शिमला में जानलेवा हुआ Scrub Typhus, बारिश से Una जलमग्न, पढ़िए Himachal Express

Edited By kirti, Updated: 02 Aug, 2019 05:15 PM

himachal express

बरसात के मौसम की पहली तेज बारिश ने ऊना को हिला कर रख दिया। नयनादेवी मंदिर में श्रावण अष्टमी मेला के दौरान श्रद्धालुओं का उत्साह देखने को मिल रह है। एक बार फिर सवालों के घेरे में HRTC विभाग की चयन प्रकिया। हिमाचल प्रदेश में फोरलेन निर्माण कार्य...

शिमला: बरसात के मौसम की पहली तेज बारिश ने ऊना को हिला कर रख दिया। नयनादेवी मंदिर में श्रावण अष्टमी मेला के दौरान श्रद्धालुओं का उत्साह देखने को मिल रह है। एक बार फिर सवालों के घेरे में HRTC विभाग की चयन प्रकिया। हिमाचल प्रदेश में फोरलेन निर्माण कार्य सहूलियत कम व परेशानी ज्यादा नजर आ रहा है। यही कारण है कि परमाणु से लेकर शिमला तक चल रहे फोरलेन निर्माण के कार्य लगातार भवनों को खतरा पैदा हो रहा है और कई भवन गिर भी चुके हैं। शिमला में अब तक स्क्रब टायफस से 3 लोगों की मौत हो गई है। एक तरफ यहां श्रावण अष्टमी नवरात्रों को लेकर भक्तों में काफी जोश है, वहीं दूसरी ओर  मौसम ने भी करवट लेते हुए अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। एक निजी होटल में काम करने वाले व्यक्ति (जॉय) ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। माजरा पुलिस ने 93 नशीले कैप्सूल सहित एक व्यक्ति को पकड़ने में सफलता हासिल की है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

बारिश में जलमग्न हुआ ऊना
बरसात के मौसम की पहली तेज बारिश ने ऊना को हिला कर रख दिया। हर कहीं बरसात का पानी देर रात से कहर मचा रहा है लेकिन आपदा प्रबंधन कहीं नजर नहीं आया। भूकंप की कई जगहों पर मॉक ड्रिल करने वाला आपदा प्रबंधन बाढ़ के समय गायब हो गया प्रतीत हुआ। मदद के लिए लोग यहां वहां घंटियां घनघनाते रहे लेकिन घंटों बाद भी उन्हें कोई मदद नहीं मिल पाई। लोगों को अपनी मदद स्वयं करनी पड़ी।

श्रावण मेले का दूसरा दिन
हिमाचल प्रदेश में विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी मंदिर में श्रावण अष्टमी मेला के दौरान श्रद्धालुओं का उत्साह देखने को मिल रह है। जहां भारी बरसात के बावजूद भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मंदिर में पहुंच रही है। बता दें कि आज श्रावण अष्टमी नवरात्रा का दूसरा नवरात्रा है और इस दौरान पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है। श्रद्धालु माता जी की पूजा अर्चना कर रहे हैं। वहीं पर अपने घर परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना कर रहे हैं।

सवालों के घेरे में HRTC विभाग की चयन प्रकिया   
हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम को शायद विवादों में रहना अच्छा लगता है। पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से प्रदेश में सड़क दुर्घटनाएं हुई है। उससे भी एचआरटीसी सबक नहीं ले रहा। एचआरटीसी ने हालही में 131 चालकों की भर्ती की। जिसमें विभाग ने 2 लोगों को बिना कोई ड्राइविंग टेस्ट दिए ही नियुक्ति दे दी है। जिससे विभाग के भर्ती प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों पर सवाल खड़े हो गए हैं। विभाग की तरफ से जारी ड्राइविंग टेस्ट की फाइनल सूची में रोल नम्बर 31805 और 31812 शामिल नहीं थे जबकि फाइनल चयनित 131 चालकों में इनका नाम आने से विभाग पर सवाल खड़े हो गए हैं।

खतरे की जद में ये स्कूल
हिमाचल प्रदेश में फोरलेन निर्माण कार्य सहूलियत कम व परेशानी ज्यादा नजर आ रहा है। यही कारण है कि परमाणु से लेकर शिमला तक चल रहे फोरलेन निर्माण के कार्य लगातार भवनों को खतरा पैदा हो रहा है और कई भवन गिर भी चुके हैं। शुक्रवार को क्षेत्र में हुई जबरदस्त बारिश के कारण जाबली स्कूल को खतरा पैदा हो गया है। इस स्कूल के भवन के नीचे लगा डंगा भारी बारिश के चलते ढ़ह गया।

