यहां जान जोखिम में डालकर झूला पुल पार कर रहे ग्रामीण

Edited By Vijay, Updated: 10 May, 2018 01:17 AM

here people crossing the swing bridge at the risk

जिला के कई इलाकों में लोक निर्माण विभाग के सुस्त रवैये के चलते ग्रामीण सड़कों का निर्माण कार्य अधर में लटक गया है, जिसका खमियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। मणिकर्ण घाटी स्थित पीणीवासियों को भी सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से महरूम होना पड़ रहा है।

कुल्लू: जिला के कई इलाकों में लोक निर्माण विभाग के सुस्त रवैये के चलते ग्रामीण सड़कों का निर्माण कार्य अधर में लटक गया है, जिसका खमियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। मणिकर्ण घाटी स्थित पीणीवासियों को भी सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से महरूम होना पड़ रहा है। हालांकि कुछ साल पहले लोक निर्माण विभाग ने शारनी से पीणी तक सड़क निर्माण कार्य शुरू कर रखा है लेकिन अभी तक सड़क गांव तक नहीं पहुंच सकी है। गत वर्ष लोक निर्माण विभाग ने सड़क का कार्य बंद कर दिया।


कूली बच्चों के लिए झूला पुल पार करना बेहद जोखिम भरा
लोक निर्माण विभाग की मानें तो पहले शारनी स्थित पुल का निर्माण होने पर सड़क निर्माण की सामग्री को ले जाने में आसानी होगी लेकिन काफी समय बीत जाने के बाद भी पुल पूरी तरह से तैयार नहीं हो सका है, ऐसे में ग्रामीणों को जान जोखिम में डालकर झूला पुल से होकर ही पार्वती नदी पार करनी पड़ती है। खासकर स्कूली बच्चों के लिए झूला पुल पार करना बेहद जोखिम भरा है। सड़क के अभाव में स्कूली बच्चों को कई किलोमीटर का सफर तय कर पढ़ाई करनी पड़ती है।


क्या कहते हैं लोग
पीणी पंचायत उपप्रधान हिम सिंह ठाकुर, विवेक, राकेश, अशोक, चौबे राम, डाबे राम, प्रेम सिंह, अमर चंद, चोलू राम व महेन्द्र सिंह आदि ने कहा कि लोक निर्माण विभाग की लेटलतीफी के कारण सड़क का निर्माण कार्य ठप्प हो गया है। उन्होंने कहा कि शारनी स्थित पुल का निर्माण कार्य भी धीमी गति से चल रहा है, जिस कारण लोगों को झूला पुल से ही नदी आर-पार करनी पड़ रही है।


ज्ञापन सौंपने के बाद भी शुरू नहीं हुआ काम
ग्रामीणों ने इस संदर्भ में कई बार संबंधित विभाग को सड़क का निर्माण कार्य आरंभ करने की मांग की लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला। हाल ही में ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के लिए डी.सी. कुल्लू को ज्ञापन सौंपा था, इसके बावजूद भी सड़क का निर्माण शुरू नहीं हो सका है। ग्रामीणों ने संबंधित विभाग को चेताया है कि अगर सड़क निर्माण का कार्य जल्द आरंभ नहीं हुआ तो वे सड़क के लिए सड़क पर उतरेंगे।


पुल का निर्माण कार्य पूरा, स्लैब के सूखने का इंतजार
लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता दुष्यंत पाल ने बताया कि शारनी पुल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है लेकिन अब पुल में डाले गए स्लैब के सूखने का इंतजार है। पुल तैयार होने से सड़क निर्माण के लिए सामग्री ले जाना आसान होगा। जल्द ही सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!