंचे और मीडिया को अपना दुखड़ा सुनाया। कामगारों की कम्पनी पर करीब 50 लाख रुपए की देनदारी है। कामगारों ने बकाया वेतन न मिलने की सूरत में आत्मदाह की धमकी दी है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!