शिमला में जानलेवा हुआ 'स्क्रब टायफस'
हिमाचल में स्क्रब टायफस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। स्क्रब टायफस से अबतक तीन लोगों की मौत हो गई। बता दें कि आईजीएमसी अस्पताल में स्क्रब टायफस से पीड़ित सत्या देवी (60) निवासी सुन्नी की मौत हो गई है। जोकि कुछ दिन से अस्पताल में दाखिल थी। जिसकी मौत हो गई है। आईजीएमसी में अब तक 503 लोगों के स्क्रब टायफस के टेस्ट लिए गए हैं जिनमें 13 मामले पॉजिटिव पाए गए हैंं। इन सभी मरीजों का इलाज चल रहा है। आईजीएमसी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक जनक राज ने महिला के मौत की पुुष्टि करते हुए इस बीमारी से जुड़ा कोई भी लक्षण होने पर तुरंत डाक्टर से संपर्क करने की सलाह दी है।

भारी बारिश के बीच गूंजे मां ब्रह्मचारिणी के जयकारे
एक तरफ यहां श्रावण अष्टमी नवरात्रों को लेकर भक्तों में काफी जोश है, वहीं दूसरी ओर  मौसम ने भी करवट लेते हुए अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। लगातार चार दिनों से हो रही बारिश भी भक्तों के जोश को रोक नहीं पा रही है। भक्तों की तरफ से ज्वालामुखी मंदिर में दूसरे नवरात्रे के दिन मां ब्रह्मचारिणी के रूप में ज्वाला मां का पूजन किया जा रहा है। श्रावण अष्टमी नवरात्रों में दूर-दूर से पहुंच कर श्रद्धालु ज्वाला मां के ज्योतियों के दर्शन कर रहे है और मां का शुभाशीर्वाद प्राप्त कर रहे है।

मनाली के होटल में सफाई कर्मी ने फंदा लगाकर दी जान
हिमाचल प्रदेश के एक निजी होटल में काम करने वाले व्यक्ति (जॉय) ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मामला पर्यटन नगरी मनाली के माल रोड़ स्थित एक निजी होटल का है। बता दें कि जब होटल के बाकी कर्मियों को इस बात का पता लगा तो उनहोंने इसकी सूचना पुलिस को दी। वहीं मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कबजे में लिया और और मामले की छानबीन में लग गई। बताया जा रहा है कि मालरोड़ स्थित होटल याक का कर्मी सफाई का काम करता था। जोकि पश्चिम बंगाल का रहने वाला बताया जा रहा है।

पांवटा में नशा तस्करों पर पुलिस सख्त
हिमाचल प्रदेश के पांवटा में माजरा पुलिस ने 93 नशीले कैप्सूल सहित एक व्यक्ति को पकड़ने में सफलता हासिल की है। माजरा पुलिस की विवेचना अधिकारी महेन्द्र सिंह,भगत सिंह, रोशन की अगुवाई में एक टीम का गठन किया गया। जिसके चलते मिस्सरवाला निवासी शमशाद को 93 नशीले कैप्सूल के साथ कियारदा नहर के पास से बाइक(HP 17D 6691)की डिग्गी में से नशे के कैप्सूल के साथ पकड़ा है। वहीं थाना प्रभारी सेवा सिंह ने बताया कि एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है और तस्कर को कल में पेश किया जाएगा।

सुंदरनगर में बारिश का रौद्र रूप
हिमाचल प्रदेश सहित मंडी में पिछले 3 दिनों से मूसलाधार बारिश का कहर लगातार देखने को मिल रहा है। ताजाघटनाक्रम उपमंडल सुंदरनगर में शुक्रवार सुबह एक भारी भरकम पेड़ मारूति आल्टो((एचपी-31ए-6311) पर आ गिरा। जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। गनीमत रही कि हादसे के समय कार के अंदर कोई सवार नहीं था। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। बता दें कि सुंदरनगर बीएसएल जलाशय पर स्थित शीशमहल के समीप सुरक्षा गार्द भवन के साथ सड़क के किनारे ग्रांउड में पार्क की गई गाड़ी पर पेड़ गिरा। जिस कारण गाडी़ चकनाचूर हो गई।

 

 

 



 

 

 

 

 

 

 

  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!