सीएम पहुंचे आईजीएमसी, जल्द शुरू होगा टीकाकरण अभियान

Edited By prashant sharma, Updated: 16 Jan, 2021 11:16 AM

igmc reaches cm vaccination campaign will start soon

कोरोना महामारी के बाद कोविड वैक्सीन मिलने के बाद देश में भर में राहत मिली है। 16 जनवरी से पूरे देश में टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो रहा है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में आज कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो रहा है।

शिमला : कोरोना महामारी के बाद कोविड वैक्सीन मिलने के बाद देश में भर में राहत मिली है। 16 जनवरी से पूरे देश में टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो रहा है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में आज कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो रहा है। टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के लिए सीएम जयराम ठाकुर आईजीएमसी शिमला पहुंच गए हैं। पहले चरण के पहले दिन सुबह 10 बजे के बाद प्रदेश भर के 27 सेंटरों में टीकाकरण प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें 2529 लोगों को कोरोना का टीका लगेगा। इसके बाद सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 46 कर दी जाएगी। सभी 27 सेंटरों में कोविशील्ड वैक्सीन पहुंचा दी गई है। इंजेक्शन के बाद 45 मिनट तक व्यक्ति उसी सेंटर में डॉक्टरों की निगरानी में रहेगा।  प्रदेश सरकार ने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला और डॉ. राजेंद्र प्रसाद टांडा मेडिकल कॉलेज अस्पताल कांगड़ा को वेब टेक्नोलॉजी सेंटर बनाया है। 

इन सेंटरों में कोरोना वैक्सीनेशन का सीधा प्रसारण होगा। केंद्रीय मंत्रालय भी इसकी मॉनिटरिंग करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कोरोना वॉरियर्स से बात करेंगे। हिमाचल में पहले चरण में 41 हजार लोगों को यह वैक्सीन लगाई जानी है। इसमें डॉक्टर, नर्स, आशा वर्कर, स्वास्थ्य विभाग के चालक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। प्रदेश में यह अभियान 2 फरवरी तक चलेगा। 28 दिन बाद स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरा टीका लगेगा। इसी बीच फ्रंट वॉरियर्स को यह वैक्सीन लगाई जानी है। इसकी अधिसूचना केंद्र सरकार बाद में जारी करेगी। प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य निदेशालय कसुम्पटी को कंट्रोल रूम बनाया है। सीएमओ, बीएमओ और सेंटर इंचार्ज को हर घंटे रिपोर्ट देने को कहा गया है। प्रदेश सरकार ने हर सेंटर में एंबुलेंस तैनात करने के निर्देश दिए हैं। यह इसलिए कि अगर व्यक्ति को प्रतिकूल रिएक्शन होता है तो उसे तुरंत अस्पताल लाया जाएगा। वैक्सीन लगने के बाद व्यक्ति को 45 मिनट तक सेंटर में ही रखा जाएगा। इसके लिए सेंटर में आइसोलेशन वार्ड होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!