विकास की नई बुलंदियों को छू रहा है जिला हमीरपुर: कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल

Edited By Rahul Singh, Updated: 15 Aug, 2024 03:03 PM

hamirpur is touching new heights colonel dr shandil

78वां स्वतंत्रता दिवस वीरवार को जिला हमीरपुर में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। अणु के स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य...

हमीरपुर: 78वां स्वतंत्रता दिवस वीरवार को जिला हमीरपुर में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। अणु के स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। इस भव्य परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस, होमगार्ड्स, एनसीसी, एनएसएस और विभिन्न स्कूलों के प्लाटूनों ने शानदार मार्चपास्ट किया। इस अवसर पर सभी जिलावासियों को शुभकामनाएं देते हुए कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के कड़े संघर्ष और बलिदानों के कारण ही हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। स्वतंत्रता के बाद भी देश की सीमाओं की रक्षा के लिए हमारे कई वीर सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिए हैं।

प्रदेश सरकार के डेढ़ वर्ष के कार्यकाल की चर्चा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश आज विकास का आदर्श बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का संकल्प है कि हिमाचल आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने और आने वाले दस वर्षांे में देश के सबसे अमीर राज्यों की सूची में शामिल हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने चुनाव के दौरान दी गई 10 गारंटियों में से पांच गारंटियों को छोटी-सी अवधि में पूरा करके अपना वायदा निभाया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना के तहत सरकार ने 6 हज़ार बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ स्टेट के रूप में अपनाया है। इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को सम्मान राशि के रूप में हर महीने 1500 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं। सरकार ने लगभग एक लाख 36 हजार से अधिक कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम के दायरे में लाया है। युवाओं के लिए 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्टार्ट अप योजना शुरू की है।

उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के दुरूपयोग के कई मामले सामने आने पर सरकार ने 147 प्राइवेट अस्पतालों को इस योजना के दायरे से बाहर कर दिया गया है। इस योजना को बंद नहीं किया गया है। सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में इस योजना का लाभ मिलता रहेगा। प्राईवेट अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा को जारी रखा गया हैै। हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक स्वास्थ्य संस्थान को स्तरोन्नत कर आदर्श स्वास्थ्य संस्थान बनाया गया है, जिसमें 6-6 विशेषज्ञ चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है। सरकारी अस्पतालांें में कैंसर मरीजों को इलाज के लिए 42 दवाइयां मुफ़्त में प्रदान की जाएंगी। कैंसर के प्रत्येक मरीज पर राज्य सरकार लगभग सात लाख रुपये खर्च करेगी। टांडा मेडिकल कॉलेज में विशेषज्ञ डॉक्टरों और चिकित्सा अधिकारियों सहित विभिन्न श्रेणियों के 462 पद और आईजीएमसी, शिमला व अटल सुपर स्पेशिल्टी

आयुर्विज्ञान संस्थान, चमियाना, में 489 पद भरने का फैसला लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग में लगभग 2700 पदों को भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में जिला हमीरपुर विकास की नित नई बुलंदियों को छू रहा है। हमीरपुर में लगभग 65 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक बस अड्डे का निर्माण तेजी से करवाया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने यहां जोनल एवं प्रदेश स्तर के तीन बड़े कार्यालय भी स्थापित किए हैं। हमीरपुर शहर की कायाकल्प के लिए प्रदेश सरकार ने करोड़ों रुपये का प्रावधान किया है।  उन्होंने बताया कि डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज हमीरपुर में कार्डियोलॉजी विभाग की स्थापना का निर्णय लिया गया है, जिससे हृदय रोगियों को हमीरपुर में ही आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जोल सप्पड़ में मेडिकल कालेज के नए परिसर के निर्माण पर लगभग 380 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

इसका अकैडमिक ब्लॉक तैयार हो चुका है और अस्पताल भवन का कार्य अंतिम चरण में है। आने वाले समय में यहां नर्सिंग कॉलेज, कैंसर केयर यूनिट, मदर-चाइल्ड अस्पताल और अन्य आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला हमीरपुर में 50,289 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। जिला की 3452 पात्र महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत 15-15 सौ रुपये की सम्मान राशि मंजूर की है। जल जीवन मिशन के तहत जिला हमीरपुर के लिए 66 पेयजल योजनाएं मंजूर की गई थीं, जिनमें से 23 योजनाएं पूरी कर ली गई हैं। नाबार्ड के तहत जिला हमीरपुर को लगभग 144 करोड़ रुपये की 24 पेयजल योजनाएं, 19 सिंचाई योजनाएं और 5 बाढ़ नियंत्रण योजनाएं मंजूर की गई हैं। एडीबी की मदद से जिला की 4 पेयजल योजनाओं के लिए 72 करोड़ 76 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। बड़सर विधानसभा क्षेत्र की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए एन.डी.बी. की मदद से 137 करोड़ रुपये की योजना के टैंडर आवंटित कर दिए गए हैं। जिला हमीरपुर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूलों की स्थापना के लिए प्रक्रिया आरंभ की गई है। इनमें से भोरंज के गांव करहा में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल का कार्य आरंभ भी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Himachal: स्वतंत्रता दिवस पर सीएम की बड़ी सौगात: कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए की बड़ी घोषणा

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों, सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिव्यांग राजन कुमार और पुलिस की विभिन्न शाखाओं में सराहनीय सेवाओं के लिए इंस्पेक्टर सुनील दत्त, एसआई कुलदीप पटियाल, एएसआई राजेश कुमार, एएसआई अमीं चंद, एएसआई अरविंद कुमार, सीआईडी यूनिट के प्रभारी एएसआई संजीव कुमार और कांस्टेबल रवि कुमार को सम्मानित किया। उन्होंने परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया। जिला स्तरीय समारोह में विधायक सुरेश कुमार और कैप्टन रणजीत सिंह, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, पूर्व विधायक अनीता वर्मा, कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारी, नगर परिषद और पंचायतीराज संस्थानों के जनप्रतिनिधि, डीसी अमरजीत सिंह, सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर मदनशील शर्मा, एसपी भगत सिंह ठाकुर और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!