डा. सहजल बोले-कन्या सशक्तिकरण पर बोर्ड का गठन करेगी सरकार

Edited By Vijay, Updated: 16 Aug, 2018 07:20 PM

government will constitute board on girl empowerment

कोटखाई गुडिय़ा कांड जैसी पुनरावृत्ति न हो इसके लिए प्रदेश सरकार कन्या सशक्तिकरण पर विशेष योजना बना रही है। कन्या सशक्तिकरण हेतु प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बोर्ड गठित करने का फैसला लिया है।

बिलासपुर: कोटखाई गुड़िया कांड जैसी पुनरावृत्ति न हो इसके लिए प्रदेश सरकार कन्या सशक्तिकरण पर विशेष योजना बना रही है। कन्या सशक्तिकरण हेतु प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बोर्ड गठित करने का फैसला लिया है। यह बोर्ड जहां स्कूल-कालेज जाने वाली बेटियों को सुरक्षित माहौल देने की दिशा में कार्य करेगा, वहीं उन्हें आत्मरक्षा हेतु समर्थ बनाने के लिए प्रशिक्षण इत्यादि भी चलाएगा। यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व सहकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने बिलासपुर में अनौपचारिक भेंट के दौरान दी। वहीं उन्होंने कहा कि शीघ्र ही सामाजिक कल्याण विभाग में रिक्त चल रहे पदों को भरा जाएगा। इसके लिए योजना बनाकर शीघ्र ही कैबिनेट की बैठक में रखी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के समक्ष उठाया मुद्दा
उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने के लिए भी प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इन्हें सम्मानजनक मानदेय दिए जाने के मुद्दे को प्रदेश सरकार ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के समक्ष उठाया है। प्रदेश के युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिलें, युवा स्वरोजगार हेतु विभिन्न उद्यमों से जुड़ें इसके लिए सहकारिता विभाग विशेष कार्ययोजना बना रहा है। इस योजना पर गहन चिंतन चल रहा है और शीघ्र ही इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

सहकारिता को एक आंदोलन बनाने का प्रयास
उन्होंने कहा कि सहकारिता को एक आंदोलन बनाने का प्रयास है तथा उसके लिए बाधक नियमों को भी बदलने का प्रयास किया जा रहा है क्योंकि बहुत से नियम अब उपयोगी नहीं रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार समरसता व दलित शक्तिकरण पर भी कार्य कर रही है। अनुसूचित जाति वर्ग को मिलने वाली छात्रवृत्ति 10,000 रुपए से बढ़ाकर 12,000 रुपए कर दी गई है। पहले मात्र 2,000 लाभार्थियों को ही इसका लाभ मिलता था। प्रदेश सरकार ने इसे भी बढ़ाया है। अब 2,500 लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!