हिमाचल का एक ऐसा गांव, जहां जमीन से निकल रही गर्म हवा बनी रहस्य

Edited By Vijay, Updated: 08 Jan, 2020 04:07 PM

hot air coming out of the land became mystery

हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन से करीब 10 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव गलानग में जमीन से निकल रही गर्म हवा से हर कोई हैरत में है। गर्म हवा ऐसी की आप कड़ाके की ठंड में हाथ-पैर भी गर्म कर सकते है। जमीन से निकल रही गर्म हवा प्रकृति की तरफ से कोई शुभ या...

सोलन (नरेश पाल): हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन से करीब 10 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव गलानग में जमीन से निकल रही गर्म हवा से हर कोई हैरत में है। गर्म हवा ऐसी की आप कड़ाके की ठंड में हाथ-पैर भी गर्म कर सकते है। जमीन से निकल रही गर्म हवा प्रकृति की तरफ से कोई शुभ या अशुभ संकेत है या फिर कोई अलौकिक शक्ति का चमत्कार, यह एक अनुसंधान का विषय है। चर्चा तो इस बात की भी है कि यहां कोई गैस का भंडार भी हो सकता है।
PunjabKesari, Hot Cave Image

ग्रामीणों के मुताबिक यहां जमीन से हवा निकलने का सिलसिला तब से जारी है जब से इस स्थान पर गांव के लिए सड़क निकली है। इस बात का खुलासा एक वर्ष पहले ही हुआ है।  हालांकि ग्रामीण इसे धार्मिक दृष्टि से जोड़कर इसे एक अलौकिक शक्ति का चमत्कार बता रहे हैं और सरकार और जिला प्रशासन से मांग कर रहे हंै कि यहां पर एक भव्य मंदिर का निर्माण किया जाए।
PunjabKesari, Hot Cave Image

दूसरी तरफ भू-वैज्ञानिकों की मानें तो यह प्रकृति की ओर से कुछ न कुछ संकेत है। उनका कहना है कि यह सल्फर यानि गंधक जैसे तत्व हो सकते हैं जोकि मणिकर्ण तथा तत्तापानी जैसे स्थानों पर पाए जाते हैं। वैसे तो उन्होंने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में इस तरह जमीन से गर्म हवा का निकलना अपने आप में एक अद्भुत बात है। इसका अवश्य ही अनुसंधान होना चाहिए ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि जमीन से निकल रही गर्म हवा में कौन-सा कैमिकल है।
PunjabKesari, Hot Cave Image

ग्रामीणों की मानें तो हजारों वर्ष पूर्व वहां शादी-ब्याह में ढोल बजाने काम करने वालों का एक गांव हुआ करता था। एक बार यहां भूकंप आने से काफी लोग दफन हो गए थे। जमीन के नीचे काफी समय तक ढोल बजने की आवाजें भी आती रहीं। शायद वे लोग ढोल बजाकर अपने जीवित होने का संकेत दे रहे थे लेकिन उस समय अत्यधिक आधुनिक सुविधाएं न होने के कारण उन्हें बचाया नहीं जा सका। फिर वे आवाजें आना भी बंद हो गईं, जिससे माना गया कि शायद उनकी मृत्यु हो चुकी होगी। अब ग्रामीण इस सारे घटनाक्रम को उस काल के भूकंप से भी जोड़ रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!