अब सैनेटरी नैपकिन से प्रदूषित नहीं होगा पर्यावरण, मासिकी भस्म चूल्हा करेगा ये काम

Edited By Vijay, Updated: 09 Nov, 2018 03:48 PM

environment will not be polluted from sanitary napkins

इस्तेमाल हो चुके सैनेटरी नैपकिन से पर्यावरण को अब नुक्सान नहीं पहुंचेगा। सीवर, कचरे के गड्ढों, मैदानों और जल स्रोतों में बड़े पैमाने पर जमा हो रहे सैनेटरी नैपकिन के निपटारे के लिए किन्नौरी स्वयं सहायता समूह ने मासिकी भस्म चूल्हा तैयार किया है।

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): इस्तेमाल हो चुके सैनेटरी नैपकिन से पर्यावरण को अब नुक्सान नहीं पहुंचेगा। सीवर, कचरे के गड्ढों, मैदानों और जल स्रोतों में बड़े पैमाने पर जमा हो रहे सैनेटरी नैपकिन के निपटारे के लिए किन्नौरी स्वयं सहायता समूह ने मासिकी भस्म चूल्हा तैयार किया है। तेल के टीन (पीपा) से यह चूल्हा तैयार किया गया है। इसमें बाहर से मिट्टी और गोबर का लेप किया गया है तथा एक चिमनी रखी गई है जबकि इस्तेमाल हो चुके सैनेटरी नैपकिन को डालने के लिए जगह भी बनाई गई है, वहीं चूल्हे के बीच में जाली और नीचे से लकड़ी डालने के लिए जगह रखी गई है ताकि आसानी से सैनेटरी नैपकिन का निपटारा किया जा सके।
PunjabKesari
सरस मेले में लगाया स्टाल
धर्मशाला में चल रहे राष्ट्रीय स्तर के सरस मेले में मासिकी भस्म चूल्हा के स्टाल पर हर किसी के कदम रुक रहे हैं। कुल्लू जिला के विकास खंड नग्गर के किन्नौरी स्वयं सहायता समूह ने कबाड़ के जुगाड़ से बनी वस्तुओं के स्टाल लगाए हैं। स्टाल में मासिकी भस्म चूल्हा भी रखा गया है, जिसमें महिलाएं सैनेटरी नैपकिन को भस्म कर सकती हैं और ऐसा करने से महिलाएं पर्यावरण को बचा सकती हैं।
PunjabKesari
बी.डी.ओ. नग्गर ने दिया आइडिया
किन्नौरी स्वयं सहायता समूह नग्गर ब्लॉक कि संचालिका सुमिता बोद्ध ने बताया कि किन्नौरी स्वयं सहायता समूह से अभी तक सिर्फ 11 महिलाएं जुडी हैं, जिन्होंने घर के कबाड़ से विभिन्न प्रकार की बेहतर वस्तुएं तैयार की हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें घर के कबाड़ से ऐसे उत्पाद बनाने का आइडिया बी.डी.ओ. नग्गर कल्याणी गुप्ता ने दिया है। सुमिता ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत वो काम कर रहे हैं और वो लोगों को सन्देश भी दे रहे हैं कि घर का कचरा घर पर ही खत्म करें। उन्होंने बताया कि इसी के तहत उन्होंने यह मासिकी भस्म चूल्हा तैयार किया है ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके।
PunjabKesari
सरकार ने नहीं रखा डिस्पोज ऑफ करने का प्रावधान
उन्होंने बताया कि सरकार बोलती है कि पैड यूज करो लेकिन सरकार ने यह प्रावधान नहीं रखा कि इसको डिस्पोज ऑफ कैसे करना है उसी मद्देनजर रखते हुए उन्होंने यह मासिकी भस्म चूल्हा तैयार किया है ताकि महिलाएं अपने सैनेटरी नैपकिन यूज करने के बाद उनके द्वारा तैयार किए गए मासिक भस्म चूल्हे में डिस्पोज ऑफ कर सकती हैं।
PunjabKesari
कुसुम को भाया मासिकी भस्म चूल्हा
किन्नौरी स्वयं सहायता समूह नग्गर ब्लाक के स्टाल पर पहुंची कुसुम ने बताया कि जितनी भी वस्तुएं इस स्टाल पर रखी गई हैं रिसाइकिल की गई हैं लेकिन सबसे ज्यादा पसंद उनको मासिक भस्म चूल्हा आया है। उन्होंने बताया कि इस चूल्हे से सैनेटरी नैपकिन को डिस्पोज ऑफ किया जा सकता है और पर्यावरण को बचाया जा सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!